Friday, May 31, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh Newsलोकतांत्रिक व्यवस्था में सत्तापक्ष-विपक्ष की भूमिका बराबर: सतीश महाना

लोकतांत्रिक व्यवस्था में सत्तापक्ष-विपक्ष की भूमिका बराबर: सतीश महाना

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष सतीश महाना ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में जितनी भूमिका सत्तापक्ष की होती है उतनी ही भूमिका विपक्ष की भी होती है। लोकतंत्र में सबको मिलकर चलाना होता है। एक दूसरे को कमजोर करके लोकतंत्र पूरा नहीं हो सकता है। सत्र के दौरान समय-समय पर सरकार की उपलब्धियों के साथ कई और नये कार्य देखने को मिले। उन्होंने कहा कि अगर इस सत्र की तुलना हम पिछले सत्रों से करें तो इस बार सदन दोगुना चला है।

विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने सभी सदस्यों को होली की शुभकामना देने के साथ करने की घोषणा की।
महाना ने बताया कि 18 वीं विधानसभा के चैथे सत्र में समय-समय पर सरकार ने अपनी उपलब्धियां गिनाई तथा विपक्ष ने सकारात्मक आलोचना भी की।

सदन संचालन में सभी दलों का सहयोग मिला। नेता प्रतिपक्ष ने अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन किया। इस बार सदन में बहुत सारी नई व्यवस्थाएं देखने को मिली। उन्होंने कहा कि सत्ता पक्ष व विपक्ष के बिना लोकतान्त्रिक ढांचा पूरा नहीं हो सकता है। जब  दोनो साथ मिलकर चलतें है तब यह पूरा होता है। तथा एक दूसरे को नीचा दिखाकर लोकतांत्रिक व्यवस्था को पूरा नहीं किया जा सकता है।

महाना ने कहा कि लोकतान्त्रिक व्यवस्था में न्यायपालिका, विधायिका, कार्यपालिका और चैथे स्तंभ के रूप में महत्वपूर्ण पत्रकारिता को हम सबको मिलकर चलना होगा इसमें कहीं प्रतिस्पर्धा का भाव नही दिखना चाहिए। अगर एक दूसरे  के प्रति प्रतिस्पर्घा का भाव होगा तो लोकतन्त्र कभी मजबूत नहीं होगा।हम सबको अपनी-अपनी जिम्मेदारियों के साथ अपना सम्मान भी बनाये रखना होगा। जब ‘‘वी द पीपुल’’ की बात होती है तो जनता के द्वारा चुने हुए प्रतिनिधि ही यहां ‘‘वी द पीपुल’’ का प्रतिनिधित्व करते हैं।

उन्होंने कहा कि इस सत्र में ही नई नियमावली लाई जाती पर अभी उसमें कुछ और सुधार की जरूरत है। अगले सत्र में नई नियमावली आ जायेगी। जिसे हम लागू करेंगे। विधानसभा की डिजिटल गैलरी भी तैयार है। जिसमें विधान सभा का पूरा इतिहास बताया गया है।साथ ही विधान सभा का पूरा विवरण भी देखने को मिलेगा।

महाना ने कहा कि होली के बाद डिजटल लाइब्रेरी सबको देखने को मिलेगी। आने वाले समय में विधानसभा में और बदलाव देखने को मिलेंगे। हर एक सत्र में कुछ नया करने का प्रयास किया जाएगा।अगले सत्र के पहले विधान सभा में कुछ नया देखने को मिलेगा।

इस अवसर पर विधान सभा के अध्यक्ष सतीश महाना ने सभी लोग स्वस्थ रहते हुए जनता की सेवा करें, यही मेरी शुभकामना है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments