Tuesday, June 18, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutघायल पशुओं को जीवनदान दे रही सोनिया

घायल पशुओं को जीवनदान दे रही सोनिया

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

गंगानगर: शहर की सड़कों पर आवारा मवेशियों ने डेरा डाल रखा है। कई बार तेज गति से वाहन चालक इनसे टकराकर हादसे का शिकार हो जाते हैं। पीड़ित चालक की मदद के लिए तो लोग आगे आ जाते हैं, लेकिन दुर्घटना में घायल मवेशी की ओर किसी का ध्यान नहीं जाता। वह वहीं तड़पता रहता है।

अब इन पशुओं की सहायता का बीड़ा सोनिया ने उठाया है। वे न सिर्फ उसके इलाज का प्रबंध करते हैं, बल्कि उसकी तीमारदारी भी करतीं हैं। इनके इस नेक काम में एक पशु चिकित्सक भी हाथ बंटा रहे हैं। ये युवा मुख्य रूप से गोवंश के लिए अभियान चला रहे हैं। अपने कामकाज के साथ ये इस अभियान को भी अच्छे ढंग से चला रही हैं। ये अब तक कई घायल-बीमार गाय, बैल और बछड़े का इलाज करा चुकी हैं।

आई ब्लॉक निवासी सोनिया गौतम लगातार घायल पशुओं का इलाज करके उन्हें जीवनदान दे रही है। चार साल पहले मेरठ कॉलेज से बीए पास करने के बाद सोनिया बेजुबान पशुओं की सेवा करने में जुट गई। क्षेत्र में कही पर भी घायल पशु की जानकारी होने पर सोनिया मौके पर पहुंचकर उसका उपचार करती है।

मंगलवार दोपहर शिवलोक कॉलोनी में पहुंचे गंभीर रूप से घायल गोवंश का सोनिया ने उपचार किया। दरअसल गोवंश के पेट पर किसी ने साइकिल का टायर पहना दिया था। जिसके चलते टायर के अंदर मौजूद तार की रगड़ लगने से गोवंश की कमर पर गहरा जख्म हो गया। सोनिया ने बताया कि वह नि:स्वार्थ भाव से दिनरात पशुओं की सेवा कर रही है।

इस काम में उसका सहयोग पशु चिकित्सक डा. प्रताप सिंह करते हैं। सोनिया ने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने आसपास रहने वाले बेजुबान पशुओं का दर्द समझना चाहिए। वहीं कुछ महीनों पूर्व सोनिया का चयन सीआईएसएफ में कांस्टेबल पद के लिए हो चुका है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments