Tuesday, January 25, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh Newsयूपी में दिसंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू हो जाएगा मुफ्त टैबलेट...

यूपी में दिसंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू हो जाएगा मुफ्त टैबलेट और मोबाइल वितरण

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: प्रदेश में युवाओं को मुफ्त टैबलेट और मोबाइल वितरण के लिए 4700 करोड़ रुपये का टेंडर खुला है। 2500 करोड़ रुपये में टैबलेट खरीदे जाएंगे। 2200 करोड़ की लागत से स्मार्टफोन की खरीद होगी।

इसके लिए सैमसंग, लावा, विशटल व एसर जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने टेंडर दाखिल किए हैं। टेंडर किस कंपनी को मिलेगा, यह दिसंबर के पहले हफ्ते में पता चलेगा।

यूपीडेस्को टेंडर हासिल करने वाली कंपनी को आपूर्ति का आदेश जारी करेगा। कंपनी को तीन महीने में टैबलेट व मोबाइल की आपूर्ति करनी होगी।

प्रदेश में स्नातक व स्नातकोत्तर समेत अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत 68 लाख विद्यार्थियों को इसका वितरण किया जाना है।

यूपीडेस्को में सोमवार शाम ऑनलाइन निविदा खोली गई। आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के अपर मुख्य सचिव अरविंद कुमार ने बताया कि टैबलेट के लिए विशटल (आईरिस), सैमसंग (विजन) और एसर (सेलकॉन) कंपनी ने टेंडर दाखिल किया है। वहीं, स्मार्टफोन के लिए लावा, सैमसंग (सेलकॉन) और सैमसंग (यूनाइटेड) ने टेंडर दाखिल किए हैं।

बृहस्पतिवार तक सभी फर्मों की तकनीकी निविदा की जांच करने के बाद अर्ह योग्य फर्मों की वित्तीय निविदा खोली जाएगी। दिसंबर के पहले सप्ताह तक वित्तीय निविदा निस्तारित कर चुनी गई फर्म को कार्य का आदेश जारी किया जाएगा।

यूपीडेस्को के एमडी कुमार विनीत का दावा है कि टैबलेट और मोबाइल खरीद के लिए आईटी क्षेत्र में यह देश का सबसे बड़ा टेंडर है।

दिसंबर में होगी 40 फीसदी आपूर्ति

अपर मुख्य सचिव अरविंद ने बताया कि कंपनी को आदेश जारी होने की तारीख से तीन महीने की अवधि में टैबलेट व मोबाइल की आपूर्ति करनी होगी। पहले महीने में 40 फीसदी आपूर्ति करनी होगी।

वर्क ऑर्डर जारी होने से 30 दिन के अंदर यानी दिसंबर से जनवरी के प्रथम सप्ताह तक आपूर्ति करनी होगी। दूसरे और तीसरे महीने में 30-30 प्रतिशत आपूर्ति देनी होगी।

‘डीजी शक्ति’ पोर्टल के जरिये होगा स्मार्टफोन व टैबलेट वितरण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ युवाओं को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए जल्द बड़ी सौगात देने वाले हैं। दिसंबर के दूसरे सप्ताह से निशुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण शुरू हो जाएगा।

इसके लिए ‘डीजी शक्ति’ नाम से पोर्टल बनाया गया है। इसे जल्द ही सीएम लॉन्च करेंगे। इससे स्मार्टफोन व टैबलेट का वितरण और भविष्य में विद्यार्थियों को शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी।

विद्यार्थियों को मुफ्त स्मार्टफोन व टैबलेट देने के लिए कहीं भी पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं है। इनका डाटा यूनिवर्सिटी के माध्यम फीड किया जा रहा है।

सोमवार तक करीब 27 लाख छात्रों का डाटा पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। उधर, स्मार्टफोन और टैबलेट की आपूर्ति के लिए कई नामी कंपनियों ने टेंडर किया है।

उम्मीद है कि दिसंबर के पहले हफ्ते तक वर्क आर्डर जारी होगा। चयनित कंपनी को पहले लॉट में कम से कम ढाई लाख टैबलेट और पांच लाख स्मार्टफोन की आपूर्ति करनी होगी।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments