Thursday, July 29, 2021
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutस्मार्ट होगा ईस्टर्न कचहरी मार्ग, टीम ने किया निरीक्षण

स्मार्ट होगा ईस्टर्न कचहरी मार्ग, टीम ने किया निरीक्षण

- Advertisement -
  • कंसल्टेंट एजेंसी केपीएमजी की टीम पहुंची मेरठ

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: ईस्टर्न कचहरी मार्ग को स्मार्ट बनाया जायेगा। इसके लिए शासन के आदेश पर केपीएमजी की टीम मेरठ पहुंची तथा मार्ग का निरीक्षण कर उसके लिए नये सिरे से कार्ययोजना बनाई है। टीम ने बाद में नगर निगम अधिकारियों के साथ मीटिंग हॉल में इसके लिए कार्ययोजना के कई पहलुओं पर चर्चा भी की।

शनिवार को सुबह कंसल्टेंट एजेंसी केपीएमजी की टीम सर्किट हाउस पहुंची। नगर निगम, पीडब्ल्यूडी, जल निगम तथा ऊर्जा निगम के अधिकारियों के साथ टीम ने करीब दो घंटे तक सर्किट हाउस से अंबेडकर चौराहा होते हुए ईव्ज चौराहे तक सड़क का निरीक्षण किया तथा मौके पर ही नागरिकों से बात भी की।

टीम ने बिजली की लाइनें, ड्रेनेज सिस्टम, मार्केट एरिया, स्ट्रीट लाइट, फुटपाथ बनाने की स्थिति व अतिक्रमण की स्थिति समेत कई बिंदुओं पर विभागीय अधिकारियों के साथ मौके पर अध्ययन किया। टीम ने अधिकारियों से मार्ग के और बेहतर निर्माण के लिए दिये सुझाव को अपनी डायरी में नोट भी किया।

अब इस पूरी योजना को नए सिरे से बनाया जाएगा। कंसल्टेंट एजेंसी के इंजीनियरों के सुझाव पर अब नगर निगम और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को नये सिरे से स्मार्ट रोड का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये गये हैं। निरीक्षण के बाद टीम नगर निगम पहुंची।

जहां दो घंटे टीम ने निर्माण शाखा में अधिकारियों के साथ प्रोजेक्ट पर मंथन किया। नगर निगम अधिकारियों का कहना है कि नये सिरे से प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। जिसका परीक्षण एक बार फिर कंसल्टेंट एजेंसी करेगी। इसके बाद ही प्रस्ताव फाइनल होगा। बैठक में नगर निगम के अधिशासी अभियंता अमित शर्मा, सहायक अभियंता नानकचंद और पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता महेश बालियान मौजूद रहे।

व्यवस्था होगी स्मार्ट

कंसल्टेंट एजेंसी के इंजीनियरों ने स्मार्ट टायलेट, स्मार्ट बस स्टाप शेल्टर, फुटपाथ, अंडरग्राउंड बिजली लाइन, वाटर एटीएम, ग्रीन बेल्ट, कार पार्किंग स्पेस, एनवायरमेंट सेंसर लगाने, चौराहों पर साइनेज बोर्ड, रोड किनारे दुकानों पर एक जैसे विज्ञापन आदि सुविधाओं को स्मार्ट रोड प्रोजेक्ट के प्रस्ताव में शामिल करने का सुझाव दिया है।

तेजगढ़ी से हापुड़ रोड को आदर्श रोड बनाने का भेजा प्रस्ताव

नगर निगम का कोई शानी नहीं है। तेजगढ़ी से हापुड़ रोड के बीच शानदार सड़क हैं, जिसे निगम आदर्श रोड की श्रेणी में बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार किया था। यह अपने आप में आदर्श रोड ही हैं। डिवाइडर के साथ बनी सड़क अपने आपमें अलग है।

यहां पार्किंग भी हैं, ग्रीन बेल्ट भी। इसमें कहीं कोई चूक प्लानिंग में नहीं की गई। इसकी प्लानिंग तो आवास विकास ने की थी, यह सड़क एक तरह से आवास विकास परिषद ने ही बनाई हैं, लेकिन अब इस सड़क को आदर्श रोड बनाने के लिए नगर निगम ने प्रस्ताव भेज दिया। वैसे तो वेस्टर्न कचहरी रोड की भी आदर्श रोड की प्लानिंग तैयार की गई थी, जिसको लेकर एक टीम आज आयी भी थी।

दरअसल, शहर की और भी सड़कें है, जिसको आदर्श बनाया जा सकता हैं, लेकिन उन सड़कों पर काम करना पड़ेगा। बजट को लेकर पहले ही नगर निगम परेशान हैं, लेकिन आदर्श रोड के लिए तो शासन अलग से बजट जारी कर रहा हैं, फिर भी नगर निगम शहर की खराब सड़कों को लेकर आदर्श रोड बनाने की प्लानिंग नहीं कर पा रहा हैं।

हापुड स्टैंड से लेकर बेगमपुल तक आदर्श रोड बनाई जा सकती हैं। इससे अतिक्रमण भी हटाया जा सकता है। इसके बाद सड़क का चौड़ीकरण भी किया जा सकता है। क्योंकि सड़क के दोनों ओर अतिक्रमण है। जीआईसी के पास तो सड़क को ही लोगों ने अवैध तरीके से कब्जा लिया है।

इसका चौड़ीकरण कर सड़क को शानदार बनाया जा सकता है। इसमें ईव्ज चौराहा हो या फिर सूरज कुंड रोड तिराहे का भी सौंदर्यीकरण किया जा सकता है। इसको लेकर कोई प्लानिंग नगर निगम नहीं कर रहा है।

यहां पार्किंग की भी कोई जगह नहीं है। वाहन सड़क किनारे ही पार्क कर दिये जाते हैं। इस दिशा में नगर निगम कोई खास प्लानिंग नहीं कर पा रहा है, जिससे लोगों को समस्या से निजात नहीं मिल पा रही है।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments