Friday, April 23, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsShamliछल और छलावा ज्यादा दिन नहीं चलता: साध्वी ललिता

छल और छलावा ज्यादा दिन नहीं चलता: साध्वी ललिता

- Advertisement -
0
  • थानाभवन में श्रीमद् भागवत कथा का पहला दिन

जनवाणी संवाददाता |

थानाभवन: श्रीमद् भागवत कथा का श्रवण कराते हुए साध्वी ललिता शास्त्री ने कहा कि प्रभु की लीला अपरंपार है। मनुष्य व देवताओं के धर्मानुसार आचरण करने के लिए प्रेरित करते हैं।

बुधवार को कस्बे के मोहल्ला काम्बोयान में श्रीमद्भागवत कथा के पहले दिन साध्वी ललिता शास्त्री ने श्रीमदभागवत कथा के महत्व को समझाते हुए कहा कि भागवत कथा में जीवन का सार तत्व मौजूद है, आवश्यकता है निर्मल मन और स्थिर चित्त के साथ कथा श्रवण करने की। भागवत श्रवण से मनुष्य को परमानन्द की प्राप्ति होती है।

भागवत श्रवण प्रेतयोनी से मुक्ति मिलती है। चित्त की स्थिरता के साथ ही श्रीमद्भागवत कथा सुननी चाहिए। भागवत श्रवण मनुष्य के सम्पूर्ण कलेश को दूर कर भक्ति की ओर अग्रसर करती है। साध्वी ने अच्छे और बुरे कर्मों की परिणिति को विस्तार से समझाते हुए आत्मदेव के पुत्र धुंधकारी और गौमाता के पुत्र गोकरण के कर्मों के बारे में विस्तार से वृतांत समझाते हुए कहा कि धुंधकारी को एकाग्रता पूर्ण भागवत कथा श्रवण से प्रेतयोनी से मुक्ति मिली तो वहीं धुंधकारी की माता द्वारा संत प्रसाद का अनादर कर छलकपट से पुत्र प्राप्ति और उसके बुरे परिणाम को समझाया। मनुष्य जब अच्छे कर्मों के लिए आगे बढ़ता है तो सम्पूर्ण सृष्टि की शक्ति समाहित होकर मनुष्य के पीछे लग जाती है और हमारे सारे कार्य सफल होते हैं।

ठीक उसी तरह बुरे कर्मों की राह के दौरान सम्पूर्ण बुरी शक्तियां हमारे साथ हो जाती है। इस दौरान मनुष्य को निर्णय करना होता कि उसे किस राह पर चलना है। छल ओर छलावा ज्यादा दिन नहीं चलता। छल रूपी खटाई से दुध हमेशा फटेगा। छल छिद्र जब जीवन में आ जाए तो भगवान भी उसे ग्रहण नहीं करते है, निर्मल मन प्रभु स्वीकार्य है।

श्रीमद्भागवत कथा से पूर्व महिलाओं द्वारा कलश यात्रा निकाली गई। कार्यक्रम के मुख्य यज्ञमान समाजसेवी अनमोल गर्ग रहे। इस दौरान कमल सैनी, प्रवीण सिंह, राकेश गोयल, शिवचरण अग्रवाल, राकेश मित्तल, शोभाराम, विकास सैनी, लव कांबोज, पीयूष मित्तल, रविंद्र गौतम आदि मौजूद रहे।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments