Saturday, June 19, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutमेरठ से शुरू हुई प्लाज्मा क्रांति

मेरठ से शुरू हुई प्लाज्मा क्रांति

- Advertisement -
0
  • पुलिस के जवान सहित अन्य 20 लोग प्लाज्मा डोनेट कर बचा चुके लोगों की जान

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: कोविड-19 संक्रमण के बीच हर कोई अपनों की जान बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। जिसके लिए वह अस्पतालों में बेड से लेकर आॅक्सीजन के सिलेंडर तक के लिए जुझ रहा है। क्योंकि जिस प्रकार संक्रमण बढ़ रहा है। उसमें अस्पतालों में बेड से लेकर आॅक्सीजन सिलेंडर तक की किल्लत देखी जा रही है। हालांकि सरकारी कागजों में सब कुछ सहीं है।

वहीं, दूसरी ओर अब मरीजों की जान बचाने के लिए मेरठ से प्लाज्मा क्रांति की शुरु आत हुई हैं। जिसमें शहर भर में युवा एनजीओ के माध्यम से लोगों की मदद करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे है। इसी तरह के सार्थक प्रयास में लगे हुए है मलियाना के युवा जो जीवनदान एनजीओ के माध्यम से कोविड-19 संक्रमण के शिकार मरीजों को प्लाज्मा दिलाने के लिए सुबह से ही लग जाते है। ताकि शाम तक किसी ना किसी की तो जान बचायी जा सकें।

संक्रमित मरीज सहीं होने के बाद देते हैं प्लाज्मा

कोरोना संक्रमण से जो मरीज जीत हासिल करते है वह सभी प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं। क्योंकि डॉक्टरों की माने तो संक्रमित मरीज ठीक हो जाता है तो उसकी एंटीबॉडी हो जाती है। जिसके बाद वह प्लाज्मा देकर अन्य संक्रमित मरीजों की जान बचा सकते है।

20 से ज्यादा लोगों ने प्लाज्मा डोनेट कर बचायी जान

जीवनदान फाउंडेशन के पदाधिकारी सोनू कुमार ने बताया कि अब तक 20 मरीजों की वह प्लाज्मा डोनेट कराकर जान बचा चुके हैं। उन्होंने बताया कि उनके पास मेरठ के ऐसे तीन हजार लोगों की लिस्ट है जिन्होंने कोरोना पर विजय हासिल की है। ऐसे सभी लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की जाती है।

डरें नहीं, प्लाज्मा डोनेट करने के लिए आगे आएं

कोरोना पर विजय हासिल कर चुके लोगों में प्लाज्मा डोनेट करने को लेकर भय देखा जा रहा है। इसलिए अधिक्तर लोग प्लाज्मा डोनेट करने के लिए मना कर देते है। वहीं, प्लाज्मा डोनेट करने वाले उप निरीक्षक विनीत कुमार ने बताया उनका पूरा परिवार कोरोना संक्रमित हो गया था, लेकिन अब सब सही है।

जब इस संस्था ने उनसे प्लाज्मा डोनेट करने के लिए कहा तो उन्होंने जांच पड़ताल कर प्लाज्मा डोनेट किया। उन्होंने कहा कि वह पूरी तरह स्वस्थ है। उन्होंने अन्य लोगों से भी प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की। शहर में काफी एनजीओ प्लाज्मा डोनेट को लेकर जमीनी स्तर से लेकर सोशल मीडिया तक मुहिम चलाएं हैं। जिसका असर भी देखने को मिलता हैं।


What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments