Wednesday, February 21, 2024
HomeNational Newsशुगर मरीज नवरात्रि के​ दिनों में रखें अपना ऐसे ख्याल..

शुगर मरीज नवरात्रि के​ दिनों में रखें अपना ऐसे ख्याल..

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉटकॉम  वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनंदन है। जैसे की आप सब जानते हैं कि, चैत्र नवरात्री कुछ ही दिन बाद शुरू होने वाले हैं। माता रानी के भक्त पूरे नौ दिन उपवास रहते हैं। वहीं, कुछ भक्त ऐसे भी होते हैं जो किसी ​बीमारी से ग्रस्त होते है। जो डायबिटीज के मरीज होते हैं उनको व्रत में अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए आज हम इसी बारे में बात ​करेंगे..​की नौ दिन तक उपवास करते समय डायबिटीज़ के मरीजों को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए…

कुट्टू या सिंघहाड़े का आटा खाएं

43 6
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं ​तो उपवास में कुट्टू या सिंघहाड़े का आटा खाएं। इसको खाने का सही तरीका है कि आप इसकी रोटी बनाकर दही के साथ खाएंं।

व्रत वाले चावल की खिचड़ी

44 7

डायबिटीज़ के मरीज समाई के यानि व्रत वाले चावल की खिचड़ी या खीर बनाकर खा सकते हैं। व्रत के दौरान पेठा या लौकी भी खाई जा सकती है लेकिन ध्यान रखें कि इसमें गुड़ ना मिलाएं।

सिंघहाड़े का आटा एक हेल्दी ऑप्शन

45 7

कुट्टू या सिंघहाड़े का आटा एक हेल्दी ऑप्शन है। लेकिन इसका इस्तेमाल हम उपवास में पकौड़े या तेल में तलके खाते हैं जो शुगर मरीजों के लिए खतरनाक भी हो सकता है। क्योकि डीप फ्राई वाली चीजें शुगर लेवल को बढ़ाने का काम करती है।

ब्लड शुगर लेवल की जांच करनी चाहिए

46 7

उपवास के दौरान ठीक रहने के लिए ब्लड शुगर लेवल की जांच करनी चाहिए। साथ ही अपनी डाइट में कार्ब्स, फाइबर और प्रोटीन शामिल करें और भरपूर नींद लें।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments