Saturday, June 12, 2021
- Advertisement -
HomeUttarakhand NewsRoorkeeगांव को किया जा रहा है सैनिटाइज, टेस्टिंग पर भी जोर

गांव को किया जा रहा है सैनिटाइज, टेस्टिंग पर भी जोर

- Advertisement -
0

जनवाणी ब्यूरो |

रुड़की: शहरों की तुलना में गांवों में कोरोना संक्रमण के बढ़ने की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य पंचायत राज विभाग द्वारा सेनीटाइज का तेजी से छिड़काव कराने के साथ ही गांव-गांव जाकर टेस्टिंग का कार्य शुरू किया गया है। गांव में कोरोना संक्रमण न बढ़े, इसके लिए पंचायत राज और स्वास्थ्य विभाग ने सक्रियता बढ़ा दी है। ग्राम पंचायत विकास अधिकारी अपने अपने क्षेत्र के गांव को सैनिटाइज करा रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग की टीम गांवों में घर-घर जाकर टेस्टिंग मंगलवार को नारसन विकासखंड के गांव ठसका और लिब्बरहेड़ी पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने करीब 130 लोगों के आरटीपीसीआर सैंपल लिए। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मंगलौर के प्रबंधक विपिन कुमार ने बताया कि ठसका और लिब्बरहेड़ी गांव में लोगों के सैंपल लिए गए हैं। बताया कि मंगलवार को लिए गए सैंपल की रिपोर्ट तीन दिन बाद मिलने की संभावना है।

जिन लोगों के सैंपल लिए गए हैं उनसे रिपोर्ट आने तक सावधानी बरतने के लिए कहा गया है। यदि गांव में संक्रमित व्यक्ति पाए जाते हैं तो उन्हें गांव के बारात घर, पंचायत घर, सरकारी स्कूल आदि भवनों में आइसोलेट करने की व्यवस्था की जा रही है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नमामि बंसल ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लंढौरा का निरीक्षण किया। जेएम ने कोविड सैंपलिंग के लिए टीमों की संख्या बढ़ाने को कहा।

प्रशासन ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण का खतरा फैलने की आशंका को देखते हुए सतर्क है। गांवों में क्वारंटीन सेंटर बनाए गए हैं। जिन गांवों में बुखार आदि की शिकायत मिल रही है वहां सैंपल लिए जा रहे हैं। निवर्तमान ग्राम प्रधानों को भी फ्रंटलाइन वर्कर मानते हुए उनका टीकाकरण शुरू कर दिया गया है।

गांवों प्रशासन ज्याद से ज्यादा लोगों की सैंपलिंग कर रहा है। अगर किसी की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उसे तत्काल आइसोलेट कर संपर्क में आए लोगों की भी जांच की जा सके। मंगलवार को जेएम नमामि बंसल ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लंढौरा का निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने केंद्र में चल रही व्यवस्थाओें का जायजा लिया और सैंपलिंग के लिए और टीमें लगाने को कहा। जेएम ने कहा कि कोविड गाइडलाइन के अनुसार काम किया जाए। सैंपलिंग को और बढ़ाया जाए। इसके लिए गांव में जागरूक लोगों से भी मदद ली जाए।

वहीं दूसरी ओर जिला पंचायत राज अधिकारी आरसी त्रिपाठी ने बताया कि जनपद के सभी गांव में सैनिटाइज का कार्य अंतिम दौर में पहुंच गया है। ग्राम व ब्लॉक स्तर पर गठित निगरानी समितियां पूरी मुस्तैदी से कार्य कर रही है। कोरोना संक्रमण न बढ़े,इसके लिए हर संभव प्रयास जारी है। सावधानी और जागरूकता बढ़ाई गई है। गांवों की साफ सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।ग्रामीणों को सोशल मीडिया के जरिए जागरूक किया जा रहा है पंचायत के निवर्तमान व पूर्व प्रतिनिधियों से फोन पर लगातार संपर्क साधा जा रहा है। वैक्सीनेशन का कार्य बड़ी ही तेजी से चल रहा है हरगांव से नियमित रूप से हर रिपोर्ट ली जा रही है। उप जिलाधिकारी, खंड विकास अधिकारी, तहसीलदार,सहायक विकास अधिकारियों और अन्य अधिकारियों से सामंजस्य से स्थापित कर संक्रमण को रोकने की ठोस योजना पर कार्य जारी है।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments