Tuesday, June 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutगृह-क्लेश के चलते महिला ने खाया जहर

गृह-क्लेश के चलते महिला ने खाया जहर

- Advertisement -

गंभीर हालत में अस्पताल में कराया भर्ती

जनवाणी संवाददाता |

सरधना: टूटते परिवारों के कारण सामाजिक रिश्तों में आ रही दरार से मानसिक संतुलन बिगड़ रहा है। इस कारण बच्चे हों चाहे बुजुर्ग। हर कोई आत्महत्या जैसा कदम उठाने पर मजबूर हैं। घर में छोटी-छोटी बातों को लेकर होने वाले विवादों के चलते बच्चे आत्महत्या जैसा कदम उठाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर रहे हैं। पहले जमाने में जहां हर कोई बुजुर्गों की कही हुई बातों के अनुसार ही चलते थे। घर में कोई भी तकरार होने पर बैठकर सुलझा लिया जाता था, लेकिन आज के समय भी जहां सामाजिक तानाबाना टूटता जा रहा है। लोगों में सहनशक्ति खत्म हो गई है। वहीं, छोटी-छोटी बातों पर हर आपसी विवाद बढ़ रहे हैं।

क्षेत्र में आत्महत्या के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ज्यादातर घटनाओं के जहन में वजह एक ही है। सामाजिक रिश्तों में आई दरार। अधिकांश मामलों में जहर खाकर और फंदा लगा कर अपनी जान दी है। जांच में ज्यादातर के कारण बेहद छोटी-छोटी बातें सामने आई है। जिसमें प्रेम प्रसंग, कर्ज व असफलता जैसे कारण सामने आए हैं।

रविवार को सरधना के इंद्रानगर मोहल्ले में गृह-क्लेश के चलते महिला ने आत्महत्या करने के लिए जहरीला पदार्थ खा लिया। महिला की हालत बिगड़ी तो परिजनों में हड़कंप मच गया। परिजनों ने उसे आनन-फानन में उपचार के लिए नगर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया। जहां महिला की हालत नाजुक बनी हुई है। बदलती जीवनशैली के कारण लोगों में सहनशक्ति में भी अत्याधिक कमी देखी जा रही है।

वर्तमान समय में लगभग सभी ओर प्रतिस्पर्धा हावी हो चुकी है। पढ़ाई, करियर और पारिवारिक जिम्मेदारियां व घरेलू झगड़े कुछ ऐसे महत्वपूर्ण कारक हैं, जोकि व्यक्ति को आत्महत्या करने के लिए मजबूर कर देते हैं। अगर वे आत्महत्या जैसा बड़ा कदम उठाते हैं या कोशिश भी करते हैं तो इसके पीछे उनकी कोई बहुत बड़ी विवशता होती है। ज्यादातर मामले में खुदकुशी करने का कारण घरेलू झगड़ा या बेरोजगारी सामने आई है।

इंद्रानगर मोहल्ला निवासी महिला गृह-क्लेश के चलते तनाव में चल रही थी। इस कारण महिला ने आत्महत्या करने का मन बना लिया। रविवार को महिला ने आत्महत्या करने की नियत से जहरीला पदार्थ खा लिया। महिला की हालत बिगड़ी तो परिजनों में हड़कंप मच गया। परिजनों ने आनन-फानन में महिला को उपचार के लिए नगर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया। जहां महिला की हालत नाजुक बनी हुई है। वहीं अस्पताल से सूचना मिलने के बाद पुलिस भी पहुंच गई। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में लगी हुई है।

गृह क्लेश में महिला ने नाले में लगाई छलांग

लिसाड़ी गेट थाना क्षेत्र में गृह-क्लेश के चलते एक महिला ने आत्महत्या करने की नीयत से नाले में छलांग लगा दी। महिला का पीछा कर रहे परिजनों ने राहगीरों की मदद से महिला को नाले से निकाला और उसे घर ले गए। पुलिस ने इस मामले की जानकारी होने से इनकार किया है।

थाना क्षेत्र की जाकिर कॉलोनी की रहने वाली एक महिला गृह-क्लेश के चलते आत्महत्या करने की नीयत से चौकी के पीछे ही नाले में कूद गई। महिला के नाले में कूदने से आसपास में हड़कंप मच गया। वहीं, महिला का पीछा कर रहे परिजनों ने राहगीरों की मदद से आनन-फानन में महिला को नाले से बाहर निकाला और पुलिस को सूचना दिए बिना ही उसे घर ले गए।

राहगीरों ने परिजनों से महिला के नाले में कूदने के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि परिवार में कई दिनों से विवाद चल रहा है। जिस कारण महिला ने आत्महत्या करने का प्रयास किया है। पुलिस से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने ऐसी जानकारी से इनकार किया है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments