Thursday, September 23, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeINDIA NEWSदिल्ली एनसीआर समेत देश में कई जगहों पर भारी बरसात

दिल्ली एनसीआर समेत देश में कई जगहों पर भारी बरसात

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: आईएमडी ने अपने ट्वीट में लिखा कि दिल्ली के कई इलाकों और एनसीआर यानी बहादुरगढ़, गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, लोनी देहात, हिंडन एयरफोर्स स्टेशन, गाजियाबाद, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, करनाल, आसंध, पानीपत, गोहाना, गन्नौर, सोनीपत, खरखोदा, जींद, रोहतक, झज्जर में शनिवार को भारी बारिश हो सकती है।

इस सीजन में औसत से दोगुनी बारिश दर्ज

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में 1 जून से मानसून शुरू होता है। बरसात के पूरे सीजन में यहां औसतन 649.8 मिमी बारिश होती है। बात 1 जून से 10 सितंबर तक की करें तो औसतन 586.4 मिमी बारिश होती है। इस बार यह आंकड़ा 10 सितंबर को 1005.3 पर पहुंच गया। इससे पहले यहां 2003 में 1005 मिमी बारिश दर्ज की गई थी।

जलवायु परिवर्तन के कारण बदल रहा मानसून पैटर्न

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष ने बताया कि जलवायु परिवर्तन के चलते मानसून पैटर्न में बदलाव हो रहा है। अब सिर्फ 24 घंटे में 100 मिमी तक बारिश हो रही है। पहले इतनी बारिश 10 से 15 दिन में होती थी। ऐसी बारिश से ग्राउंडवॉटर रिचार्ज नहीं होता और निचले क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति हो जाती है।

दिल्ली में सुबह से भारी बारिश, 24 डिग्री दर्ज किया गया न्यूनतम तापमान

दिल्ली में शनिवार सुबह से ही भारी बारिश हो रही है। इस दौरान न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह जानकारी मौसम विभाग ने दी।

मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को भी दिल्ली-एनसीआर में हल्की से तेज बारिश होने का अनुमान है। इसके लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक दिल्ली, NCR, हरियाणा और UP के कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है।

18 साल में पहली बार मानसून में 1000 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज

देश की राजधानी में शुक्रवार रात से बारिश हो रही है। दिल्ली में इस साल भले ही मानसून ने देर से दस्तक की हो, लेकिन इसने 18 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। राजधानी दिल्ली में इस मानसून सीजन में अब तक 1005.3 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। यह 2010 के बाद से पहली बार है, जब दिल्ली में बारिश ने मानसून में 1000 मिमी का आंकड़ा पार किया। इससे पहले 1 सितंबर को दिल्ली में 19 साल बाद एक दिन की ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड बना था।

मुंबई में भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान

मुंबई में भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया गया है। बीएमसी ने बताया कि मुंबई शहर और उपनगरीय इलाकों के कुछ हिस्सों में रुक-रुककर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है।

पंजाब के कई शहरों में भारी बारिश

पंजाब के भी कई शहरों में भारी बारिश हो रही है। इसकी वजह से जलालाबाद, पठानकोट और अमृतसर में जलभराव की स्थिति बन गई है। अमृतसर में तो सुबह पांच बजे से भारी बारिश हो रही है।

दिल्ली के मधु विहार इलाके में भारी जलभराव

भारी बारिश से दिल्ली के मधु विहार इलाके में जलभराव हो गया है। इसकी वजह से डीटीसी बसों के पहिये पानी में डूब गए हैं।

आईएमडी ने दी यह जानकारी

आईएमडी ने अपने ट्वीट में लिखा कि दिल्ली के कई इलाकों और एनसीआर यानी बहादुरगढ़, गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, लोनी देहात, हिंडन एयरफोर्स स्टेशन, गाजियाबाद, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, करनाल, आसंध, पानीपत, गोहाना, गन्नौर, सोनीपत, खरखोदा, जींद, रोहतक, झज्जर में शनिवार को भारी बारिश हो सकती है।

दिल्ली-एनसीआर में शनिवार (11 सितंबर) सुबह से ही मूसलाधार बारिश हो रही है। इसकी वजह से कई इलाकों में भारी जलभराव हो गया है। आईएमडी का अनुमान है कि दिल्ली के अलावा गुरुग्राम, नोएडा, फरीदाबाद, करनाल और मानेसर आदि में शनिवार को पूरे दिन भारी बारिश हो सकती है। इसके चलते आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने भारी बारिश के दौरान 20 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का भी अनुमान जताया है।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments