Sunday, August 7, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutसंविदाकार से नियोजित निर्माण श्रमिकों का पंजीयन कराया जाए: डा. रघुराज सिंह

संविदाकार से नियोजित निर्माण श्रमिकों का पंजीयन कराया जाए: डा. रघुराज सिंह

- Advertisement -
  • सर्किट हाउस में की मेरठ मंडल की कार्यदायी संस्था व विभाग तथा श्रम विभाग के अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: उत्तर प्रदेश भवन और अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड लखनऊ की परामर्शदात्री समिति के अध्यक्ष/राज्यमंत्री डा. रघुराज सिंह ने मेरठ मंडल की कार्यदायी संस्था/विभाग तथा श्रम विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक की। सर्किट हाउस के सभाकक्ष में हुई में उन्होंने बताया कि समस्त कार्यदायी विभागों को शासन से निर्माण कार्य के सापेक्ष आवंटित धनराशि में उपकर (लेबर सेस) की धनराशि भी समाहित रहती है।

निर्देशित किया गया कि प्रत्येक निर्माण कार्य का लेखा मद के अनुसार बोर्ड के पक्ष में एक प्रतिशत उपकर 30 दिन के अन्दर नियमित रूप से जमा किया जाए। साथ ही अधिनियम के अन्तर्गत संविदाकार के पक्ष में जारी प्रत्येक वर्क आर्डर का अधिष्ठान पंजीयन अनिवार्य रूप से कराया जाए। जिससे कि पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को बोर्ड की संचालित योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके।

राज्यमंत्री और समिति अध्यक्ष ने कार्यदायी विभाग के उपस्थित अधिकारियों को अवगत कराया कि बोर्ड की ओर से वर्तमान में उपकर की फीडिंग आॅनलाइन किए जाने की व्यवस्था की गई है। जिन कार्यदायी विभागों ने अभी तक अपनी आईडी/पासवर्ड जनरेट नहीं किया गया है, वे उप श्रमायुक्त कार्यालय मेरठ से सम्पर्क कर तीन दिन के अन्दर इस कार्य को पूर्ण कराएं।

इस अवसर पर बोर्ड की संचालित योजनाओं का पात्र निर्माण श्रमिकों/श्रमिक आश्रितों एवं लाभार्थी को लाभ वितरण का प्रमाण पत्र एवं ई-श्रम कार्ड एवं आयुष्मान गोल्डन कार्ड का प्रमाण पत्र वितरित किए गए। बैठक में नगर पालिका परिषद मवाना एवं नगर निगम मेरठ की ओर से व अन्य कार्यदायी विभाग अनुपस्थित रहे। जिस पर डा. रघुराज सिंह ने अनुपस्थित विभाग के सम्बन्धित अधिकारियों का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए।

हालांकि बैठक की समाप्ति पर उप श्रमायुक्त मेरठ मंडल के अनुरोध पर इन सबसे स्पष्टीकरण मांगने को कहा गया। साथ ही आगमाी बैठकों में नियमित रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए। बैठक में उप श्रमायुक्त, मेरठ क्षेत्र राजीव कुमार सिंह, सहायक श्रमायुक्त मेरठ, घनश्याम सिंह, सहायक श्रमायुक्त, बागपत सुश्री विनीता सिंह, श्रम प्रतर्वन अधिकारी मेरठ चन्द्र प्रकाश, मधुबन राम, आलोक रंजन, दुष्यन्त सिंह, सुधा तोमर, ऊषा वर्मा, श्रम प्रवर्तन अधिकारी बागपत/बड़ौत, एसपी गौतम, विनोद सिंह एवं समस्त कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments