Saturday, April 13, 2024
HomeJammu And Kashmir Newsजम्मू रेलवे स्टेशन पर मिला विस्फोटक, अलर्ट मोड पर सुरक्षाबल, चलाया तलाशी...

जम्मू रेलवे स्टेशन पर मिला विस्फोटक, अलर्ट मोड पर सुरक्षाबल, चलाया तलाशी अभियान

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: जम्मू रेलवे स्टेशन और इसके आसपास के क्षेत्र में शुक्रवार को रेलवे पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल ने तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान यहां मौजूद तमाम टैक्सियों, आने-जाने वाले वाहनों की जांच के साथ सामान को खंगाला गया। डाग स्क्वॉर्ड और मेटल डिटेक्टर से स्टेशन व इसके आसपास के क्षेत्र में भी तलाशी की गई। रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने वाले वाहन चालकों को भी कड़ी जांच के बाद ही प्रवेश दिया गया।

67

इससे पहले गुरुवार को रेलवे स्टेशन जम्मू को दहलान की बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम किया गया है। टैक्सी स्टैंड पर एक नाली में बैग में 18 डेटोनेटर, 500 ग्राम जेलेटिन वैक्स विस्फोटक और तारें बरामद की गई। गुरुवार शाम करीब चार बजे रेलवे कर्मी सफाई करने के दौरान एक संदिग्ध बैग मिला, जिसमें विस्फोटक समाग्री पाई गई। घटना के बाद रेलवे स्टेशन पर अलर्ट जारी है।

66

इसे लेकर रेलवे पुलिस के एसएसपी आरिफ रेशु ने बताया है कि सफाई करते वक्त कर्मियों को बैग मिला। इसमें दो बक्से थे। एक में 500 ग्राम जेलेटिन वैक्स विस्फोटक, दूसरे में डेटोनेटर और तारें थीं। सफाई कर्मियों ने इसकी सूचना तुरंत पुलिस कर्मियों को दी। इसके बाद घटनास्थल पर पहुंची टीम ने इस विस्फोटक को जब्त कर लिया। पुलिस सीसीटीवी की मदद से पता लगा रही है कि यह बैग यहां कैसे पहुंचा और किसने रखा। फिलहाल मामला दर्ज कर जांच की जा रही है।

आईईडी बनाकर हमले की आशंका

पुलिस का कहना है कि बैग में मिले विस्फोटक से एक आईईडी तैयार की जा सकती है। संभव है कि इसको इसीलिए रखा गया था। जेलेटिन वैक्स विस्फोटक के साथ तारों के माध्यम से डेटोनेटर लगाकर धमाका किया जा सकता है। संभव है कि इस विस्फोटक के जरिये रेलवे स्टेशन को उड़ाया जाना था, क्योंकि टैक्सी स्टैंड पर हमेशा ही 200 टैक्सियां लगी रहती हैं। ऐसे में एक बड़ी आतंकी साजिश को अंजाम दिया जाना था।

70

पहले भी रेलवे स्टेशन पर हो चुका है हमला

बता दें कि जम्मू रेलवे स्टेशन पर दो जनवरी, 2004 को आतंकी हमला हो चुका है। उस समय सेना के लेफ्टिनेंट त्रिवेणी सिंह आतंकी हमले में शहीद हो गए थे। इस हमले में छुट्टी पर जा रहे बीएसएफ के दो जवान, एक हेड कांस्टेबल और एक कांस्टेबल की भी जान चली गई थी, जबकि बच्चों समेत 14 लोग घायल हुए थे। जवाबी कार्रवाई में दो आतंकी मारे गए थे। ये आतंकी रेलवे स्टेशन पर सेना की वर्दी में घुसे थे और घुसते ही इन लोगों ने हमला कर दिया। इस पूरे ऑपरेशन को सेना के लेफ्टिनेंट त्रिवेणी सिंह ने लीड किया था।

69

स्टेशन के प्लेटफार्म पर भी सुरक्षा कड़ी

जम्मू रेलवे स्टेशन पर विस्फोटक मिलने से हड़कंप मच गया है। स्टेशन से रोज 26 से 28 ट्रेनों का संचालन होता है। इनसे करीब 40 हजार यात्री आते-जाते हैं। ऐसे में रेलवे स्टेशन पर इस तरह विस्फोटक मिलना एक बड़े खतरे की घंटी है। यदि यह विस्फोटक स्टेशन के भीतर पहुंच गया होता तो संभव है कि इसे स्टेशन पर कहीं भी पहुंचाया जा सकता था। लिहाजा स्टेशन पर आने-जाने वाली ट्रेनों की भी चेकिंग बढ़ा दी गई है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments