Sunday, September 19, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeINDIA NEWSजानिए, कैसे बनाएं स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग ?

जानिए, कैसे बनाएं स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग ?

- Advertisement -

जनवाणी फीचर डेस्क |

चाहे महिला हो या पुरूष, हर इंसान की यह चाहत होती है कि वह सबसे अच्छा दिखे। इसके लिए कपड़ों या स्टाइल से लेकर स्किन पर भी उतना ध्यान देते हैं। हालांकि स्किन को ग्लोइंग व हेल्दी बनाने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप हर बार बाहर जाकर तरह−तरह के स्किन ट्रीटमेंट करवाएं।

अगर आप घर पर भी अपनी स्किन की सही तरह से देख−रेख करते हैं। तो ऐसे में आप घर पर रहकर भी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बना सकते हैं। बस आपको कुछ छोटी−छोटी बातों का ध्यान रखना होगा।

तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बता रहे हैं−

अपनाएं अच्छी आदतें

स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, हेल्दी स्किन पाने के लिए कुछ अच्छी आदतों को अपनाना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। साथ ही वाटर रिच फूड को भी अपनी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा तनाव के लेवल को कम से कम रखने की कोशिश करें। अत्यधिक तनाव आपकी सेहत के साथ−साथ स्किन पर भी विपरीत प्रभाव डालता है।

इन फूड्स को करें शामिल

हेल्दी स्किन और आपकी डाइट आपस में जुड़ी हुई हैं। इसलिए ग्लोइंग स्किन पाने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट पर भी पूरा ध्यान दें। ऐसे कई फूड्स होते हैं, जो ना सिर्फ आपकी हेल्थ बल्कि स्किन पर भी सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। आप वाटर रिच फूड के अलावा एंटी−ऑक्सीडेंट युक्त आहार को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। आप सेब, खीरा, अंगूर व तरबूज से लेकर हरी पत्तेदार सब्जियों आदि का सेवन कर सकते हैं।

नाइटटाइम स्किन केयर रूटीन पर करें फोकस

सुबह उठने के बाद व शॉवर लेने के बाद तो हम अपनी स्किन पर ध्यान देते हैं, लेकिन नाइटटाइम स्किन केयर रूटीन को नजरअंदाज करते हैं, लेकिन यह वास्तव में उतना ही महत्वपूर्ण है। रात के समय में आपकी स्किन रिपेयर मोड में होती है और इसलिए अगर आप उसे थोड़ा भी पैम्पर करते हैं तो इससे आपको बेहतरीन रिजल्ट देखने को मिलते हैं।

आज के समय में हर कोई लंबे समय तक स्क्रीन पर समय बिताता है, लेकिन इससे स्किन पर विपरीत असर पड़ता है। इसलिए, लंबे समय तक स्क्रीन पर बैठने से बचें। इसके अलावा नियमित ब्रेक लेने के लिए अपने डिवाइस पर टाइमर सेट करें। वहीं अगर आप लंबे समय तक स्क्रीन पर हैं तो ऐसे में ग्लॉसेस का प्रयोग करें।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments