Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurयोगी भारत भूषण से सीखे कोरोना से निपटने के उपाय

योगी भारत भूषण से सीखे कोरोना से निपटने के उपाय

- Advertisement -
  • अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम श्रृंखला की हुई शुरुआत

जनवाणी ब्यूरो |

सहारनपुर: इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन सहारनपुर चैप्टर द्वारा आयोजित पांच दिवसीय कोरोना रोधी योग शिविर का शुभारंभ सुभाष चंद्र बोस पार्क (कंपनी बाग) में आज तड़के योग गुरु पद्मश्री भारत भूषण, नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह आईएएस, आईआइईए के निवर्तमान अध्यक्ष रामजी सुनेजा व चैप्टर अध्यक्ष रविंद्र मिगलानी ने साधना दीप प्रज्वलित करके किया।

इसके साथ ही मोक्षायतन अंतर्राष्ट्रीय योगाश्रम के नेतृत्व में 21 जून तक चलने वाली अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम श्रृंखला की शुरूआत हो गई! आई आई ए अध्यक्ष रविंद्र मिगलानी ने योग गुरु स्वामी भारत भूषण व नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह का स्वागत करते हुए कहां इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के लिए गौरव की बात है की योग दिवस कार्यक्रम श्रृंखला की पहली कड़ी की शुरूआत कोरोना वायरस रोधी योग शिविर के रूप में करने का सौभ्ग्य हमें मिल रहा है।

कोरोना से बचाव के लिए आम जन को सामूहिक रूप से योग अस्त्र सौंपे जाने का देश में यह पहला कार्यक्रम है। चैप्टर चेयरमैन रविंद्र मिगलानी उद्यमियों के लिए योग की महत्ता का जिक्र करते हुए कि जिस तरह किसी इमारत को बनाने के लिए उसके न्यू मजबूत होनी जरूरी है। उसी तरह फैक्ट्री को ठीक से चलाने और अच्छी जिंदगी जीने के लिए अच्छा स्वास्थ्य और अच्छे कार्य क्षमता बहुत जरूरी है जो हम योगाभ्यास से प्राप्त करेंगे।

मुख्य अतिथि के रूप में इस अभियान का शुभारंभ करते हुए नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने कहा कि कोरोना संक्रमण जहां हमे स्वच्छ रहना और विषमता से मिलकर जूझना सिखाया है वहां आर्थिक रूप से कमजोर भी किया है लेकिन योग से स्वस्थ व सबल बने नागरिक हर कमी की भरपाई करके देश को मजबूत कर सकते हैं।

कोरोना से लड़ने के लिए अनेक योगिक क्रियाएं सिखाते हुए योग गुरु भारत भूषण ने कहा कि योगिक क्रियाओं ने उस समय देश और दुनिया का बचाव किया जब इंसान के पास कोरोना वैक्सीन भी नहीं थी। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ मेरा कार्य नहीं बल्कि पूरी टीम का कार्य था जो सहारनपुर के नामचीन डॉक्टरों के योगदान बिल्कुल मुमकिन नहीं था। कोरोना की दूसरी लहर के साथ ही समय आ गया है।

इस योगाभ्यास के द्वारा सहारनपुर वासी अपने आप को कोरोना से बचाने के साथ-साथ सभी विषमताओं से लड़ने के लिए मजबूत बनाएं। स्वामी भारत भूषण ने योग साधना को जीवन शैली में बेहतर बदलाव लाने का एक अवसर बताते हुए शिविर में शामिल लोगों को बुनियादी जानकारियां भी दी और कहा के सूर्योदय से पूर्व जगना सात्विक भोजन लेना सूर्य के सामने हल्के रंग के वस्त्र पहनकर योगाभ्यास करने के अपने फायदे हैं। उन्होंने प्रणव ध्वनि, विरेचन क्रिया अंत:पुष्टि क्रिया गोमुख मत्स्येंद्र व सर्प आसन के विविध रूपों की वैज्ञानिक चर्चा भी की।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments