Tuesday, October 19, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsMeerutकोहरे की दस्तक से ठंड में हुआ भारी इजाफा

कोहरे की दस्तक से ठंड में हुआ भारी इजाफा

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: कोहरे और पाला पड़ने के कारण सर्दी का कहर लगातार बढ़ रहा है। सर्दी के बढ़ते प्रकोप के कारण रात का पारा पांच डिग्री पर लुढ़क गया है। जिसके चलते रात में सर्द राते हो रही है। हालांकि दिन के तापमान में भी लगातार कमी आ रही है। जिसके चलते ठंड का प्रकोप जारी है। हालांकि वैज्ञानिकों का अनुमान है कि आने वाले दिनों में कोहरे और पाले का प्रकोप बढ़ेगा। रात का तापमान तीन डिग्री तक पहुंचेगा।

सर्दी जिस रफ्तार से बढ़ रही है उसने लोगों को कंपकंपा कर रख दिया है। शहर में अलाव जलने लगे है और रैन बसेरा में हालत जस के तस है। रात नौ बजते ही सड़कों पर सन्नाटा छाने लगा है और गलन इस कदर है कि लोग घरों से बाहर निकलने को तैयार नहीं है। यही कारण बाजारों में शाम के बाद दुकानदार ग्राहकों के इंतजार में खाली बैठे रहते हैं।

शहर के अंदरुनी इलाकों की दुकानदारी पर सर्दी का बुरा असर पड़ना दिखने लगा है। वैली बाजार और कबाड़ी बाजार में ग्रामीण क्षेत्र के खरीदारों की संख्या सर्द हवाओं ने कम कर दी है। हालांकि दो दिनों से कोहरा नहीं पड़ रहा है, लेकिन रात के वक्त पारा गिरने के कारण लोग घरों में दुबकना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। दोपहर के वक्त नरम धूप ने भले लोगों को राहत दी, लेकिन शाम चार बजते बजते सर्द हवाओं ने मजा फिर बिगाड़ दिया।

अब तक का सबसे कम है रात का पारा

रात का पारा पाला पड़ने के कारण पांच ड़िग्री पर लुढक गया है। रात में अब तक का यह सबसे कम पारा है। राजकीय मौसम वैधशाला पर दिन का अधिकतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम आर्द्रता 97 और न्यूनतम आर्द्रता 27 प्रतिशत दर्ज की गई।

हवा का रुख सुबह शांत रहा। दोपहर में चार किमी और शाम को छह किमी प्रति घंटा की रफ्तार से आंका गया। मौसम वैज्ञानिक डा. एम शमीम अहमद का कहना है कि ठंड का प्रकोप बढ़ेगा। जिसके चलते कोहरे और पाले की भी दस्तक बदस्तूर जारी रहेगी। सर्दी का प्रकोप जिस तरह बढ़ रहा है।

उससे जाहिर हो रहा है कि इस बार दिसंबर के महीने में हाड़ कंपकपाने वाली ठंड पड़ेगी। बुधवार को हवाओं का रुख भी तेज रहा है। जिसके चलते सर्दी का एहसास भी बढ़ा है। हालांकि हवाओं का प्रकोप जारी रहने की वैज्ञानिक संभावना जता रहे है।

अलाव और रैन बसेरों की व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश

तेजी से बढ़ी सर्दी के मददे नजर महापौर सुनीता वर्मा ने नगर निगम को अलाव व रैन बसेरों की व्यवस्था दुरुस्त किए जाने के निर्देश दिए हैं। मुख्य अभियंता निर्माण को लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि अत्याधिक सर्दी पड़नी शुरू हो गयी है। निगम द्वारा महानगर के विभिन्न क्षेत्रों में गरीब, बेसहारा लोगों के रात्रि आश्रय के लिए रैन बसेरों का संचालन किया जा रहा है।

जनहित में यह नितांत आवश्यक है कि निगम द्वारा संचालित किए जा रहे रैन बसेरों में ठहरने वालों के लिए पर्याप्त संख्या में साफ सुथरे तख्त, रजाई, कंबल व गद्दे आदि की व्यवस्था हो। साथ ही साथ रैन बसेरों में पर्याप्त रोशनी, पीने के पानी की भी व्यवस्था करायी जाए। उन्होंने कहा कि जिस स्थानों पर प्रतिवर्ष अलाव की व्यवस्था की जाती है वहां भी व्यवस्था तुरंत करायी जाए।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments