Thursday, January 27, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeINDIA NEWSJanwani News Live मेरठ में पीएम मोदी: कैमरे की नजर में प्रधानमंत्री...

Janwani News Live मेरठ में पीएम मोदी: कैमरे की नजर में प्रधानमंत्री का कार्यक्रम

- Advertisement -

    जनवाणी न्यूज़: कैमरे की नजर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम        

Janwani News Live मेरठ में पीएम मोदी: सुनें लाइव भाषण

जनवाणी टीम |

मेरठ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेरठ को 700 करोड़ की लागत से बनने वाले खेल विश्वविद्यालय की सौगात दी। सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने विपक्ष पर जमकर हमला बोला। इससे पहले, पीएम ने यहां औघड़दानी की आराधना करने के बाद शहीदों को नमन किया। इसके बाद वह सलावा पहुंचे। यहां पीएम ने खेल विश्वविद्यालय की नींव रखने से पहले खिलाड़ियों से भी संवाद किया और खेल प्रदर्शनी देखी।

उन्होंने शहर के रेवड़ी गज्जक, आभूषण, कपड़े, खेल के सामान, हथकरघा उद्योग का भी जिक्र किया। कहा कि अब दिल्ली की दूरी एक घंटे की रह गई है। अब गंगा एक्सप्रेस का जो काम होगा वह भी मेरठ से शुरू होगा। मेरठ देश का पहला ऐसा शहर होगा जहां मेट्रो और रैपिड रेल एकसाथ दौड़ेगी। आईटी पार्क का भी लोकापर्ण हो चुका है।

यहीं डबल स्पीड डबल इंजन की सरकार का कहा कि उधर हाथ लंबा करोगे तो उधर योगी जी और इधर हाथ लंबा करोगी तो दिल्ली में मैं हूं ही। विकास की गति को आगे बढ़ाना है तो नए जोश के साथ आगे बढ़ेंगे। उन्होंने युवाओं को खेल विश्विद्यालय के शिलान्यास की बधाई देकर अपने शब्दों को विराम दिया। अंत में पीएम मोदी ने जनता से वंदे मातरम के नारे भी लगवाए।

02:49 PM, 02-JAN-2022                                      

कहा जो पहले सत्ता में थे उन्होंने गन्ना का रुपया तिनका तिनका मिलता था। योगी सरकार में गन्ने का बकाया भुगतान जितना हुआ है, उतना कभी नहीं हुआ। चीनी मिले कौड़ियों के भाव बेची जाती थीं। उन्होंने जनता से हामी भरवाई कि चीनी मिले बंद हुई या नहीं भ्रष्टाचार हुआ या नहीं। अब चीनी मिले खोली जाती हैं। अब यूपी एथनॉल के उत्पादन में भी अव्वल बन रहा है। 12 हजार करोड़ रुपये का एथनॉल अकेले यूपी से खरीदा गया है।

02:42 PM, 02-JAN-2022
हमारी सरकार ने अपने खिलाड़ियों को चार शस्त्र दिए हैं: पीएम                   

खिलाड़ियों के सामर्थ्य को बढ़ाने के लिए हमारी सरकार ने अपने खिलाड़ियों को चार शस्त्र दिए हैं। संसाधन, ट्रेनिंग की आधुनिक सुविधा, अंतरराष्ट्रीय एक्सपोजर, चयन में परदर्शिता। पीएम मोदी ने कहा कि देश में खेलों के लिए जरूरी है कि हमारे युवाओं में खेलों को लेकर विश्वास पैदा हो, खेल को अपना प्रॉफ़ेशन बनाने का हौसला बढ़े। यही मेरा संकल्प भी है, और सपना भी।

02:41 PM, 02-JAN-2022
दातर खेलों के प्रति बेरुखी बढ़ती गई: पीएम                                

गांव में कोई खुद को खिलाड़ी बताता था कि लोग कहते थे कि खेलते हो वह तो ठीक है लेकिन काम क्या करते हो। ज्यादातर खेलों के प्रति बेरुखी बढ़ती गई। दुनिया की हॉकी प्राकृतिक मैदान से भाई भतीजावाद, भ्रष्टाचार का खेल, और पारदर्शिता का तो नामो निशान नहीं। ये हर खेल का हाल है। देश के युवाओं का जो अभिन्न टैलेंट था वह बंदिशों में जकड़ा हुआ था। 2014 में खिलाड़ियों के टेलेंट को उन बंदिशों से निकालने का काम किया।

02:40 PM, 02-JAN-2022 
जिधर युवा चलेगा उधर भारत चलेगा: पीएम                             

पीएम मोदी ने कहा कि युवा नए भारत का कर्णधार भी है, विस्तार भी है। युवा नए भारत का नियंता भी है, नेतृत्वकर्ता भी है। आज के युवाओं के पास प्राचीनता की विरासत भी है, आधुनिकता का बोध भी है। जिधर युवा चलेगा उधर भारत चलेगा। और जिधर भारत चलेगा उधर ही अब दुनिया चलने वाली है।

02:38 PM, 02-JAN-2022
अब UP में असली खेल में बढ़ावा मिल रहा है: मोदी                      

पीएम मोदी ने कहा कि यहां मेरठ के सोतीगंज बाजार में गाड़ियों के साथ होने वाले खेल का भी अब The End हो रहा है। अब UP में असली खेल में बढ़ावा मिल रहा है। UP के युवाओं को खेल की दुनिया में छा जाने का मौका मिल रहा है।

02:29 PM, 02-JAN-2022
पहले बेटियां घर से निकलने में डरती थी: पीएम मोदी                  

पीएम मोदी ने कहा कि पहले बेटियां घर से निकलने में डरती थी। आज मेरठ की बेटियां खेल में अपना परचम लहरा रही हैं, नाम रोशन कर रही हैं। कहा कि 21वीं सदी के भारत में सबसे बड़ा दायित्व युवाओं के पास ही है। 21वीं सदी का मंत्र है कि युवाजनों जेन गत तेन पंथ:’

02:21 PM, 02-JAN-2022
अपने खेल में लगी रहती थीं पिछली सरकारें: पीएम मोदी                   

पीएम मोदी ने कहा कि यूपी की पहले स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के लिए बहुत बधाई देता हूं। 700 करोड़ की लागत से बनने वाली यह यूनिवर्सिटी ऐसी पहली यूनिवर्सिटी होगी जहां खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मिलेंगी। यहां से हर साल एक हजार से ज्यादा बेटे बेटियां बेहतरीन खिलाड़ी बनकर निकलेंगे। यानी अब क्रांतिवीरों की नगरी खेलवीरों की नगरी के रूप में खुद को सशक्त करेगी।

कहा कि पिछली सरकारों में अपराधी अपना खेल खेलते थे माफिया अपना खेल खेलते थे। पहले माफिया अपना टूर्नामेंट खेलते थे। बेटियों पर फब्तियां कसने वाले खुलेआम घूमते थे। पहले की सरकार अपने खेल में लगी रहती थी। उनके खेल का ही नतीजा था कि लोग अपना पुश्तैनी घर छोड़ने पर मजबूर हो गए थे।  अब योगी जी की सरकार ऐसे अपराधियों के साथ जेल जेल खेल रही है।

कहा कि बेटियों पर फब्तियां कसने वाले खुलेआम घूमते थे। हमारे मेरठ और आसपास वाले तो कभी भूल नहीं सकते कि लोगों के घर जला दिए जाते थे। और पहले की सरकार अपने केल में लगी रहती थी। पहले की सरकारों के खेल का ही नतीजा था कि लोग अपना पुश्तैनी घर छोड़कर पलायन के लिए मजबूर हो गए थे। यूपी में पहले क्या-क्या खेल होते थे, अब योगीजी की सरकार ऐसे अपराधियों के साथ जेल-जेल खेल रही है।

02:07 PM, 02-JAN-2022
पीएम मोदी ने खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया                        

सीएम योगी के संबोधन के बाद पीएम मोदी ने खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि महाभारत काल से लेकर जैन तीर्थंकरों से लेकर पंच पांडवों से लेकर देश की आस्था को उर्जावान किया है। कहा कि बाबा औघड़नाथ मंदिर से जो आजादी की ललकार उठी और दिल्ली कूच किया। आज उन्हीं की याद में आजादी का अमृत मोहत्सव मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि यहां आने से पहले मुझे औघड़नाथ मंदिर जाने का अवसर मिला। शहीद स्मारक के स्वतंत्रता संग्राम संग्रालय में उस अनुभूति को महसूस किया। राष्ट्र रक्षा के लिए सीमा पर बलिदान हो या फिर खेल के मैदान में राष्ट्र के लिए सम्मान राष्ट्रभक्ति की लौ को सदा प्रज्जवलित किया है।

01:59 PM, 02-JAN-2022
पीएम मोदी के संबोधन से पहले सीएम योगी का भाषण                   

प्रधानमंत्री के संबोधन से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने माइक संभाला और मेरठ की जनता को संबोधित किया। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश के अंदर उन सभी सभी खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार कार्य कर रही है। सीएम योगी ने कहा कि यहां के किसान और जवान ने देश के हर क्षेत्र में योगदान देने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों में यहां के युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ हुआ, महिलाओं की, बेटियों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ हुआ, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में राज्य में सुरक्षा का माहौल देने का काम हुआ है।

01:51 PM, 02-JAN-2022
पीएम मोदी ने व्यायाम करने वाली मशीन पर भी हाथ आजमाया             

खेल प्रदर्शनी का निरीक्षण करने के दौरान पीएम मोदी ने व्यायाम करने वाली मशीन पर भी हाथ आजमाया। उन्होंने मशीन के बारे में जानकारी ली और व्यायाम भी करके देखा। प्रधानमंत्री खेल उपकरणों का अवलोकन करने के बाद मंच पर पहुंचे। यहां जोरदार तालियों के साथ मेरठ की जनता ने पीएम मोदी का स्वागत किया।

01:40 PM, 02-JAN-2022
प्रधानमंत्री ने सलावा में देखे मेरठ के बल्ले और गेंद                         

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सलावा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरठ के बल्ले और गेंद के साथ अन्य खेल उपकरणों का अवलोकन किया। मेरठ के आठ व्यापारियों ने खेल विश्वविद्यालय के शिलान्यास स्थल पर अपने स्टाल लगाए हैं। तीन दिन से स्टाल पर तैयारियां चल रहीं थीं। खास बात है कि देश-विदेश में मेरठ की स्पोर्ट्स इंडस्ट्री का लोहा माना जाता है।

01:32 PM, 02-JAN-2022
शहीद स्मारक के संग्रहालय के केयरटेकर हरिओम शुक्ला को पुस्तकालय में किया था बंद                                                                                          

बताया गया कि पीएम मोदी के शहीद स्मारक पहुंचने के दौरान उनके संग्रहालय में प्रवेश करते ही संग्रहालय के केयरटेकर हरिओम शुक्ला को पुस्तकालय में बंद कर दिया। यानी प्रधानमंत्री के पहुंचने पर संग्रहालय में केवल संग्रहालय अध्यक्ष पीएम के साथ रहे। प्रधानमंत्री के जाने के बाद मीडिया के लोगों ने ही हरिओम शुक्ला को पुस्तकालय का गेट खोलकर बाहर निकाला। हरि ओम का कहना है कि उन्हें सुरक्षा की दृष्टि से एक कमरे में बंद कर दिया गया था। इस बात का उन्हें कोई दुख नहीं है लेकिन उन्हें प्रधानमंत्री को करीब से देखने का अवसर मिला यही सौभाग्य है।

01:20 PM, 02-JAN-2022
प्रधानमंत्री खिलाड़ियों से किया संवाद                                       

प्रधानमंत्री सलावा में जनसभा को संबोधित करने व खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास करने से पहले खिलाड़ियों से संवाद कर रहे हैं। इसके कुछ ही देर बाद वह खेल विश्वविद्यायल का शिलान्यास करेंगे।


प्रधानमंत्री द्वारा ₹700 करोड़ की लागत से 91.38 एकड़ में बनने वाला उत्तर प्रदेश का प्रथम खेल विश्वविद्यालय ‘मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय’, मेरठ का शिलान्यास किया। पीएम बोले, आपके द्वारा जीवन के हर क्षेत्र में किए जा रहे विकास से आने वाले सुनहरे कल के उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त हो रहा है, जो हम सबके, उन सबके जीवन के लिए सबसे अधिक मूल्यवान साबित होगा। 2017 से पहले उत्तर प्रदेश में सुविधाओं के अभाव में खेल प्रतिभाएं आगे नहीं बढ़ पाती थीं। 2017 के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय खेलों में प्रोत्साहन हेतु कई योजनाएं चलाईं, खेल कोटा में फिर से सरकारी नौकरी की व्यवस्था शुरू की।

भाषण के बीच में पीएम मोदी ने जी ने जनपद लखीमपुर खीरी में एक सड़क दुर्घटना में लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री जी ने हादसे में घायल लोगों का समुचित उपचार कराने तथा प्रभावित लोगों को हर संभव मदद और राहत प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।

पीएम क्रांति के साथ-साथ खेलों को जोड़कर मेरठ और आसपास के जिलों को बड़ा संदेश दिया। पीएम ने यहां औघड़दानी की आराधना करने के बाद शहीदों को नमन किया। इसके बाद वह सलावा पहुंचे। यहां पीएम ने खेल विश्वविद्यालय की नींव रखने से पहले खिलाड़ियों से संवाद किया।

Janwani News Live मेरठ में पीएम मोदी: सुनें लाइव भाषण

01:40 PM, 02-JAN-2022
प्रधानमंत्री ने सलावा में देखे मेरठ के बल्ले और गेंद                             

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सलावा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरठ के बल्ले और गेंद के साथ अन्य खेल उपकरणों का अवलोकन किया। मेरठ के आठ व्यापारियों ने खेल विश्वविद्यालय के शिलान्यास स्थल पर अपने स्टाल लगाए हैं। तीन दिन से स्टाल पर तैयारियां चल रहीं थीं। खास बात है कि देश-विदेश में मेरठ की स्पोर्ट्स इंडस्ट्री का लोहा माना जाता है।

01:32 PM, 02-JAN-2022
शहीद स्मारक के संग्रहालय के केयरटेकर हरिओम शुक्ला को पुस्तकालय में कर दिया बंद 

बताया गया कि पीएम मोदी के शहीद स्मारक पहुंचने के दौरान उनके संग्रहालय में प्रवेश करते ही संग्रहालय के केयरटेकर हरिओम शुक्ला को पुस्तकालय में बंद कर दिया। यानी प्रधानमंत्री के पहुंचने पर संग्रहालय में केवल संग्रहालय अध्यक्ष पीएम के साथ रहे। प्रधानमंत्री के जाने के बाद मीडिया के लोगों ने ही हरिओम शुक्ला को पुस्तकालय का गेट खोलकर बाहर निकाला। हरि ओम का कहना है कि उन्हें सुरक्षा की दृष्टि से एक कमरे में बंद कर दिया गया था। इस बात का उन्हें कोई दुख नहीं है लेकिन उन्हें प्रधानमंत्री को करीब से देखने का अवसर मिला यही सौभाग्य है।

01:20 PM, 02-JAN-2022                                         

प्रधानमंत्री सलावा में जनसभा को संबोधित करने व खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास करने से पहले खिलाड़ियों से संवाद कर रहे हैं। इसके कुछ ही देर बाद वह खेल विश्वविद्यायल का शिलान्यास करेंगे।

01:11 PM, 02-JAN-2022
कार्यक्रम स्थल को दिया स्टेडियम का लुक

सलावा में कार्यक्रम स्थल को 32 गैलरी में बनाया गया है। खिलाड़ियों वाले स्थान को विशेष तौर पर स्टेडियम का लुक दिया गया है। खिलाड़ियों के लिए नई कुर्सियां भी लगाई गई हैं। सलावा में कार्यक्रम स्थल को सुबह में ही सैनिटाइज भी किया गया है। कार्यक्रम स्थल के बड़ा होने के कारण स्क्रीन लगाई गई हैं।

वहीं क्षेत्र में कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद है। गंगनहर का जल स्तर 14 फुट चल रहा है। बहाव भी तेज है। इसके लिए अलर्ट किया गया है। पीएसी के गोताखोर के अलावा स्पेशल कमांडो भी तैनात हैं।

01:07 PM, 02-JAN-2022
इन 32 खिलाड़ियों से प्रधानमंत्री ने किया संवाद 

पीएम मोदी ने आज सलावा में खिलाड़ियों से संवाद भी किया। इनमें टोक्यो ओलंपिक में हॉकी टीम के कांस्य पदक विजेता वाराणसी के ललित उपाध्याय, चंदौली के ओलंपियन शिवपाल सिंह, मेरठ की ओलंपियन प्रियंका गोस्वामी, अन्नू रानी, पैरालंपियन विवेक चिकारा, ओलंपियन बुलंदशहर के बॉक्सर सतीश कुमार, पैरालंपियन रजत पदक विजेता शटलर सुहास एलवाई, गौतमबुद्धनगर के पैरालंपियन रजत पदक विजेता प्रवीन कुमार, मुजफ्फरनगर की पैरालंपयिन तीरंदाज ज्योति सिंह, इटावा के पैरालंपियन एथलीट अजीत सिंह, संभल के पैरालंपियन शूटर दीपेंद्र सिंह और बागपत के पैरालंपियन शूटर आकाश शामिल रहे।

जूनियर चैंपियनशिप विजेता हॉकी टीम: लखनऊ के शारदानंद तिवारी, भदोही के अमित यादव, गोरखपुर के आदित्य सिंह, गाजीपुर के विष्णुकांत सिंह और उत्तम सिंह, लखनऊ के आमिर अली, प्रतीक निगम, विकास गौड़, मनीष साहनी और अरुण साहनी, वाराणसी के अंकित सिंह, सामर्थ प्रजापति और सूरत सिंह, गोरखपुर के राजन गुप्ता और जीत कुमार, गाजीपुर के उत्तम सिंह, प्रयागराज के मौ. जैद खान और मो. हारिश, झांसी के सौरभ आनंद, टीम कोच लखनऊ के विकास पाल और टीम मैनेजर इटावा के राजेश कुमार।

01:05 PM, 02-JAN-2022
खेल कोटे से नौकरियों की बहाली की उम्मीद     

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सलावा में मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे। इस मौके पर खेल प्रदेश सरकार खिलाड़ियों को खेल कोटे में नियुक्तियों की बहाली का तोहफा भी दे सकती है। शासन द्वारा सामान्य व दिव्यांग खिलाड़ियों को खेल नीति में एक समान योजना में शामिल किया गया है। खेल विवि के शिलान्यास मौके पर नियुक्ति प्रदेश की घोषणा प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए दोहरी खुशी देने वाली हो सकती है। खेल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि खिलाड़ियों को हरियाणा की तर्ज पर पुलिस विभाग में डिप्टी एसपी पदों पर नियुक्ति देने की तैयारी है।

01:04 PM, 02-JAN-2022
खेल विवि शिलान्यास मेजर ध्यानचंद को सच्ची श्रद्धांजलि होगी : अशोक ध्यानचंद

खेल विवि का नाम मेजर ध्यानचंद रखे जाने से हॉकी जगत में खुशी का माहौल है। प्रदेश सरकार के इस कदम को मेजर ध्यानचंद के बेटे अशोक ध्यानचंद ने ऐतिहासिक बताया है। उन्होंने कहा कि यह मेजर ध्यानचंद को सच्ची श्रद्धांजलि है। 60, 70 व 80 के दशक में भारतीय हॉकी टीम में मेरठ की धमाकेदार एंट्री रही। जिला हॉकी संघ सचिव प्रदीप चिन्योटी ने बताया 40 व 50 के दशक में करीब 12 साल मेरठ की धरती पर मेजर ध्यानचंद ने हॉकी खेली। मेरठ का हॉकी में शानदार प्रदर्शन उन्हीं की देन था। अंग्रेजों को हॉकी से जवाब देने वाले मेजर ध्यानचंद ने ओलंपिक में कई बार देश का मान बढ़ाया। खेल विवि का नाम मेजर ध्यानचंद रखना गर्व की बात है।

12:49 PM, 02-JAN-2022
आज फिर सोतीगंज का जिक्र कर सकते हैं पीएम मोदी

आज प्रधानमंत्री मोदी द्वारा सोतीगंज की फिर चर्चा करने की संभावना से पुलिस विभाग में खलबली है। बीते कुछ दिनों से सोतीगंज की सूरत बदली है। चोरी-लूट के वाहन काटने वाला 39 साल पुराना कबाड़ किला योगी सरकार में जिला पुलिस और प्रशासन ने ढहा दिया है। 18 दिसंबर को शाहजहांपुर स्थित गंगा एक्सप्रेसवे के शिलान्यास के दौरान अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी सराहना कर चुके हैं। इसके बाद मेरठ पुलिस और सक्रिय हो गई। कबाड़ियों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई। कबाड़ी हाजी गल्ला, हाजी इकबाल, राहुल काला व मईनुद्दीन उर्फ मन्नू की 65 करोड़ की संपत्ति पुलिस ने गैंगस्टर एक्ट के तहत जब्त की है। प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान पुलिस ने सोतीगंज का सुरक्षा कवच बनाया है, ताकि वहां कोई भी संदिग्ध गतिविधियां न हों।

12:41 PM, 02-JAN-2022 
सलावा में एक लाख लोग आने का दावा

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे से गुजरने के दौरान यहां एक्सप्रेस वे के दोनों ओर मौजूद लोगों ने पीएम का हाथ हिलाकर स्वागत किया और मोदी-योगी जिंदाबाद के नारे लगाए। वहीं सलावा में कार्यक्रम स्थल पर भारी संख्या में लोग मौजूद हैं। सलावा में एक लाख लोगों के आने का दावा किया जा रहा है। सभा स्थल पर 50 हजार लोगों के बैठने के लिए कुर्सियां लगाई गई हैं। आसपास के गांवों से काफी संख्या में लोग कार्यक्रम को देखने के लिए उत्सुक हैं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मेरठ को 700 करोड़ की लागत से बनने वाले खेल विश्वविद्यालय की सौगात देंगे। पीएम क्रांति के साथ-साथ खेलों को जोड़कर मेरठ और आसपास के जिलों को बड़ा संदेश देना चाहते हैं।

पीएम ने यहां औघड़दानी की आराधना करने के बाद शहीदों को नमन किया। प्रधानमंत्री सलावा मंच पर पहुंच चुके हैं।

सलावा पहुंचे पीएम मोदी                                                                         

शहीद स्मारक में शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित करने और राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय का निरीक्षण करने के बाद पीएम मोदी दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे से होते हुए सलावा पहुँच गए हैं। यहां वह 700 करोड़ की लागत से बनने वाले खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे।

राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय का किया निरीक्षण                                 

पीएम मोदी ने 1857 की क्रांति के इतिहास को याद करते हुए राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय का निरीक्षण किया।बता दें कि यह इकलौता ऐसा संग्राहलय है, जहां देश की आजादी के लिए लड़ी गई लड़ाई से संबंधित पत्रों की प्रतियां, सैनिकों की वर्दियां व अन्य कई दुलर्भ वस्तुएं मौजूद हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने मेरठ दौरे के दौरान क्रीम कलर का कुर्ता, जैकेट और एक शॉल पहना हुआ है। प्रधानमंत्री ने संग्राहलय में लगी चित्र दीर्घा को काफी देर तक निहारा।

खतौली से मेरठ गंगनहर मार्ग रहेगा पूरी तरह बंद                                      

सरधना क्षेत्र के गांव सलावा में प्रधानमंत्री की जनसभा में खास सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। वाहनों के मार्ग भी बदले गए हैं। ऐसे में यदि आप देहरादून से दिल्ली या मुजफ्फरनगर होते हुए बुढ़ाना मार्ग से कहीं जाने का इरादा रखते हैं, तो सावधानी बरतें। क्योंकि सुरक्षा के मद्देनजर यातायात डायवर्ट है।

रैली में जाने वाले वाहनों के लिए भी मार्ग निर्धारित किया है। इस मार्ग पर सुरक्षा के साथ ही व्यवस्था बनाने के लिए मार्ग पर सैकड़ों पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। सेफ हाउस और हेलीपैड पर भी सुरक्षा के मद्देनजर एक एएसपी, दो सीओ, पुलिसकर्मी और दमकल टीम को पांच फायर टैंकर के साथ तैनात किया है।

शहीद स्मारक पहुंचे पीएम मोदी ने अमर जवान ज्योति और शहीद स्मारक पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर शहीदों को नमन किया। इसके बाद राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय का निरीक्षण कर शहीद स्मारक परिसर में भ्रमण किया। हालांकि शहीद स्मारक में मीडिया की एंट्री बैन की गई है। पीएम मोदी के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद हैं।

फ्री की गई टोल प्लाजा 5/6 नंबर की लाइन                                            

सरधना के सलावा गांव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली और खेल विश्वविद्यालय के शिलान्यास में जाने वाले लोगों के लिए सिवाया टोल पलाजा पर  5/6 नंबर की लाइन को वीआईपी और रैली में जाने वाले के लिए फ्री कर दिया गया। टोल प्लाजा पर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी लगाए गए हैं, जिससे कोई वहां पर व्यवस्था खराब न हो जाए। पहले ही वाहनों को 5 और 6 नंबर लाइन में डाइवर्ट किया जा रहा है।

शहीद स्मारक पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी                                                           

PM Modi in Meerut-Janwani Live: जानिए- शहीद स्मारक पहुंचकर क्या बोले प्रधानमंत्री , देखें वीडियो

पीएम नरेंद्र मोदी सबसे पहले औघड़नाथ मंदिर पहुंचे और इसके बाद तकरीबन 15 मिनट के अंतराल पर ही पीएम का काफिला शहीद स्मारक के लिए रवाना हो गया।

मेरठ पहुंचे पीएम मोदी                                                                       

पीएम मोदी दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे से चलकर मेरठ पहुंचे हैं। बताया गया कि प्रधानमंत्री का कार्यक्रम अंतिम समय में बदल गया। पहले उन्हें हेलीकॉप्टर के जरिए पहुंचना था लेकिन एन वक्त पर कार्यक्रम में बदलाव हो गया। वह सबसे पहले औघड़नाथ मंदिर पहुंचे हैं, जहां वह पूजा-अर्चना कर शिव भगवान का दर्शन करेंगे। वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल पहले से ही औघड़नाथ मंदिर पहुंच गए थे। वहीं मंदिर क्षेत्र में भारी फोर्स तैनात किया गया है।

औघड़नाथ मंदिर के लिए रवाना हुए सीएम-राज्यपाल                                   

इस कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी मौजूद रहेंगी। दोनों ही नेताओं का काफिला पुलिस लाइन से 11:20 पर औघड़नाथ मंदिर के लिए रवाना हुआ।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम                                                               

पीएम मोदी की रैली को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। कार्यक्रम गंगनहर के नजदीक होने के कारण गंगनहर में स्पेशल कमांडो तैनात किए गए हैं। वहीं बोट टीमें भी निगरानी कर रही हैं। वहीं शहर में शहीद स्मारक से लेकर औघड़नाथ मंदिर तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया है।

बाई रोड मेरठ पहुंचेंगे पीएम मोदी                                                     

प्रधानमंत्री शहीद स्मारक पर भी जाएंगे। इसके लिए सुबह से ही यहां सड़कों से लेकर परिसर तक को सैनिटाइज किया गया है। इसी बीच सीएम योगी आदित्यनाथ भी मेरठ पहुंच चुके हैं। वह पुलिस लाइन से औघड़नाथ के लिए निकले हैं। सूचना मिल रही है है कि पीएम नरेंद्र मोदी दिल्ली से बाई रोड मेरठ पहुंच रहे हैं।

यह रहेगा प्रधानमंत्री मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम                                   

  • सुबह 10.15 बजे – दिल्ली से रवाना
  • सुबह 10.45 बजे – सेना हेलीपैड पहुंचेंगे
  • सुबह 11.05 से 11.20 बजे तक – औघड़नाथ मंदिर में पूजा और दर्शन
  • सुबह 11.30 बजे – शहीद स्मारक पहुंचेंगे
  • सुबह 11.30 से 11.45 – अमर जवान ज्योति और शहीद स्मारक पर श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे
  • सुबह 11.50 से 12.05 बजे तक – राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय का निरीक्षण करेंगे
  • दोपहर  12.30 बजे – आर्मी हेलीपैड से सलावा जाएंगे
  • दोपहर 1.00 बजे से 2.30 तक – खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे
  • दोपहर 14.45 बजे – सलावा हेलीपैड से दिल्ली के लिए चले जाएंगे

इस बार विधानसभा चुनाव से पहले ही प्रधानमंत्री क्रांति के शहर में स्थित शहीद स्मारक पर क्रांतिवीरों को नमन करने पहुंचे। यहां अमर जवान ज्योति और राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय में भी प्रधानमंत्री पहुचे।

सुबह नौ से एक बजे तक बंद है कैंट क्षेत्र                                         

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए कैंट क्षेत्र चार घंटे बंद रहेगा। सुबह नौ बजे से एक बजे तक किसी को कैंट क्षेत्र में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। पीएम गाड़ी से कैंट स्थित इलाहाबाद बैंक, टैंक चौराहा, सब एरिया, डाक खाना, भगत चौक, डी बाला चौराहा, नैंसी चौराहा, औघड़नाथ मंदिर व शनि मंदिर से होते शहीद स्मारक पहुंचे। इसको लेकर पुलिस ने 10 प्वाइंट बनाए। जहां 300 रंगरूट तैनात हैं।

शहीद स्मारक को 30 वर्ष बाद संवारा गया है। 2021 में 15 अगस्त को शहीदों के सम्मान में अमर जवान ज्योति को प्रज्ज्वलित किया गया था। वहीं, 18 दिसंबर को राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय में 1857 की गौरवगाथाएं डिजिटल डिस्पले की गई हैं। इसके अलावा शहीद स्मारक में स्वाभिमान, स्वराज, संघर्ष, संग्राम और संकल्प के नाम से पांच गैलरी बनाकर 1857 का इतिहास दिखाया गया है। इसके अलावा शहीद स्मारक से ही 21 स्थानों को जोड़ने के लिए क्रांति पथ का भी शिलान्यास किया गया है। वहीं, 1400 पेज के इतिहास को टैब के माध्यम से आम जनता को दिखाया जा  रहा है।

जवाहर लाल नेहरू ने रखी थी नींव, अब आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी              

PM Modi in Meerut-Janwani Live: शहीद स्मारक पहुंचा पीएम का काफिला

शहीद स्मारक की नींव पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने 1957 में रखी थी। 1857 के 100 वर्ष पूरे होने पर नींव रखी गई। हालांकि, जवाहर लाल नेहरू के शिलान्यास का शिलापट्ट स्मारक पर नहीं लगा है लेकिन इतिहासकारों और संग्रहालयाध्यक्ष के अनुसार कई किताबों में इस बात को बताया गया है। इसके बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीद स्मारक पहुंचे हैं।

बाबा औघड़नाथ मंदिर में तीन पुजारियों ने कराया पूजन                                 

PM Modi in Meerut-Janwani Live: औघड़नाथ मंदिर पहुंचे पीएम, काफिला शहीद स्मारक के लिए रवाना

बाबा औघड़नाथ मंदिर भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के उद्गम स्थल के तौर पर विश्व विख्यात है। मंदिर में स्वयंभू शिवलिंग है। आजादी के 75वें वर्ष में पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्रांतिधरा के इतिहास को संजोए इस मंदिर में दर्शन-पूजन किया।

बाबा औघड़नाथ मंदिर समिति के पदाधिकारियों को शनिवार शाम प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की जानकारी हुई। इसके बाद मंदिर की सुरक्षा बढ़ा दी गई और नगर आयुक्त के साथ पुलिस अधिकारियों ने मंदिर में व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान शिव मंदिर के पुजारी पंडित श्रीधर त्रिपाठी, राधा गोविद मंदिर के पुजारी बाल किशन दीक्षित और दुर्गा मंदिर के पुजारी मनोज तिवारी के साथ मंदिर समिति अध्यक्ष डॉ. महेश बंसल और महामंत्री सतीश सिंघल का आरटीपीसीआर टेस्ट किया गया।

महामंत्री सतीश सिंघल ने बताया कि संपूर्ण व्यवस्था को गोपनीय रखा गया था। प्रधानमंत्री के दर्शन-पूजन के दौरान तीनों पुजारियों के साथ अध्यक्ष और महामंत्री समेत कुल पांच लोग मौजूद रहे।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से मार्ग से पहुंचे प्रधानमंत्री, खेल विश्वविद्यालय का करेंगे शिलान्यास     

#मेरठ_में_पीएम_मोदी लाइव: 700 करोड़ का देंगे तोहफा, सड़क मार्ग से पहुंचे मेरठ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरठ में 1857 के क्रांति स्थल औघड़दानी के एतिहासिक मंदिर के दर्शन पहली बार करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री मेरठ में चुनाव प्रचार के लिए चार बार आ चुके हैं। हर बार क्रांतिनगरी के वीरों का नाम भी मंच से लिया, लेकिन क्रांतिस्थल नहीं गए। लेकिन 24 घंटे के अंदर प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी कार्यक्रम में बदलाव के बाद अधिकारी अलर्ट हो गए। पीएम क्रांति के साथ-साथ खेलों को जोड़कर मेरठ और आसपास के जिलों को बड़ा संदेश देना चाहते हैं। पीएम शहीदों को नमन, औघड़दानी की आराधना और खिलाड़ियों का सम्मान करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मेरठ में रखेंगे खेल विवि की आधारशिला, जानिए पूरा कार्यक्रम

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments