Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsसर्दियों में खाएं मूंगफली, होंगे गजब के फायदे

सर्दियों में खाएं मूंगफली, होंगे गजब के फायदे

- Advertisement -
फीचर डेस्क |

मूंगफली का सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसके फायदे की वजह से इसे रोजाना डाइट में शामिल करना चाहिए। भुनी मूंगफली का सेवन शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाता है। मूंगफली में ऐसे गुण होते हैं, जो आसानी से मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं, जिससे व्यक्ति को एनर्जी मिलने के साथ पेट कम करने में मदद मिलती है। मूंगफली में प्रोटीन, वसा, विटामिन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम जैसे जरूरी खनिज अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं।

06 15

मूंगफली को गरीबों का मेवा कहते हैं। ये बादाम के बराबर हीं पौष्टिक होती है, जबकि कीमत के मामले में काफी सस्ती होती है। यही वजह है कि मूंगफली को गरीबों का बादाम और देसी काजू भी कहा जाता है।

मूंगफली के सेवन से मिलने वाले फायदे

टाइप 2 डायबिटीज में लाभकारी

09 13

मूंगफली का सेवन करने से महिलाओं में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। मूंगफली एक कम ग्लाइसेमिक फूड है, इसे खाने से व्यक्ति का ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है।

दिल के लिए लाभदायक

10 34

मूंगफली का सेवन दिल की सेहत के लिए उतनी ही अच्छी है जितनी कि अन्य ड्राई फ्रूट्स। मूंगफली के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है और इसके साथ ही दिल के रोगों को रोकने में लाभकारी है।

बढ़ सकती है उम्र

जो लोग नियमित रूप से किसी भी प्रकार के मेवे (मूंगफली सहित) खाते हैं, उनमें किसी भी कारण से अकाल मृत्यु की संभावना उन लोगों की तुलना में कम होती है, जो शायद ही कभी नट्स खाते हैं। मूंगफली वास्तव में मृत्यु दर को कम करती है।

सूजन कम करे

11 34

मूंगफली में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो व्यक्ति के आपके पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है और साथ ही आपके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रहने में मदद करता है।

कैंसर के जोखिम को कम करता है 

12 24

मूंगफली में गैस्ट्रिक नॉन कार्डिया एडेनोकार्सिनोमा नामक एक निश्चित प्रकार के पेट के कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments