Friday, June 14, 2024
- Advertisement -
HomePujasसुहागिन महिलाएं ऐसे करें वट सावित्री व्रत, जानें पूजन विधि

सुहागिन महिलाएं ऐसे करें वट सावित्री व्रत, जानें पूजन विधि

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉटकॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक अभिनंदन और स्वागत है। सनातन धर्म की मान्यता के अनुसार वट सावित्री व्रत इस बार 19 मई शुक्रवार को है। महिलाएं अपनी पति की लंबी उम्र के लिए यह व्रत रखती हैं। इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करके बरगद के पेड़ की पूजा करती हैं।

इस बार वट सावित्री के दिन शनि जयंती का शुभ संयोग बन रहा है। ऐसे में शनि और यमराज के प्रकोप से बचने के लिए कुछ आसान उपाय से अकाल मृत्यु का भय भी नहीं रहता है। आइए जानते हैं वट सावित्री पर क्या उपाय करें।

18 7

अखंड सौभाग्य की प्राप्ति और अपने पति की दीर्घायु की कामना के लिए वट सावित्री व्रत ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को रखा जाता है। साथ ही इस दिन बरगद के पेड़ की पूजा भी की जाती है।

मान्यता है कि वट वृक्ष की पूजा लंबी आयु, सुख-समृद्धि और अखंड सौभाग्य देने के साथ ही हर तरह के कलह और संतापों का नाश करने वाली होती है। हिंदू पंचाग के अनुसार और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पांच वट वृक्षों में अक्षयवट, पंचवट, वंशीवट, गयावट और सिद्धवट का महत्व अधिक है।

17 10

प्रयाग में अक्षयवट, नासिक में पंचवट, वृंदावन में वंशीवट, गया में गयावट और उज्जैन में पवित्र सिद्धवट है। धार्मिक मान्यता के अनुसार वट सावित्री व्रत रखना विवाहित महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ और मंगलकारी माना जााता है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
3
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments