Home World News फ्रांसीसी सेना ने इस्लामिक स्टेट के प्रमुख को मार गिराया

फ्रांसीसी सेना ने इस्लामिक स्टेट के प्रमुख को मार गिराया

0
फ्रांसीसी सेना ने इस्लामिक स्टेट के प्रमुख को मार गिराया

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: ग्रेटर सहारा में आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट के नेता अदनान अबू वालिद अल-साहरावी को फ्रांसीसी सेना ने मार गिराया है। इसकी जानकारी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ट्वीट करके दी है।

उन्होंने ट्वीट में लिखा कि ग्रेटर सहारा में इस्लामिक स्टेट के प्रमुख को फ्रांसीसी सेना द्वारा बेअसर कर दिया गया है। साथ ही लिखा कि साहेल में आतंकवादी समूहों के खिलाफ हमारी लड़ाई में यह एक और बड़ी सफलता है।

पांच मिलियन डॉलर का पुरस्कार था साहरावी पर

अदनान अबू वालिद अल-साहरावी नामित आतंकवादी संगठन ग्रेटर सहारा में आईएसआईएस का नेता था। इसको आईएसआईएस जीएस के नाम से भी जाना जाता है।

यह संगठन तब उभरा जब अबू वालिद और उसके अनुयायी अल-कायदा के समूह से अलग हुए। अबू वालिद पर पांच मिलियन डॉलर का पुरस्कार था।

अबू वालिद को पहली बार मई 2015 में अपने समूह की आईएसआईएस की कमान मिली और आईएसआईएस जीएस ने अबू वालिद के नेतृत्व में कई हमलों की जिम्मेदारी ली है।

इन हमलों में 4 अक्टूबर, 2017 को मालियान सीमा के करीब, टोंगो, नाइजर के क्षेत्र में एक संयुक्त अमेरिकी-नाइजीरियन गश्ती दल पर हमला भी शामिल है, जिसके परिणामस्वरूप चार अमेरिकी सैनिकों और चार नाइजीरियाई सैनिकों की मौत हो गई।

अमेरिकी डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट ने अबू वालिद को खासतौर पर वैश्विक आतंकवादी घोषित किया और आव्रजन और राष्ट्रीयता अधिनियम की धारा 219 के तहत आईएसआईएस जीएस को आतंकी संगठन घोषित किया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Leave a Reply