Sunday, January 23, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutकुत्तों का आतंक, रोज लग रहे 150 इंजेक्शन

कुत्तों का आतंक, रोज लग रहे 150 इंजेक्शन

- Advertisement -
  • नगर निगम ने पल्ला झाड़ा, हिंसक हो रहे कुत्ते

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: महानगर में इन दिनों कुत्तों का आतंक बढ़ता जा रहा है। ऐसा कोई दिन नहीं जा रहा जिस दिन जिला अस्पताल में 150 से ज्यादा लोगो को इंजेक्शन न लग रहे हो। वही प्राइवेट डॉक्टरों की भी चांदी आ गई है।

शहर के लगभग सभी मोहल्लों और कालोनियों में कुत्तों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। रात हो या दिन सड़क पर निकलना खतरे से खाली नहींं है। 20 से 30 कुत्तों का झुंड हमेशा हमले की फिराक में रहता है। दैनिक जनवाणी ने जिला अस्पताल के रेबीज विभाग में जा कर देखा तो लोग इंजेक्शन लगवाने के लिए परेशान थे। ताला फैक्टरी निवासी जाहिद सैफी ने बताया कि वो अपने काम पर जा रहे थे। तभी मादा कुत्ता ने पैर में दो जगह काट लिया।

जाहिद जैसे 100 से अधिक लोग इंजेक्शन लगवाने के लिए लाइन में लगे हुए थे। जिला अस्पताल में मरीज को पांच इंजेक्शन लगते हैं। इसके लिए एक रुपये का पर्चा बनाना पड़ता है। वहीं, प्राइवेट डॉक्टर एक इंजेक्शन का 350 रुपये तक ले रहे हैं। अगर कुत्ता पागल है तो पूरा कोर्स करना पड़ता है। नहींं तो तीन इंजेक्शनों से काम चलाना पड़ता है। पहले नगर निगम आवारा कुत्तों को पकड़ कर नसबंदी करा देता था, लेकिन मेनका गांधी ने इसे बंद करवा दिया।

यही नहीं कुत्ते पकड़ने के लिए निर्मम तरीके भी लोगों को पसंद नहीं आये। अब हालात ये है कि कुत्ते बेखौफ हो गए हैं और लोगों को निशाना बना रहे हैं। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. हीरा सिंह ने बताया कि कुत्तों के काटने वाले मामले बढ़ रहे हैं। शहर के घनी आबादी वाले मोहल्लों ब्रह्मपुरी, सराफा बाजार, बागपत रोड, मुस्लिम बहुल इलाकों के अलावा पॉश इलाकों में भी कुत्ते आतंक मचाये हुए है। सरकारी आंकड़ों के हिसाब से हर महीने चार हजार से ज्यादा लोग इंजेक्शन लगवाने आते हैं। इनमे वो लोग भी शामिल हैं। जिनको कोर्स पूरा करने के लिए आना पड़ रहा है।
लार ग्रंथियों में होता है खतरनाक रेबीज

रेबीज का वायरस संक्रमित जानवरों की लार ग्रंथियों में मौजूद होता है। जब ये संक्रमित जानवर किसी को भी काटता है तो ये वायरस घाव के जरिए शरीर में प्रवेश कर जाता है। फिर मस्तिष्क तक पहुंचता है और सेंट्रल नर्वस सिस्टम में स्थापित हो जाता है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments