Friday, December 9, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh Newsपुरुष नसबंदी पखवाड़ा अभियान का शुभारंभ

पुरुष नसबंदी पखवाड़ा अभियान का शुभारंभ

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

बलरामपुर: पुरूष नसबंदी पखवाड़ा मनाया जा रहा है ।यह पखवाड़ा 21 नवम्बर से 04 दिसंबर 2022 तक मनाया जाएगा। पुरूष नसबन्दी पखवाड़ा दो चरणों में मनाया जा रहा है।पुरुष नसबन्दी अभियान के प्रथम चरण में आशाएं लक्ष्य दम्पत्ति से सम्पर्क स्थापित कर अभियान के सम्बंध उनका काउंसिलिंग करेंगी। 28 नवम्बर से 04 दिसंबर 2022 तक चिन्हित पुरुष नसबन्दी के इच्छुक लाभार्थियों के सेवा दिया जाएगा।

प्रत्येक पुरुष नसबंदी के लाभार्थी को 3000 रुपये का प्रोत्साहन राशि सीधे उनके बैंक खाते में दिया जाएगा। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ बी पी सिंह ने बताया कि पुरुष नसबंदी एक मामूली सी शल्य क्रिया है। महिला नसबंदी के मुकाबले यह न सिर्फ सरल है बल्कि कारगर भी है। वैवाहिक जीवन इससे और भी सुखमय हो जाता है। पुरुष नसबंदी के बाद किसी भी प्रकार की कमजोरी नहीं होती है। पुरुष नसबंदी के लिए यदि इच्छुक लाभार्थी नसबंदी के लिए राज़ी हो जाता है तो नसबंदी के बाद 3000 रुपये की प्रोत्साहन दी जाती है।

महिला को नसबंदी के लिए 2000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।“अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि “ पुरुष नसबंदी को लेकर जनपद के लोगों में काफी जागरूकता आई है। जो कुछ मिथक हैं उन्हें दूर करने के लिए सारथी वाहन व अन्य माध्यम से क्षेत्र में जागरूकता बढ़ाने पर विशेष ज़ोर दिया जा रहा है।परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत आयोजित हो रहे इस पखवाड़े की थीम “पुरुष भी निभायेंगे जिम्मेदारी, परिवार नियोजन अपनाकर दिखाएंगे अपनी भागीदारी” रखी गई है।

पुरुष नसबंदी में न तो चीरा लगता है, न टांका लगता है और न ही पुरुष की पौरुष क्षमता में कमी या कमजोरी होती है। पुरुष नसबंदी एक सरल ऑपरेशन है दक्ष सर्जन के द्वारा मात्र 10 मिनट में कर दिया जाता है। ऑपरेशन के दो दिनों के बाद से लाभार्थी सामान्य कार्य एवम सात दिनों के बाद भारी काम कर सकते हैं।

दंपत्तियों में प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए पुरुषों की सहभागिता अत्यंत महत्वपूर्ण है। प्रजनन स्वास्थ्य के दृष्टिगत पुरुष नसबंदी बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह एक मामूली शल्य प्रक्रिया है और महिला नसबंदी की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक सुरक्षित है।पुरुष या महिला नसबन्दी का लाभ लेने के लिए सीधे 9918534224 या 9795985849 मोबाइल नम्बरों पर भी संपर्क किया जा सकता है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments