Sunday, October 17, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsMeerut14 से दौड़ेगी नौचंदी एक्सप्रेस, इंटरसिटी पर ब्रेक

14 से दौड़ेगी नौचंदी एक्सप्रेस, इंटरसिटी पर ब्रेक

- Advertisement -
  • पटरी के दोहरीकरण के चलते 23 दिसंबर तक बंद रहेगी ट्रेन
  • डेली पैसेंजरों को होगी दिक्कत

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: लंबे समय के इंतजार के बाद आखिरकार मेरठ से वाया लखनऊ होते हुए प्रयागराज के संचालित होने वाली प्रमुख ट्रेन नौचंदी के संचालन की मुख्यालय से अनुमति मिल गई है। मुख्यालय की अनुमति के बाद 14 दिसंबर से नौचंदी के संचालन की संभावना है।

इसके साथ रेलवे ट्रेक पर दोहरीकरण के काम के चलते इंटरसिटी एक्सप्रेस का संचालन 23 दिसंबर तक बंद किया जा रहा है। वहीं, पैसेंजर ट्रेन नहीं चलने से रोजाना यात्रा करने वाले यात्री काफी परेशान है। लॉकडाउन के कारण बंद हुआ था, संचालन कोरोना संक्रमण के कारण मार्च माह में नौचंदी एक्सप्रेस का संचालन बंद कर दिया गया था। तभी से मेरठ से संचालित होने वाली संगम और राज्यरानी का भी संचालन बंद था।

गत माह रेलवे ने मेरठ के यात्रियों की सुविधा के लिए संगम के संचालन शुरू कर दिया था। इसके साथ ही लगातार मेरठ से नौचंदी को चलाने की मांग उठने लगी थी। गत माह निरीक्षण पर आए रेलवे जीएम आशुतोष गंगल ने भी नौचंदी के संचालन को जल्द शुरू कराने का आश्वासन दिया था।

इसके बाद रेलवे मुख्यालय द्वारा नौचंदी एक्सप्रेस के संचालन को हरी झंडी दे दी। वहीं, इस संबंध में स्टेशन मास्टर आरपी सिंह का कहना है कि उम्मीद है कि 14 दिसंबर से नौचंदी एक्सप्रेस का संचालान हो जाएगा। दोहरीकरण के कारण इंटरसिटी एक्सप्रेस पर 23 दिसंबर तक बंद रहेगी।

रोजाना होगा नौचंदी एक्सप्रेस का संचालन

नौचंदी एक्सप्रेस मेरठ से लखनऊ जाने वाली प्रमुख ट्रेन है। इसके अलावा केवल राज्यरानी का लखनऊ के लिए संचालन होता है, लेकिन वह भी बंद है, ऐसे में लगातार नौचंदी चलाने के लिए मांग की जा रही थी। सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने भी अपने स्तर पर नौचंदी के संचालन की मांग की थी।

ऐसे में अब लखनऊ जाने वाले यात्रियों को इससे काफी राहत मिली है। इसके साथ ही नौचंदी का संचालन पहले की तरह रोजाना किया जाएगा। जबकि संगम एक्सप्रेस का अभी सप्ताह में केवल तीन दिन ही संचालन किया जा रहा है।

संगम एक्सप्रेस रोजाना चलाने की मांग

यात्रियों ने संगम एक्सप्रेस को रोजाना चलाने की मांग है कि फिलहाल संगम एक्सप्रेस सप्ताह में तीन ही चलाई जा रही हैं। जिसमें 400 लेकर 500 यात्री मेरठ, अलीगढ़ व कानपुर होते हुए इलाहाबाद जाते हैं।

रिजर्वेशन टिकट पर ही मिलेगी सीट

वहीं, नौचंदी एक्सप्रेस में केवल रिजर्वेशन से ही यात्री अपनी सीट बुक करा सकेंगे। इस ट्रेन के साथ फिलहाल जनरल टिकट नहीं दिया जाएगा। इसके लिए आनलाइन रिजर्वेशन गुरुवार से शुरू होने की संभावना है।

इंटरसिटी के सफर पर लगा ब्रेक

वहीं, देवबंद से मुजफ्फरनगर के बीच रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण के काम के चलते इंटरसिटी एक्सप्रेस का संचालन 10 से 23 दिसंबर के बीच बंद किया जा रहा है। इस माह ही एक दिसंबर को दिल्ली से अंबाला के बीच इंटरसिटी को शुरू किया गया था, लेकिन दोहरीकरण के चलते अचानक इंटरसिटी बंद होने किया जा रहा है। इसके साथ ही अंबाला ट्रेक पर संचालित अन्य ट्रेनों का संचालन प्रभावित होने की संभावना है।

नहीं आई उज्जैनी एक्सप्रेस, रहा इंतजार

मंगलवार से संचालित होने वाली उज्जैनी एक्सप्रेस का संचालन बुधवार को भी नहीं हुआ। देहरादून से वाया मेरठ होकर उज्जैन जाने वाली उज्जैनी एक्सप्रेस के लिए सप्ताह में चार दिन का समय निर्धारित किया गया था, लेकिन अभी तक ट्रेन के संचालन पर संशय बना हुआ है।

जीआरपी दिखी अलर्ट मोड पर

जीआरपी इंस्पेक्टर चतुर सिंह का कहना है कि ट्रेनों के संचालन को लेकर नया आदेश आने बंद टीम पर अलर्ट मोड पर है। स्टेशन पर चप्पे-चप्पे पर जीआरपी के जवान नजर रखे हुए है। ट्रेनों के आगे पर रुटीन चेकिंग की जा रही है। कोविड-19 गाइड लाइन का यात्रियों को पालन कराया जा रहा है।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments