Friday, May 31, 2024
- Advertisement -
HomeUttarakhand NewsRoorkeeआईआईटी रुड़की ने 175 साल पूरे होने का उत्सव मनाया..

आईआईटी रुड़की ने 175 साल पूरे होने का उत्सव मनाया..

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

रुड़की: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की (आईआईटी रुड़की) तकनीकी शिक्षा प्रदान करने और समाज के विकास में योगदान देने के 175 साल पूरे होने का उत्सव मना रहा है। इस उत्सव के उपलक्ष्य में, उद्यमिता प्रकोष्ठ आईआईटी रुड़की 17 से 19 फरवरी 2023 तक अपने वार्षिक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (ई-समिट’23) की मेजबानी कर रहा है।

कॉन्क्लेव आईआईटी रुड़की के 175 साल पूरे होने का उत्सव मना रहा है जिसमें दुनिया भर के प्रतिष्ठित पूर्व छात्रों, वक्ताओं और स्टार्टअप्स को उनके मूल्यों और ज्ञान को साझा करने के लिए आमंत्रित किया गया है। इस वर्ष के ई-शिखर सम्मेलन में उद्यमियों, वक्ताओं, निवेशकों और छात्रों का एक बड़ा जमावड़ा देखा गया।

ई-शिखर सम्मेलन ’23 का उद्देश्य संभावित तरीकों के समूह के साथ प्रतिनिधियों को सर्वोत्तम अनुभव प्रदान करना और ऑनलाइन और ऑफलाइन पहुंच बनाए रखना है।
इस वर्ष, ई-शिखर सम्मेलन’23 का विषय 2023 – रेमिनिसिंग दि एथॉस “भारत” रहा।

शिखर सम्मेलन के इस संस्करण का विषय पुराने समय के उस स्वर्णिम भारत की अगोचर संस्कृति को सामने लाता है जो अपनी समृद्धि और नवीनता के लिए भी जाना जाता है, ताकि आने वाली पीढ़ी के लिए प्रासंगिक मूल्यों को स्थापित किया जा सके।

वार्षिक उद्यमिता शिखर सम्मेलन में जिन आयोजनो के कार्यक्रम देखे गए, उनमे प्रमुख रहे: आइडियास्टॉर्म (छात्रों के लिए अपने अव्यवसायी विचारों को व्यावसायिक योजनाओं में बदलने के लिए एक प्रतियोगिता); प्रोडक्टाथौन, उत्पाद-संचालित तकनीकों को बनाने के लिए दो दिवसीय गहन उत्पाद विकास बैठक; और केस चैलेंज, जहां देश के सबसे प्रतिभाशाली दिमाग शीर्ष स्टार्टअप्स और कंपनियों से दिलचस्प केस स्टडीज पर चर्चा करें।

इस आयोजन में आगे शामिल रहे इन्वेस्टर्स विस्टा- जहां भविष्य के निवेशकों को वास्तविक दुनिया की समस्या बयानों से अवगत कराया जाता है; ट्रेडिंग हाईस्ट – ट्रेडिंग अनुभव से भरा एक विशिष्ट इवेंट; और स्टार्टअप एक्सपो – शीर्ष निवेशकों और फंड-रेजिंग, नेटवर्किंग, इत्यादि को सक्षम करने वाले स्टार्टअप को साथ लाने के लिए मंच।
10,000 से अधिक आगंतुकों के साथ, भारत के विभिन्न कॉलेजों के 2,400 से अधिक प्रतिभागी और कैंपस एंबेसडर द्वारा कवर किए गए 600 से अधिक कॉलेज ई-शिखर सम्मेलन 23 में उपस्थित थे।

इस वर्ष के कार्यक्रम में शामिल होने वाले वक्ताओं में श्री मंदार जोशी, कार्यकारी अध्यक्ष, एम स्ट्रेटेजी ग्लोबल, श्री नितिन जैन, सीईओ ऑफ़बिज़नेस, रेप्रेसेंटेटिव्स ऑफ़ स्टार्टअप उत्तराखंड, और अन्य सफल उद्यमी थे। यह वर्ष आईआईटी रुड़की का 175वां वर्ष है, इस अवसर पर केंद्रीय मंत्रालय के प्रतिनिधि और कुछ राष्ट्रीय नेता भी उपस्थित थे।

ई-शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रो. के.के. पंत, निदेशक, आईआईटी रुड़की ने कहा, “वार्षिक उद्यमिता शिखर सम्मेलन 23 उद्यमशीलता के इतिहास और भावना का उत्सव मनाने और आज और कल के लीडर्स और प्रॉब्लम सॉल्वर्स को बढ़ावा देने का अवसर लाता है। अधिक से अधिक युवा सपने देखने वालों को उद्यमशीलता की ओर बढ़ने के लिए सक्षम और प्रेरित करने के लिए हम प्रतिबद्ध है।”

प्रो. अक्षय द्विवेदी, डीन स्पॉन्सर्ड रिसर्च एंड इंडस्ट्रियल कंसल्टेंसी आईआईटी रुड़की ने कहा, “आज आवश्यकता इस बात की है कि रोमांचक प्रतियोगिताओं के माध्यम से उद्यमशीलता की भावना को रोशन करने के लिए रास्ता बनाया जाए, और ई-शिखर सम्मेलन ’23 ऐसे संभावित बौद्धिक पैनल चर्चा, ज्ञानवर्धक सत्र, और नेटवर्किंग एरीनाज़ के लिए एकदम सही मंच है। ।”

नितिन जैन, कोफाउंडर, ऑफबिजनेस (5 अरब डॉलर का प्रॉफिटेबल यूनिकॉर्न), ने कहा, ई-शिखर सम्मेलन आईआईटी रुड़की का आयोजन भावी पीढ़ी में उद्यमशीलता की मानसिकता लाने की दृष्टि से किया जाता है। इसमें देश भर के छात्र, पेशेवर और स्टार्टअप शामिल हैं। यह उन्हें उद्यमशीलता की दुनिया में उद्यम करने के लिए उपलब्ध अवसरों से अवगत कराने के लिए पर्याप्त व्यापक एक्सपोजर प्रदान करता है। इसका उद्देश्य दुनिया भर में उद्यमिता के मूल्यों, संस्कृति और भावना को बढ़ावा देना है

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments