Monday, November 29, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeINDIA NEWS12 नवंबर को होगी नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा

12 नवंबर को होगी नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: प्रदेश के 1979 स्कूलों में शुक्रवार को नेशनल अचीवमेंट सर्वे की परीक्षा होगी। प्रदेश के 1286 सरकारी और 693 निजी स्कूलों में तीसरी, पांचवीं, आठवीं और दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों की सर्वे के तहत परीक्षा ली जाएगी।

गुरुवार को इन सभी स्कूलों में ओएमआर शीट पर जवाब देने की रिहर्सल करवाई जाएगी। दो साल बाद देश भर में एनसीईआरटी और सीबीएसई नेशनल अचीवमेंट सर्वे करने जा रहा है।

नेशनल अचीवमेंट सर्वे (एनएएस) के जरिये सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों का शैक्षिक मूल्यांकन किया जाएगा। हिमाचल के 1979 स्कूलों में सर्वे की परीक्षा होगी। परीक्षा में प्रश्नपत्र बहुविकल्पीय होंगे।

तीसरी और पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों से गणित, भाषा एवं ईवीएस विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। आठवीं और 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों से सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, गणित, हिंदी और अंग्रेजी विषयों से संबंधित प्रश्न आएंगे।

इस सर्वे का उद्देश्य सभी प्रदेशों के सरकारी स्कूलों सहित सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के सीखने के उपलब्धि स्तर का आंकलन करना है।

इसके आधार पर भविष्य में स्कूलों और शिक्षकों की शैक्षणिक आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए शैक्षणिक नीतियां और कार्यक्रम तैयार करते हुए विद्यार्थियों के सीखने में सुधार लाने के लिए विभिन्न योजनाओं में कार्य किए जाते हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments