Monday, June 14, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurमेयर व नगरायुक्त ने की विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधारोपण की अपील

मेयर व नगरायुक्त ने की विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधारोपण की अपील

- Advertisement -
0
  • पौधा लगाने वालों को पुरस्कृत करेगा नगर निगम

जनवाणी ब्यूरो |

सहारनपुर: विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण में भागेदारी करने वाले लोगों, संस्थाओं और स्कूल कालेजों को नगर निगम प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत करेगा। इन चित्रों को निगम के पेज व वैबसाइट पर भी अपलोड किया जायेगा और सहारनपुर में वृक्षारोपण मुहिम के तहत इन्हें प्रदेश सरकार के नगर विकास विभाग को भी भेजा जायेगा।

नगर निगम ने विश्व पर्यावरण दिवस पर एक नयी पहल करते हुए पौधारोपण में लोगों की भागेदारी बढ़ाने के लिए पादप र्प्रेमियों को पुरस्कृत करने की घोषणा की है। निगम ने विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधा लगाने वाले पहले 50 लोगों को प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत करने का ऐलान किया है। इसके अलावा संस्थागत स्तर पर भी ऐसी पहली दस संस्थाओं तथा दस स्कूल कॉलेजों को भी पुरस्कृत किया जायेगा।

आपको करना यह है कि पौधा रोपण करते हुए चित्र खींचकर निगम के व्ट्सऐप नंबर 8477008040 पर भेजना होगा। ये चित्र निगम के फेसबुक पेज और निगम की वेबसाइट पर भी अपलोड किये जायेंगे तथा इन चित्रों को प्रदेश सरकार के नगर विकास विभाग को भी भेजा जायेगा।

मेयर संजीव वालिया ने लोगों से अपील की है कि वे अपने स्वास्थय और भावी पीढ़ी को स्वच्छ जल और स्वच्छ वायु देने के लिए वृक्षारोपण को अपना संस्कार बनाये और विश्व पर्यावरण दिवस पर एक पौधा लगाकर उसे उसी तरह संरक्षित करें जिस प्रकार अपने बच्चों का पालन पोषण किया जाता है।

नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने भी महानगर वासियों से अपील की है कि वे विश्व पर्यावरण दिवस पर अपने घर-आंगन, गमले में पौधे लगाने के अलावा अपने प्रतिष्ठान, संस्थान, कार्यालय परिसर में कम से कम एक पौधा अवश्य लगायें। उन्होंने कहा कि कोरोना काल ने समूची दुनिया को यह जता दिया है कि जीवन के लिए प्राण वायु आॅक्सीजन का कितना महत्व है।

यदि हमने पहले से ही आॅक्सीजन के प्राकृतिक स्रोत वृक्षों का अंधाधुुंघ कटान करने के बजाय उन्हें संरक्षित करते हुए और सघन पौधारोपण किया होता तो लोगों को एक-एक सिलेंडर के लिए बदतर हालात से न जूझना पड़ता। नगरायुक्त ने कहा कि किसी भी व्यक्ति द्वारा लगाया गया एक पौधा भी प्रकृति संतुलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments