Saturday, June 15, 2024
- Advertisement -
Homeसंवादरविवाणीसोशल मीडिया पर फेक न्यूज की फैक्ट्रियां

सोशल मीडिया पर फेक न्यूज की फैक्ट्रियां

- Advertisement -

RAVIWANI


कुकुरमुत्तों की तरह देश में यूट्यूब चैनल्स, सोशल मी़डिया हैंडल्स की भरमार है। खुद को न्यूज चैनल्स बताते हुए ये स्वयंभू पत्रकार फेक न्यूज परोसने से भी बाज नहीं आते। हाल में सोशल मीडिया पर फर्जऱ्ी क्लिप्स के जरिए इस तरह का झूठ फैलाने की कोशिश की गई जिससे उत्तर भारत और दक्षिण भारत के लोगों के बीच तनाव बढ़े। ये तो समय रहते बिहार सरकार और तमिलनाडु सरकार ने त्वरित कार्रवाई कर इस झूठ को बेनकाब किया।

सोशल मीडिया पर फरवरी के मध्य में एक सच्ची घटना का वीडियो वायरल हुआ जिसमें देखा जा सकता है कि ट्रेन के खचाखच भरे डब्बे में एक तमिल शख्स तीन हिंदीभाषी प्रवासी मजदूरों को मुक्के-तमाचे जड़ रहा है। साथ ही ये भी कह रहा है कि ऐसे ही प्रवासियों की वजह से तमिलनाडु में स्थानीय लोगों से रोजगार छिन रहे हैं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद गवर्मेंट रेलवे पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपी शख्स को गिरफ्तार कर लिया। उपरोक्त घटना के बाद सोशल मीडिया पर और भी क्लिप्स शेयर किए जाने लगे।

ट्विटर पर ब्लू टिक रखने वाले यूजर मोहम्मद तनवीर के खिलाफ ऐसे तीन फर्जी क्लिप शेयर करने के आरोप में तमिलनाडु पुलिस ने केस दर्ज़ किया। तनवीर ने इन क्लिप्स के साथ कैप्शन दिया था-‘तमिलनाडु में उत्तर भारतीयों पर हमले हो रहे हैं। हिन्दीभाषियों पर हमले हो रहे है। बिहार सरकार, उत्तर प्रदेश सरकार, झारखंड सरकार सभी मौन हैं।’ इन क्लिप्स की जांच की गई तो दूध का दूध और पानी का पानी हो गया। पहला क्लिप इसी साल फरवरी के मध्य में कोयम्बटूर में दो लोकल गैंग्स की आपसी रंजिश से जुड़ा था। दो क्लिप तिरुपुर और कोयम्बटूर के थे।

तिरुपर का क्लिप बिहारी श्रमिकों के आपसी झगड़े से जुड़ा था वहीं तीसरा क्लिप कोयम्बटूर में स्थानीय लोगों के आपसी टकराव का था। ऐसा ही एक फर्ज़ी वीडियो फैलाने के आरोप में झारखंड निवासी मनोज यादव को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। बिहार के चर्चित यूट्यूबर मनीष कश्यप पर भी प्रवासी मजदूरों पर हमले का ‘स्क्रिप्टेड’ वीडियो शेयर करने के आरोप में एफआईआर दर्ज हो चुकी है। यूपी बीजेपी प्रवक्ता और वकील प्रशांत उमराव भी ऐसी फर्ज़ी खबर फैलाने के आरोप में तमिलनाडु पुलिस की कार्रवाई का सामना कर रहे हैं।

बाइक पर बेशरम रंग

चलती बाइक पर इश्क का बेशरम रंग इस साल सबसे पहले और कहीं से नहीं बल्कि तहजीब के शहर लखनऊ से दिखा। फिर यही बीमारी छत्तीसगढ़ के भिलाई से होते हुए होली की पूर्व संध्या पर राजस्थान की गुलाबी नगरी जयपुर में भी पहुंच गई। बाइक पर रोमांस का स्टंट दिखाने का शौक सभी जगह इन जोड़ों को महंगा पड़ा।

ऐसा करना न सिर्फ ट्रैफिक के लिए परेशानी खड़ा करना है बल्कि कानूनी कार्रवाई को भी न्योता देना है। लखनऊ के हजरतगंज इलाके से इस साल 16 जनवरी को एक वीडियो सामने आया। इसमें दिखा कि एक युवक स्कूटी चला रहा था और एक लड़की उलटा मुंह कर उसकी गोद में बैठी हुई थी।

वीडियो के वायरल होने के बाद यूपी पुलिस हरकत में आई। स्कूटी के नंबर और सीसीटीवी कैमरों की मदद से पुलिस युवक तक पहुंचने में कामयाब रही। कपड़े की दुकान चलाने वाले इस युवक की पहचान चिनहट देवा रोड गणेश नगर निवासी विक्की के तौर पर हुई। पूछताछ से पता चला कि स्कूटी पर विक्की के साथ सवार लड़की नाबालिग थी।

इसी तरह फरवरी के मध्य में चोरी की बाइक पर इश्क चढ़ाने का शौक भिलाई के कपल को महंगा पड़ा। यहां युवक की पहचान भिलाई के रहने वाले जावेद अली के रूप में हुई। अश्लीलता फैलाने समेत कई धाराओं में पुलिस ने केस दर्ज किया। जावेद अली के मुताबिक उसके साथ बैठी युवती ने अपने एक्स बॉय फ्रैंड को चिढ़ाने के लिए उसे ऐसा करने के लिए कहा था। होली की पूर्व संध्या पर जयपुर के जवाहर सर्किल से भी ऐसे रोमांस स्टंट का वीडियो सामने आया।

वीडियो में देखा जा सकता है बुलेट चला रहा युवक और पेट्रोल टंकी पर उलटा मुंह करके बैठी युवती कैसे रोमांस लड़ा रहे हैं। बुलेट के नंबर से पहचान हुई कि वो सांगानेर के रामचंद्र नगर के रहने वाले हनुमान सहाय की है। बिना हेलमेट और लापरवाही से बाइक चलाने का केस दर्ज़ करने के साथ बुलेट भी जब्त कर ली गई। युवक का कहना था कि वो शराब के नशे में था और उसे पता नहीं ऐसे कैसे हो गया। शराब नशा ही नहीं करती, जेल भी पहुंचा देती है।

स्लॉग ओवर

मक्खन होली वाले दिन दोस्तों के साथ था। जम कर ठंडाई पी रहा था। देर दोपहर तक मक्खन घर नहीं लौटा तो उसकी पत्नी मक्खनी ने फोन किया-‘कहां हो आप? त्योहार वाले दिन घर नहीं लौटना क्या?’ मक्खन ने जवाब दिया-‘घर ही आ रहा था बस लेकिन कार में बैठते ही टेंशन हो गई, कार का स्टेयरिंग, क्लच, ब्रेक और एक्सीलेरेटर सब चोरी हो गए हैं, समझ नहीं आ रहा, क्या करूं?’ मक्खनी-कुछ नहीं करना, सबसे पहले सिर पर बोतल से पानी डालो और फिर बार्इं सीट से उठकर दार्इं पर आ जाओ, सब मिल जाएगा।’(लेखक आज तक के पूर्व न्यूज एडिटर और देशनामा यूट्यूब चैनल के संचालक हैं)


janwani address 7

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments