Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsसर्दियों में जरूर खाएं गजक, सेहत को होंगे ये फायदे

सर्दियों में जरूर खाएं गजक, सेहत को होंगे ये फायदे

- Advertisement -

नमस्कार’ दैनिक जनवाणी डॉट कॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन है। ठंड के दिन आते ही गरम-गरम मूंगफली, ढेरों वैरायटी के फल-सब्‍जी के साथ और भी कई पौष्टिक चीजों का मौसम आ जाता है। वहीं मीठा खाने के शौकीनों की तो मानो लॉटरी लग जाती है। सर्दियों के मौसम में मीठा खाने के लिए ढेर सारी चीजें होती हैं जैसे- तिल गुड़ के लड्डू, खजूर, गुड़ से बनी कई तरह की चिक्‍की और इनमें सबसे अहम गजक। बाजार में गजक आने और खाने का दौर ठंड की दस्‍तक के साथ ही शुरू हो जाता है। लेकिन ये गजक कितनी काम की चीज है, इसके बारे में पूरी की पूरी जानकारी शायद इसके शौकीनों को भी नहीं होगी।

27 12

शरीर को मिलती है एनर्जी

गजक को बनाने के लिए तिल और गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है। तिल और गुड़ शरीर की एनर्जी बढ़ाने के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। कई जगहों पर गजक को बनाने के लिए गुड़ और मूंगफली का भी इस्तेमाल होता है। मूंगफली भी शरीर की एनर्जी बढ़ाने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

सर्दियों के मौसम में गजक का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। गजक में मौजूद तिल में पर्याप्त मात्रा में सिसामोलिन पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

29 12

हड्डियां मजबूत बनाने में मददगार

गजक खाने से दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। दरअसल, गजक को बनाने में गुड़ और तिल का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। कैल्शियम दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

पाचन संबंधी समस्याओं को करता है दूर

गजक का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। गजक में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। सर्दियों के मौसम में गुड़ और तिल वाली गजक का सेवन करने से कब्ज और पेट फूलना जैसी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं।

30 13

शरीर को मिलती है गर्माहट

सर्दियों के मौसम में ठंडी हवाओं से बचने के लिए शरीर को गर्माहट की जरूरत होती है। शरीर को गर्माहट दिलाने में गजक काफी मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि गजक में गुड़ और तिल पाया जाता है और दोनों की ही तासीर गर्म होती है इसलिए ये शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है।

इस बीमारी से ग्रस्त लोग न करें सेवन 

गजक की तासीर गर्म होती है इसलिए जिन लोगों को पाचन संबंधी परेशानियां ज्यादा होती हैं उन्हें गजक का सेवन करने से बचना चाहिए। जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं उन्हें सर्दियों के मौसम में गजक का सेवन करने से पहले डाइटिशियन या डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले www.dainikjanwani.com पर हिंदी में जरूर पढ़ें। आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट दैनिक जनवाणी डॉट कॉम।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
6
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments