Friday, February 3, 2023
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeNational Newsगणतंत्र दिवस पर होंगी ऐसी तैयारियां, खुशी से झूम उठेंगे भारतवासी, सालों...

गणतंत्र दिवस पर होंगी ऐसी तैयारियां, खुशी से झूम उठेंगे भारतवासी, सालों तक याद करेगी दुनिया

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: 26 जनवरी 2023 को भारत का 74वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। इस बार भी इस आयोजन को भव्य बनाने के लिए पूरी तैयारियां हो चुकी हैं। बता दें कि इस बार के खास आकर्षणों की जानकारी रक्षा मंत्रालय ने साझा की है।

republic day

इस बार ये है खास…

देश की सांस्कृतिक विविधता को दिखाने वाले इस आयोजन में स्टार्ट-अप इकोसिस्टम के उदय और डिजिटल इंडिया की झलक देखने को मिलेगी।

मुख्य आकर्षण की बात करें तो 3500 स्वदेशी यूएवी के साथ भारत के सबसे बड़े ड्रोन शो से लेकर इस बार प्लेबैक सिंगर कैलाश खेर का जलवा फिनाले में देखने को मिलेगा।

रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने अपनी प्रेस ब्रीफिंग में कहा, ‘प्रधानमंत्री ने इस बिंदु पर जोर दिया है कि गणतंत्र दिवस पर जनभागीदरी दिखनी चाहिए इसलिए इस बार की थीम में आम लोगों की झलक पहले से ज्यादा दिखेगी।’

आदिवासी नृत्य उत्सव के साथ होगी

इस बार के 7 दिवसीय आयोजन की शुरुआत 23-24 जनवरी को दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में एक सैन्य टैटू समारोह और आदिवासी नृत्य उत्सव के साथ होगी। इस बार गणतंत्र दिवस के जश्न में पहुंचने वाले लोग 10 सैन्य टैटू प्रदर्शन और 20 जनजातीय नृत्यों के गवाह बनेंगे। रक्षा मंत्रालय और जनजातीय मामलों के मंत्रालय संयुक्त रूप से इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं।

इस गणतंत्र दिवस पर लोग भारत में सबसे बड़ा ड्रोन शो देखेंगे, क्योंकि 3500 स्वदेशी यूएवी रायसीना हिल्स पर शाम को यहां के आसमान को रोशन करेंगे।

‘नारी शक्ति’ की थीम को प्रदर्शित करते हुए

गणतंत्र दिवस परेड के दौरान ‘नारी शक्ति’ की थीम को प्रदर्शित करते हुए 503 नर्तक एक भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करेंगे।

इस आयोजन के प्रतिभागियों का चयन 19-20 दिसंबर को नई दिल्ली में आयोजित वंदे भारतम नृत्य प्रतियोगिता के ग्रैंड फिनाले में जूरी द्वारा किया गया था, जिसमें 980 कलाकारों ने भाग लिया था।


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले www.dainikjanwani.com पर हिंदी में जरूर पढ़ें। आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट दैनिक जनवाणी डॉट कॉम।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments