Wednesday, May 29, 2024
- Advertisement -
HomeनौकरीLatest Job News: इंडियन एयर फोर्स में यहां निकली भर्ती, ऐसे करें...

Latest Job News: इंडियन एयर फोर्स में यहां निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

- Advertisement -

नमस्कार, दनिक जनवाणी डॉटकॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनंदन है।भारतीय वायु सेना यानि इंडियन एयर फोर्स ने हाल ही में एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट 01/2024 (AFCAT 01/2024) के लिए अधिसूचना जारी की है। भारतीय वायु सेना द्वारा फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) शाखाओं में परमानेंट कमीशन (पीसी) और शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के अनुदान के लिए जनवरी 2025 में शुरू होने वाले पाठ्यक्रमों के लिए यानि भारतीय वायु सेना AFCAT भर्ती 2024 के लिए एफकैट एप्लीकेशन फॉर्म 2024 आमंत्रित किये जाते हैं।

इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी इस AFCAT 2024 परीक्षा (इंडियन एयर फोर्स एफकैट रिक्रूटमेंट 2024) के लिए इंडियन एयर फोर्स की आधिकारिक वेबसाइट https://afcat.cdac.in/afcatreg/signin के माध्यम से 01 दिसम्बर 2023 से 30 जून दिसम्बर 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पात्रता मानदंड:

  • फ्लाईंग ब्रांच के लिए : उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 60% अंकों के साथ बीई/ बीटेक उत्तीर्ण तथा 10+2 / समकक्ष परीक्षा में गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ न्यूनतम 60% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल) के लिए : आवेदक को 10+2 स्तर पर भौतिकी और गणित के साथ न्यूनतम 60% अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक उत्तीर्ण या चार साल का स्नातक या प्रौद्योगिकी में स्नातकोत्तर अथवा एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ़ इंडिया की सेक्शन A & B परीक्षा में न्यूनतम 60% के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • ग्राउंड ड्यूटी (नॉन-टेक्निकल) के लिए : उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम 60% अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम / विषय के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए।
    NCC विशेष प्रवेश के लिए : एनसीसी एयर विंग डिवीज़न ’C’ सर्टिफिकेट और अन्य विवरण फ्लाइंग ब्रांच एलिजिबिलिटी के अनुसार होंगे।
  • मीटरोलॉजी एंट्री के लिए : अभ्यर्थी को किसी भी विज्ञान स्ट्रीम/ गणित/ सांख्यिकी/ भूगोल/ कंप्यूटर अनुप्रयोग/ पर्यावरण विज्ञान/ अनुप्रयुक्त भौतिकी/ समुद्र विज्ञान/ मौसम विज्ञान/ कृषि मौसम विज्ञान/ पारिस्थितिकी और पर्यावरण/ भू भौतिकी/ पर्यावरण जीव विज्ञान में स्नातकोत्तर उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • आयु सीमा (01 जनवरी 2025 को) : उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 20 से कम तथा अधिकतम उम्र 24 एवं 26 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • राष्ट्रीयता : अभ्यर्थी को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • चयन प्रक्रिया : एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट 01/2024 में अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा एवं शारीरिक परीक्षण के आधार पर किया जायेगा।
  • आवेदन शुल्क : सभी आवेदकों को AFCAT 01/2024 के लिए निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम (डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड/ इंटरनेट बैंकिंग) से करना होगा।
  • आवेदन शुल्क निम्न प्रकार है : आवेदन शुल्क विवरण
    एफकैट एंट्री के लिए 250/-एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के लिए कोई शुल्क नहीं।
What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments