Friday, January 27, 2023
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeNational Newsसर्दियों में ताजा हरी मटर खाने के हैं कई फायदे, जानें इनका...

सर्दियों में ताजा हरी मटर खाने के हैं कई फायदे, जानें इनका लाभ..

- Advertisement -

नमस्कार दैनिक जनवाणी डॉट कॉम पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन है, सर्दियों के सीजन में सब्जिया तो कई होती है। ऐसे ही मटर की पैदावार भी सर्दियों में ही होती है, इसलिए विंटर सीजन में हमें ताजी हरी मटर खाने को मिलती है।

हालांकि ड्राई और फ्रोजेन फॉर्म में ये सालोंभर मार्केट में मिलती है। वैसे फ्रेश मटर खाने की ​कुछ और ही बात होती है। इसलिए ठंड में इसका जेवन जमकर करना चाहिए, जिससे आपको इस पोष्टिक चीज का मैक्सिमम बेनेफिट मिल सके।

बता दें कि हरी मटर में न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं होती, इसमें फाइबर, मैगनीज, कॉपर, आयरन, जिंक और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। तो आइए जानते है ग्रीन फ्रेश मटर को खाने के कौन-कौन से फायदे होते है। तो चलिए शुरू करते है:-

1. सबसे पहले तो यह हमारी इम्यूनिटी बूस्ट करता है

हरी ताजी मटर में मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं तो इसलिए हमारी बॉडी की इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते है। चूंकि विंटर सीजन में सर्दी, खांसी और जुकाम का खतरा ज्यादा होता है, ऐसे में फ्रेश ग्रीन पीज जरूर खानी चाहिए।

2. साथ ही यह दिल के लिए भी फायदेमंद है

जैसे कि हम जानते है कि भारत में दिल के मरीजों की संख्या काफी ज्यादा है, काफी लोग हर साल इससे जुड़ी बीमारियों की वजह से अपनी जान गंवाते हैं। सर्दी के मौसम में अगर ताजी मटर का सेवन करेंगे तो मोटापा और कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ेगा, जिससे दिल की सेहत अच्छी हो जाएगी। ऐसे में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का रिस्क कम हो जाएगा।

3. अर्थराइटिस की तकलीफ कुछ ज्यादा हो जाती है तो इस से भी राहत

सर्दी के मौसम में अर्थराइटिस की तकलीफ कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है, इसलिए राहत पाने के लिए आपको हरी मटर खानी चाहिए, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में सेलेनियम पाया जाता है जो गठिया में आराम दिलाता है।

4. हरी मटर है कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी रामबाण

सर्दी के मौसम में लोग घर के अंदर बंद रहना ज्यादा पसंद करते हैं, जिसकी वजह से फिजिकल एक्टिविटीज काफी कम हो जाती है, इससे बचने के लिए आप हरी मटर खा सकते हैं।

इसमे कैलोरी और फैट न के बराबर होता है, साथ ही मटर से मिलने वाला फाइबर एलडीएल को घटाने में मदद करता है।


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले www.dainikjanwani.com पर हिंदी में जरूर पढ़ें। आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट दैनिक जनवाणी डॉट कॉम।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments