Wednesday, May 12, 2021
- Advertisement -
HomeCoronavirusबड़ी राहत: एक दिन में 2.5 लाख मरीज स्वस्थ, आज से पंजीकरण...

बड़ी राहत: एक दिन में 2.5 लाख मरीज स्वस्थ, आज से पंजीकरण शुरू

- Advertisement -
0

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से तकरीबन एक माह बाद राहत मिलती नजर आ रही है। देश में पहली बार एक दिन में 2.5 लाख से ज्यादा मरीज कोरोना से स्वस्थ हुए हैं। वहीं, हर दिन मिलने वाले मामलों में भी थोड़ी कमी दर्ज की गई है।

हालांकि, गंभीर बात यह है कि एक दिन में संक्रमण के चलते 2771 मरीजों ने जान गंवा दी है। इसी के साथ देश में संक्रमण के चलते मरने वालों की संख्या करीब दो लाख तक जा पहुंची है। कुल मौतें 1,97,894 हो गई हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, एक दिन में 3,23,144 संक्रमित मिले हैं। वहीं, इस दौरान 2,51,827 मरीजों को स्वस्थ घोषित किया गया। 28 मार्च के बाद से ही देश में हर दिन संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

हालांकि, बीते सोमवार की तुलना में मंगलवार को मिले आंकडे़ कोरोना के ग्राफ में थोड़ी कमी का संकेत दे रहे हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक, फिलहाल दो सप्ताह तक यही स्थिति रहने के बाद ही कहा जा सकता है कि दूसरी लहर अब नियंत्रण की ओर आगे बढ़ रही है।

मंत्रालय ने बताया कि पिछले एक दिन में देश के आठ राज्यों में कोरोना वायरस से किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। हालांकि, पिछले चार दिन से इन राज्यों की संख्या पांच थी, मगर यह अब बढ़कर आठ तक पहुंच चुकी है। देश में कोरोना वायरस की सक्रिय दर 16.34 फीसदी तक पहुंच चुकी है। 28,82,204 सक्रिय मरीजों का इलाज हो रहा है।

18 से ऊपर वालों के लिए पंजीयन आज से                              

देश में 18 से 44 साल तक के लोगों को एक मई से टीका लगाया जाएगा। इसके लिए कोविन पोर्टल पर बुधवार से पंजीयन कराना होगा। टीकाकरण केंद्र पर पंजीयन नहीं होगा।

नागरिकों को केंद्र पर पंजीयन दिखाना होगा, इसके बाद ही उन्हें टीका लगेगा। वहीं, 45 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगवाने के लिए पहले की तरह दोनों तरह के विकल्प रहेंगे। वह ऑनलाइन पंजीयन कराने के बाद भी आ सकते हैं और सीधे केंद्र पर आकर पंजीयन कराकर टीका लगवा सकते हैं।

अमेरिका भेजेगा 4.5 लाख रेमडेसिविर की शीशियां                          

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की ओर से भारत की मदद की अपील के बाद 40 शीर्ष अमेरिकी कंपनियां सामने आई हैं। अमेरिका के कई व्यापार संगठन मिलकर कुछ सप्ताह में 20,000 ऑक्सीजन कन्संट्रेटर भारत भेजेंगे।

ये कंपनियां प्रशासन के साथ मिलकर दवाएं, टीके, आक्सीजन और अन्य जीवन रक्षक उपकरण भी भेजेंगी। वहीं, दवा निर्माता कंपनी गिलियड साइंसेज भारत में रेमडेसिविर की उपलब्धता बढ़ाने के लिए अपने सहयोगियों को तकनीकी मदद और दवा में इस्तेमाल होने वाली सामग्री उपलब्ध कराएगी। इसके अलावा कंपनी भारत को 4.5 लाख रेमडेसिविर की अतिरिक्त शीशियां मुहैया कराएगी।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत से आने वाले विमानों पर 15 तक लगाई रोक       

भारत में कोविड-19 संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को भारत से विमानों की आवाजाही पर 15 मई तक रोक लगा दी है। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि महामारी के तेजी से फैसले के चलते यह फैसला किया गया।

इस फैसले से हजारों लोग प्रभावित हो सकते हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट खिलाड़ी भी शामिल हैं, जो इस समय भारत में इंडियन प्रीमियर लीग खेल रहे हैं। इस फैसले से सिडनी में सीधी उड़ानों और डार्विन जाने वाली दो उड़ानें प्रभावित होंगी।

इससे पहले थाइलैंड, सिंगापुर, बांग्लादेश और ब्रिटेन समेत दुनिया के कई देशों ने भी भारत से होने वाली यात्रा पर  प्रतिबंध लगा दिया है। भारत से ऑस्ट्रेलिया वापसी के लिए  करीब 9 हजार ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों ने विदेश मंत्रालय में रजिस्टर कराया था।

एक मई तक भारत को स्पूतनिक वी की पहली खेप मिलेगी                 

रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) के सीईओ किरिल दमित्रीव ने सोमवार को कहा, भारत को स्पूतनिक वी की पहली खेप एक मई तक मिल जाएगी। उन्होंने कहा, भारत स्पूतनिक के अहम उत्पादकों में से एक है। भारतीय डॉक्टर इस टीके का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

दिल्ली स्थित सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में सेंटर फॉर चेस्ट एंड रेस्पिरेटरी डिजिजेस के वरिष्ठ निदेशक डॉ. संदीप नायर ने कहा, स्पूतनिक टीका अपने अध्ययन में खरा उतरा है। उम्मीद है कि हमें यह टीका जल्द से जल्द उपलब्ध होगी। लैंसेट पत्रिका में छपे अध्ययन में कहा गया है कि यह टीका 91.6 फीसदी तक कारगर है।

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा अस्पताल में भर्ती, राज्यमंत्री सुरेश संक्रमित

कोरोना वायरस से संक्रमित उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा को बेहतर इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शर्मा का होम आइसोलेशन के दौरान ही इलाज चल रहा था। मंगलवार को उन्होंने ट्वीट कर यह जानकारी दी। वहीं, प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री और जगदीशपुर से विधायक सुरेश पासी भी मंगलवार को संक्रमित मिले हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके यह जानकारी दी है।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments