Wednesday, May 25, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -spot_img
HomeINDIA NEWSप्रधानमंत्री के यूरोप दौरे का आज आखिरी दिन

प्रधानमंत्री के यूरोप दौरे का आज आखिरी दिन

- Advertisement -
  • फ्रांस जाने से पहले डेनमार्क में आज भी कई कार्यक्रम में होंगे शामिल

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तीन दिवसीय यूरोप दौरा आज खत्म हो जाएगा। आज वह दौरे के आखिरी दिन कुछ घंटों के लिए फ्रांस में मौजूद रहेंगे और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों संग बात करेंगे। इससे पहले नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को डेनमार्क का दौरा किया। मोदी कोपनहेगन में डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेट्टे फ्रेडेरिक्सेन से मिले औऱ विभिन्न मुद्दों पर
चर्चा की।

मंगलवार को ऐसा रहा कार्यक्रम

मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी जब डेनमार्क की पीएम फ्रेडेरिक्सेन के आधिकारिक आवास पहुंचे तो उनका भव्य स्वागत किया गया। इस दौरे को लेकर विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि, ‘‘दोनों प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों और क्षेत्रीय तथा वैश्विक महत्व के मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर सार्थक चर्चा हुई।’’ उन्होंने बताया कि, ‘‘स्मार्ट जल प्रबंधन, हरित जहाजरानी को लेकर ‘लेटर ऑफ इंटेंट’ (आशय पत्र) पर हस्ताक्षर हुआ और दोनों देशों के बीच मंत्रिस्तरीय ऊर्जा वार्ता शुरू करने की घोषणा भी की गई। इसके अलावा दोनों नेताओं ने भारत-यूरोपीय संघ मुक्त व्यापार संधि की दिशा में तेजी से काम करने की प्रतिबद्धता भी दोहराई।’’

बिजली और पानी पर भी चर्चा

उन्होंने बताया कि दोनों देशों के पीएम के बीच भारत-डेनमार्क हरित रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा भी की गई। इस दौरान अक्षय ऊर्जा, विशेष रूप से अपतटीय क्षेत्र में पवन ऊर्जा और हरित हाइड्रोजन के साथ ही कौशल विकास, स्वास्थ्य, जहाजरानी, पानी और आर्कटिक आदि क्षेत्रों में सहयोग जैसे विषय पर भी बात हुई। बातचीत के बाद डेनमार्क की प्रधानमंत्री फ्रेडेरिक्सेन ने नरेंद्र मोदी को अपने आधिकारिक आवास में घुमाया और वह पेंटिंग भी दिखाई, जो मोदी ने उनकी पिछली भारत यात्रा पर उन्हें दी थी।

आज भारतीयों संग करेंगे चर्चा

बता दें कि यह प्रधानमंत्री मोदी की पहली डेनमार्क यात्रा है. यहां पीएम बुधवार को द्विपक्षीय औऱ बहुपक्षीय वार्ताओं में शामिल होंगे। पीएम ‘‘भारत-डेनमार्क बिजनेस राउंडटेबल’’ में भाग लेंगे और डेनमार्क में रहने वाले भारतवंशी समुदाय के साथ भी चर्चा करेंगे। डेनमार्क में भारतीय मूल के करीब 16,000 लोग रहते हैं, जबकि डेनमार्क में 60 से अधिक भारतीय कंपनियां काम कर रही हैं। इनमें मुख्य रूप से आईटी क्षेत्र की कंपनियां शामिल हैं।

भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भी होंगे शामिल

आज पीएम नरेंद्र मोदी डेनमार्क में द्विपक्षीय वार्ताओं के अलावा डेनमार्क, आइसलैंड, फिनलैंड, स्वीडन और नॉर्वे के प्रधानमंत्रियों के साथ दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे। यहां वह 2018 में हुए पहले भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन के बाद से हुए सहयोग की समीक्षा करेंगे।

इस सम्मेलन में कोरोना के बाद अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने, जलवायु परिवर्तन, नवोन्मेष और प्रौद्योगिकी, अक्षय ऊर्जा, उभरते वैश्विक सुरक्षा परिदृश्य और आर्कटिक क्षेत्र में भारत-नॉर्डिक सहयोग जैसे विषयों पर फोकस किया जाएगा।’’ इस शिकर सम्मेलन के अलावा मोदी 4 अन्य नॉर्डिक देशों के नेताओं से मुलाकात करेंगे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -
spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments