Saturday, October 23, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsMeerutहस्तिनापुर में फिर होगी महाभारत ? तैयारी जोरों पर

हस्तिनापुर में फिर होगी महाभारत ? तैयारी जोरों पर

- Advertisement -
  • कृष्ण मंदिर के सभागार में रविवार को कलाकारों ने दिया ऑडिशन

जनवाणी संवाददाता |

हस्तिनापुर: महाभारत कालीन तीर्थ नगरी हस्तिनापुर में हजारों साल पुराना इतिहास एक बार फिर दोहराया जाएगा। द्रौपदी के चीर हरण से लेकर भगवान श्री कृष्ण के उपदेश एक बार फिर कानों में सुनाई देंगे। जिसकी तैयारी आजकल जोरों पर है सांस्कृतिक फाउंडेशन के तत्वावधान में होने वाली इस महाभारत के लिए पात्रों का का का तैयार किया जा रहा है।

ऐतिहासिक नगरी में होने वाली महाभारत की तैयारियों के चलते रविवार को कृष्ण मंदिर के सभागार में आयोजित ऑडिशन कार्यक्रम में चयन समिति ने 18 कलाकारों का चयन किया। बता दें कि जिला पंचायत चुनाव को देखते हुए आजकल महाभारत कालीन ऐतिहासिक नगरी के नाम की चर्चा जोरों पर है जिसके लिए हजारों साल पुराना इतिहास फिर से दूर आने की तैयारी की जा रही है।

संस्कृति मंच के तत्वावधान में महाभारत मंचन के लिए पात्रों की चयन की तैयारी की जा रही है। महाभारत मंचन की तिथि की घोषणा बेशक ना हुई हो, लेकिन लोगों में महाभारत मंचन का जोश देखते ही बन रहा है। रविवार को जिला पंचायत अध्यक्ष के पिता भाजपा नेता मुखिया गुर्जर के नेतृत्व और सांस्कृतिक मंच के तत्वावधान में ऑडिशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

सुबह से लेकर देर शाम तक आयोजित ऑडिशन कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों महिला, पुरुष, बच्चों सहित 72 कलाकारों ने ऑडिशन कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। जिसमें 72 कलाकारों ने हिस्सा लिया जिनमें पुरुष महिला बच्चों और बुजुर्गों सभी का ऑडिशन लिया गया। जिसमें से डॉ अमित पाठक के नेतृत्व में गठित ज्यूरी द्वारा 18 कलाकारों को चुना गया।

जूरी के सदस्यों का कहना है हस्तिनापुर में महाभारत का एक विशेष महत्व है महाभारत मंचन के दौरान कलाकार दर्शकों को महाभारत युग की याद दिलाने का प्रयास करेंगे। ज्यूरी डॉ केके शर्मा, मुंबई से विकास गुर्जर, रमेश खन्ना, प्रवेश कुमार, पंकज शर्मा, कास्टिंग डायरेक्टर परविंदर सिंह, संदीप रायजादा, बाबा आरके देव तोमर आदि का विशेष सहयोग रहा।

रंगमंच के दिग्गज कलाकार करेंगे प्रतिभाग

हस्तिनापुर में होने वाली महाभारत की तैयारी चरम पर है सांस्कृतिक फाउंडेशन के तत्वधान में आयोजित होने वाली महाभारत में रंगमंच थिएटर के कलाकारों का विशेष और मुख्य भूमिका में नजर आएंगे छोटे परदे के साथ नवयुवक कलाकारों को भी महाभारत मंचन का मौका मिलेगा।

चुनावी स्टंट तो नहीं महाभारत मंचन

जिला पंचायत अध्यक्ष का कार्यकाल पूरा होने में कुछ समय ही बाकी है वर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष हस्तिनापुर के वार्ड एक से जिला पंचायत सदस्य है ऐसे में कार्यकाल पूरा होने के समय महाभारत का मंचन लोगों के गले उतरता नजर नहीं आ रहा कुछ लोगों का कहना है किस क्षेत्र में विकास कार्य तो हुए नहीं। चुनाव के समय महाभारत का मंचन चुनावी स्टंट सा लग रहा है।

फिर द्रौपदी के श्राप से शापित ना हो जाए धर्म नगरी

बता दें कि आजादी के बाद चंडीगढ़ के साथ हस्तिनापुर के पुणे निर्माण की नींव रखी गई थी लेकिन द्रौपदी के सांप के कारण हस्तिनापुर धर्म नगरी विकास की ऊंचाइयों को नहीं छू सकी हस्तिनापुर में फिर से महाभारत मंचन की तैयारी की जा रही है जिसमें द्रोपती का चीर हरण लाजमी है। ऐसे में कहीं एक बार फिर धर्म नगरी लगभग 7000 साल पूर्व मिले श्राप से फिर साबित ना हो जाए और हस्तिनापुर का विकास फिर जंजीरों में जकड़ कर न रह जाए।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments