Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsचिलचिलाती धूप में बच्चों का रखें ख्याल, अपनाएं यह टिप्स...

चिलचिलाती धूप में बच्चों का रखें ख्याल, अपनाएं यह टिप्स…

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉट कॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन है। गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप और लू से बचाव करने के लिए बच्चों का खान-पान से लेकर ड्रेसिंग तक ध्यान देने की जरूरत होती है। तेज धूप से बच्चों को कई तरह की परेशानियां हो सकती है। तो आइये जानते हैं कैसे आप बच्चों का गर्मियों से बचाव कर सकते हैं…

बच्चों को हाइड्रेट रखें

13 2

गर्मियों में बच्चों को हाइड्रेट रखना बहुत ही जरूरी होता है। ऐसे में आप बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिलाने की कोशिश करें और अगर बच्चा 6 महीने से कम उम्र का है तो उसे समय-समय पर दूध पिलाते रहें। ऐसा करने से बच्चों के शरीर की गर्मी कम लगती है और ये हाइड्रेट रखने में मददगार होता है।

घमौरियां से बचाएं

14 3

गर्मियों के मौसम में शरीर में पसीने होने और हवा न लगने के की वजह से बच्चों को घमौरियां होने लगती है। ऐसे में बच्चों को घमौरियों से बचाने के लिए उन्हें सूती कपड़े ही पहनाएं। जिससे बच्चों के शरीर में हवा लगे। इसके अलावा, घमौरियां को दूर करने के लिए बच्चों को बेबी पाउडर भी लगाएं।

कॉटन के ढीले कपड़े पहनाएं

15 5

गर्मी के मौसम में बच्चों को कॉटन के ढीले कपड़े ही पहनाएं। क्योंकि बच्चों को टाइट कपड़े पहनाने पर बच्चों को काफी दिक्कत हो सकती है। ऐसे में गर्मियों से बचाने के लिए छोटे बच्चों को आरामदायक और ढीले ढाले कॉटन के कपड़े ही पहनाया करें।

धूप से करें बचाव

16 7

छोटे बच्चों को धूप से बचाने के लिए घर से बाहर लेकर न जाएं। क्योंकि बच्चों की स्किन बहुत ही सेंसिटिव होती है। सुबह के 10 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक तेज गर्मी पड़ती है। बाहर जाने की वजह से बच्चों को स्किन और सेहत से जुड़ी समस्या हो सकती है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
3
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments