Friday, February 3, 2023
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh Newsकानपुर में 70 हजार करोड़ के एमओयू

कानपुर में 70 हजार करोड़ के एमओयू

- Advertisement -
  • इन्वेस्टर्स समिट में निवेश के लिए उत्सुक दिखे कानपुर के उद्यमी
  • यूपीसीडा में 11819 करोड़ एवं एमएसएमई में 9229 करोड़ का निवेश
  • करीब 400 उद्यमियों ने इन्वेस्टर्स समिट में की भागीदारी

जनवाणी ब्यूरो |

लखनऊ: सीएम योगी एक ओर जहां विदेश और देश के बड़े उद्यमियों को प्रदेश में निवेश के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं तो वहीं जिला स्तर पर भी निवेशकों को आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश की प्रगति यात्रा में हिस्सेदारी का अवसर प्रदान कर रहे हैं। इसी क्रम में रविवार को कानपुर के मर्चेन्ट चेम्बर सभागार में इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में 70 हजार करोड़ के एमओयू साइन किए गए तथा इस अवसर पर 31 बड़े निवेशक एवं उद्यमियों को प्रशस्ति पत्र, शाल एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया।

कार्यक्रम में 400 उद्यमी निवेशकों द्वारा प्रतिभाग किया गया तथा यूपीसीडा, एमएसएमई, हैण्डलूम निर्यात तथा अन्य सेक्टरवार नई योजनाओं का प्रस्तुतिकरण किया गया। मुख्य अतिथि औद्योगिक विकास निर्यात प्रोत्साहन नन्द गोपाल गुप्ता ’नन्दी‘ ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

एक लाख करोड़ तक पहुंचेगा आंकड़ा

सीईओ यूपीसीडा मयूर महेश्वरी ने बताया कि कार्यक्रम में निवेशकों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया जिसके चलते 70 हजार करोड़ के एमओयू साइन हुए हैं। इसके अन्तर्गत यूपीसीडा द्वारा 11819 करोड़ एवं एमएसएमई द्वारा 9229 करोड़ का निवेश कराया गया। उन्होंने कहा कि और हमें उम्मीद है कि इन्वेस्टर्स समिट में जाते-जाते एक लाख करोड़ तक यह आंकड़ा पहुंचेगा।

उत्तर प्रदेश बन रहा सर्वोत्तम प्रदेश

औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी के मार्गदर्शन व मुख्यमंत्री योगी जी के नेतृत्व में वर्ष 2017 से 2022 में उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बना है और अब सर्वोत्तम प्रदेश बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि आज इन्वेस्टर्स समिट का पूरे प्रदेश के जनपदों में ऐसा महौल स्थापित हो गया है कि लोग विकास का उत्सव मना रहे हैं। प्रत्येक जिले में उत्साह है और लोगों के मन में ऐसी भावना जागृत हो गयी है कि लोग किसी न किसी सेक्टर में निवेश करना चाहते हैं।

कानपुर में बनाएंगे न्यू कानपुर सिटी

प्रदेश के एमएसएमई मंत्री राकेश सचान ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भूमि है, श्रम है और अपार संभावनाएं भी हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश का इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कानपुर उद्योग नगरी के नाम से मशहूर रहा है। कानपुर में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए लैण्ड बैंक की व्यवस्था की जा रही है। कानपुर में न्यू कानपुर सिटी बनाना है जिसके लिए लैण्ड की आवश्यकता होगी, जिसका प्रबंध करने की कवायद शुरू हो चुकी है। उन्होंने कहा कि रोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार हर सेक्टर में कार्य कर रही है, प्रोत्साहन दे रही हैं।

एमओयू को जल्द धरातल पर उतारें उद्यमी

सांसद सत्यदेव पचौरी ने कहा कि मैं कानपुर के उद्यमियों से यह अपील करता हूं कि आज जो भी एमओयू साइन हुए हैं उनको जल्द से जल्द धरातल पर उतारें, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिले और लोग उसका लाभ उठा सकें। कार्यक्रम में निदेशक डाॅलफिन ग्रुप/आनन्द कम्पनी ऑफ ग्रुप विश्वनाथ गुप्ता, चेयरमैन/एमडी एमकेयू मनोज गुप्ता, निदेशक लाॅर्ड शिवा इन्टरनेशनल के सुशील टकरू ने योगी सरकार की योजनाओं की प्रशंसा करते हुये कहा कि वर्तमान समय में प्रदेश में निवेश का बहुत ही अच्छा महौल है। विदेशों से और देश के विभिन्न प्रदेशों से बड़े पैमाने पर लोग यूपी में निवेश कर रहे हैं। यूपीसीडा विभाग और एमएसएमई विभाग द्वारा उद्यमियों के हित में समस्त योजनाओं को ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत पारदर्शी कर दिया गया है, जिससे उद्यमियों में बहुत उत्साह है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments