Sunday, August 7, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsBaghpatएससी/एसटी व ओबीसी को टेलरिंग, ब्यूटीशियन का मिलेगा प्रशिक्षण

एससी/एसटी व ओबीसी को टेलरिंग, ब्यूटीशियन का मिलेगा प्रशिक्षण

- Advertisement -
  • जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केन्द्र द्वारा चार माह का दिया जाएगा प्रशिक्षण, ऑनलाइन होंगे आवेदन
  • प्रशिक्षण के बाद प्रशिक्षणार्थी को विभाग देगा पांच हजार रुपये व प्रमाण पत्र, लाभार्थी का आठवीं पास होना जरूरी

जनवाणी संवाददाता |

बागपत: जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केन्द्र द्वारा युवतियों व महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। इसके लिए उन्हें चार माह का प्रशिक्षण मिलेगा और एससी/एसटी वर्ग को ट्रेलरिंग ट्रेड, इलेक्टीशियन व ओबीसी वर्ग को ब्यूटीशियन का प्रशिक्षण दिया जाएगा और इसके लिए उनको आॅनलाइन आवेदन करना जरूरी है। प्रशिक्षण के बाद प्रशिक्षणार्थियों को पांच हजार रुपये व प्रमाण पत्र दिया जाएगा और लाभार्थी का आठवीं पास होना भी जरूरी है। इसके लिए विभाग को लक्ष्य भी मिल गया है।

जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केन्द्र की उपायुक्त अर्चना तिवारी ने बताया कि एससी/एसटी व ओबीसी वर्ग की महिलाओं व युवतियों को प्रशिक्षण देने के लिए शासन से लक्ष्य मिला है। एससी/एसटी वर्ग के लिए 90 को प्रशिक्षण देना है, जिसमें दो बैंच चलाए जाएंगे। इसमें प्रथम बेंच ट्रेलरिंग ट्रेड व दूसरा बेंच इलेक्टीशियन और ओबीसी वर्ग के लिए 37 का लक्ष्य आया है, जिसमें एक बेंच में ही ब्यूटीशियन का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

बताया कि प्रशिक्षण के लिए 18 से 45 वर्ष होना जरूरी है और लाभार्थी का आठवीं पास होना अनिवार्य है। उपायुक्त ने बताया कि मुख्यालय पर ही लाभार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा और चार माह पूर्ण होने पर लाभार्थी को पांच हजार रुपये व प्रमाण पत्र का वितरण किया जाएगा, ताकि वह अपना रोजगार शुरू कर सकें और आत्मनिर्र बन सकें।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments