Sunday, July 21, 2024
- Advertisement -
HomeAstrologyबसंत पंचमी के दिन इन उपाय को करने से मां सरस्वती देवी...

बसंत पंचमी के दिन इन उपाय को करने से मां सरस्वती देवी होंगी प्रसन्न….

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को वसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। इस साल बसंत पंचमी का त्योहार 26 जनवरी 2023 दिन गुरुवार को मनाया जाएगा। इस दिन विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा अर्चना की जाती है। वसंतोत्सव की शुरुआत होती है।

मां सरस्वती की पूजा की जाती है

45 8

ये वसंतोत्सव होली तक चलता है। इस उत्सव को मदनोत्सव के रूप में भी मनाया जाता है। इस दिन ज्ञान, कला और संगीत की प्रतीक मां सरस्वती की पूजा की जाती है।

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार वसंत पंचमी के दिन कुछ खास उपायों को करने से बुद्धि, विद्या और ज्ञान की प्राप्ति होती है। इसके अलावा मनचाहा जीवनसाथी भी मिलता है। आइए जानते हैं बसंत पंचमी के दिन करने वाले उपायों के बारे में।

प्यार बरकरार रखना चाहते हैं तो…

52 8

दाम्पत्य जीवन में प्यार बरकरार रखना चाहते हैं तो बसंत पंचमी के दिन भगवति रति और कामेदव की पूजा करते हुए उन्हें पुष्प अर्पित करने चाहिए।

उच्चशिक्षा दिलाना चाहते हैं?..

47 10

यदि अपने बच्चे को उच्चशिक्षा दिलाना चाहते हैं तो वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती के मंत्र ‘ॐ ऐं ह्रीं श्रीं क्लीं सरस्वत्यै नमः’ का एक माला, यानी 108 बार जप करें।

ऐसा करने से आपका लिवर बेहतर रहेगा

53 7

लिवर संबंधी समस्या है तो वसंत पंचमी के दिन पीले रंग के चावल बनाकर, सबसे पहले देवी मां को भोग लगाएं और उसके बाद स्वयं पीले चावल खाएं। ऐसा करने से आपका लिवर बेहतर रहेगा।

आपका बच्चा अच्छा वक्ता बनेगा

49 9 scaled

वसंत पंचमी के दिन सरस्वती पूजा का भी विधान है। यदि इस दिन आपको अनार की कलम को या संभव हो तो सोने की सलाई को शहद में डुबोकर बच्चे की जीभ पर मां सरस्वती का ध्यान करते हुए ‘ऐं’ लिखें। इस उपाय को करने से आपका बच्चा अच्छा वक्ता बनेगा।

जीवनसाथी के बीच मनमुटाव चल रहा है तो…

50 11

यदि आप और आपके जीवनसाथी के बीच मनमुटाव चल रहा है तो वसंत पंचमी के दिन एक सफेद कोरे कागज पर सिंदूर से ‘क्लीं’ लिखकर, उसे मोड़कर अपने पार्टनर के कपड़ों की अलमारी में रख दें। जब मनमुटाव खत्म हो जाए तब उस पर्ची को बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें।

बच्चे का हाथ पकड़कर काले रंग की स्लेट पर

51 9

बसंत पंचमी के दिन बच्चे का हाथ पकड़कर काले रंग की स्लेट पर कुछ न कुछ जरूर लिखवाना चाहिए। दरअसल, इस क्रिया को अक्षराम्भ कहते हैं। ऐसा करने से पढ़ाई के क्षेत्र में बच्चा शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा करेगा।

54 7


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले www.dainikjanwani.com पर हिंदी में जरूर पढ़ें। आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट दैनिक जनवाणी डॉट कॉम।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments