Friday, July 26, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutनकली बीज फैक्ट्री का भंडाफोड़

नकली बीज फैक्ट्री का भंडाफोड़

- Advertisement -
  • फर्जी कंपनी बनाकर करेला, टमाटर, तरबूजों के बीजों की हो रही थी सप्लाई
  • विभिन्न सब्जियों व फलों के आठ लाख के बीज बरामद
  • कंपनी की शिकायत पर मेडिकल पुलिस ने शास्त्रीनगर में मारा छापा

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: सिजेंटा कंपनी के नाम से आॅनलाइन नकली बीज सप्लाई करने वाले एक शख्स को मेडिकल पुलिस ने उसके घर से गिरफ्तार किया है। युवक ने अपने ही घर में नकली बीज की फैक्ट्री में मॉल तैयार कर रहा था। छापे के दौरान लाखों की कीमत का नकली बीज पुलिस ने बरामद किया है। मौके से एक प्रिंटर, पैकिंग मशीन, कंपनी के स्टीकर आदि बरामद हुए हैं।

मेडिकल पुलिस को सूचना मिली कि शास्त्रीनगर मकान नंबर-1093के/1 के ब्लॉक में सिजेंटा कंपनी के नाम से नकली बीज की एक फैक्ट्री संचालित है। वहां से आॅनलाइन एप के जरिये नकली सिजेंटा के बीज सप्लाई होते हैं। मेडिकल थाना प्रभारी योगेन्द्र कुमार के नेतृत्व में एक टीम का गठन कर कंपनी ट्रूबडी कंसल्टिंग प्रा लिमिटेड की डायरेक्टर भारती शर्मा के साथ मिलकर उक्त स्थान पर छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान एक घर में नकली बीज फैक्ट्री चलती मिली। पुलिस ने मौके से एक पुलकित रस्तोगी पुत्र मुकेश रस्तौगी नाम के व्यक्ति को हिरासत में ले लिया।

01 22

पुलिस को मौके से भारी मात्रा में विभिन्न सब्जियों के बीज बरामद हुए। जिनमें 90 पैकेट बन्दगोभी, 9 पैकेट टमाटर, 6 पैकेट हरी मिर्च, 250 ग्राम हरी मिर्च, सनफ्लावर 800 ग्राम बीज, तरबूज 3 किलो पचास ग्राम, पपीता एक किलो ग्राम, करेला 200 ग्राम के हैं। पुलिस को घर से नकली पैकेट, पैकिंग मशीन, फ्लिप कार्ट पैकिंग 443, फ्लिप कार्ट प्रिंट पैकेट 405, एक लैपटॉप मिले हैं।

ऐसे पकड़ में आया नकली बीज सप्लाई करने वाला

शास्त्रीनगर निवासी पुलकित रस्तोगी देशभर के किसानों को सिजेंटा कंपनी के नाम पर नकली बीज बेचकर मोटी रकम हासिल कर रहा था। सिजेंटा कंपनी की ओर से अधिकृत इनवेस्टिगेटिंग ट्रूबडी कंसल्टिंग कंपनी ने आॅनलाइन सर्च किया तो पुलकित रस्तोगी पकड़ में आया। कंपनी ने सर्च कर देखा कि आॅनलाइन ऐप के माध्यम से सिजेंटा कंपनी के बीज आधे दामों पर बेचे जा रहे हैं। कंपनी की ओर से पुलकित रस्तोगी को बीज खरीदने का आॅनलाइन आर्डर दिया गया।

बीजों का आर्डर देने के बाद पुलकित रस्तोगी से कंपनी ने गोपनीय तरीके से नकली बीज के सैम्पल खरीदे और पुलिस को सूचना दी। पुलकित रस्तोगी नकली प्रोडक्ट कंपनी के नाम पर आॅनलाइन बीज बेच रहा था। जांच में पता चला कि इसने आॅनलाइन हमारे प्रोडक्ट खरीदे हैं। जिस साइट से प्रोडक्ट खरीदे हैं। उस साइट या संबंधित डीलर से कंपनी का कोई बिजनेस ट्रांजेक्शन नहीं है। तब किसानों के खरीदे बीजों को मंगाकर जांच की तो पता चला कि वो नकली थे।

कंपनी का नाम खराब करने के लिए ये व्यक्ति फ्रॉड कर रहा था। इसके बाद शिकायत के लिए एसपी क्राइम से संपर्क किया। मेडिकल पुलिस ने बताया कि पुलकित करीब छह महीने से नकली बीज बनाकर आॅनलाइन सप्लाई कर रहा था। ये बीजों को कंपनी के दामों की तुलना में आधे दाम में बेच रहा था। जिसके बाद कंपनी के सर्च करने पर संदेह के दायरे में आया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments