Wednesday, May 29, 2024
- Advertisement -
HomeDelhi NCRआज महावीर हनुमान जयंती, मंदिरों में लगा भक्तों का तांता, बजरंगबली के...

आज महावीर हनुमान जयंती, मंदिरों में लगा भक्तों का तांता, बजरंगबली के जयकारों से गूंज उठी राजधानी

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: आज मंगलवार है। आज ही के दिन 23 अप्रैल को हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। हर साल चैत्र शुक्ल की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाता है। राजधानी दिल्ली के मंदिरों में सुबह भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु इकट्ठा हुए। श्रद्धालुओं ने हनुमान जी की पूजा अर्चना की। इस मौके पर बजरंगबली के जयकारों से मंदिर गूंज उठा।

हनुमान जन्मोत्सव पर चालीसा और सुंदरकांड पाठ का आयोजन
हिंदू नववर्ष के बाद अब हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में भाजपा जगह-जगह कार्यक्रम का आयोजन करेगी। भाजपा ने मंगलवार को एक साथ ढाई सौ से अधिक मंडलों व बूथ पर हनुमान चालीसा का पाठ कराने का निर्णय लिया है। हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर राजधानी में हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, प्रभात फेरियां, शोभायात्राएं और इसी प्रकार के अनेक कार्यक्रमों आयोजित किए जाएंगे।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने बताया कि भाजपा के सभी कार्यकर्ता इस आयोजन में शरीक होंगे। हर मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा और इसका लाइव कार्यक्रम दिल्ली वाले घरों में बैठकर देख सकेंगे। विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने बताया कि जहांगीरपुरी से एक शोभायात्रा दोपहर 12 बजे निकाली जाएगी।

पिछले वर्ष की अधूरी यात्रा को पूर्ण किया जाएगा। शाम 4 बजे दक्षिण दिल्ली के साकेत स्थित स्वामी प्रज्ञानंद आश्रम से निकलने वाली शोभायात्रा में विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष आलोक कुमार मुख्य अतिथि रहेंगे। विश्व हिंदू परिषद मंगलवार को आर ब्लॉक ग्रेटर कैलाश से प्रभात बेला में वरिष्ठ नागरिकों और बुद्धिजीवियों के साथ सुंदरकांड के कार्यक्रम का आयोजन होगा।

हनुमान जयंती कल, बन रहा अद्भुत संयोग, कर्ज-मर्ज-मुकदमा-मंगल दोष से मिलेगा छुटकारा!, ऐसे करें उपाय!

जहांगीरपुरी में हिंदू संगठन सीमित दायरे में निकाल सकेंगे शोभा यात्रा
पिछले साल की तरह इस साल भी जहांगीरपुरी इलाके में हिंदू संगठन हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर दो सौ मीटर तक ही शोभा यात्रा निकाल पाएंगे। पुलिस अधिकारी का कहना है कि पुलिस की ओर से पूरे इलाके में शोभा यात्रा निकालने की अनुमति नहीं दी गई है। हिंदू संगठन सीमित दायरे में शोभा यात्रा निकाल सकते हैं। इस दौरान जहांगीरपुरी में दिल्ली पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बल की भी तैनाती होगी।

साल 2022 में जहांगीरपुरी इलाके में शोभा यात्रा पर पथराव करने के बाद बवाल हो गया था। इसमें आठ पुलिसकर्मी समेत नौ लोग घायल हो गए थे। सुरक्षा कारणों की वजह से पुलिस हिंदू संगठनों को इस मार्ग पर शोभा यात्रा निकालने की अनुमति नहीं दे रही है। पिछले साल काफी मांग के बाद पुलिस ने सुरक्षा इंतजाम के बीच संगठनों को दो सौ मीटर तक यात्रा निकालने की अनुमति दी थी।

अधिकारियों का कहना है कि मंगलवार को संगठनों को शोभा यात्रा निकालने की अनुमति नहीं दी गई है। वह सीमित दायरे में शोभा यात्रा निकाल सकेंगे। इस दौरान इलाके में दिल्ली पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बलों की भारी मौजूदगी रहेगी। इलाके में ड्रोन और सीसीटीवी के जरिये नजर रखी जाएगी। इसके अलावा इलाके में दंगा नियंत्रण वाहन भी तैनात रहेंगे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments