Sunday, May 16, 2021
- Advertisement -
HomeUttarakhand NewsHaridwarहरिद्वार: श्मशान घाट पर बना शव को जलाने का पैकेज ?

हरिद्वार: श्मशान घाट पर बना शव को जलाने का पैकेज ?

- Advertisement -
0

जनवाणी ब्यूरो |

हरिद्वार: कोरोना संक्रमण के कारण बड़ी संख्या में लोगो की मौत का सिलसिला जारी है। हरिद्वार के सभी शमशान घाटों पर बड़ी संख्या में दाह संस्कार किया जा रहा है। कोरोना के कारण बढ़ती मौतों से अब श्मशान घाटों पर भी पैकेज सिस्टम लागू हो गई है। हरिद्वार के चंडीघाट स्थित श्मशान घाट पर एक शव को जलाने का पूरा पैकेज सिस्टम बनाया गया है।

3680 रुपये का ये पैकेज है, इस पैकज में लड़की समेत अन्य कई सामग्री मिलेगी। 3680 रुपए में शव को जलाने से लेकर तमाम अन्य क्रिया करवाई की जा रही है। हरिद्वार के चंडी घाट स्थित श्मशान घाट पर शव दाह की लकड़ी मृत शरीर के लिए राल, देसी, घी, नाई सहित अन्य तमाम सुविधाएं एक पैकेज में मिल रही है।

श्मशान घाट की व्यवस्था संभालने वाले मान सिंह का कहना है कि यहां पर सब संस्कार करने वाले लोगों को एक ही जगह पर सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि लोग शव को जलता हुआ छोड़ जाते हैं। जबकि इस वक्त ज्यादातर बॉडी कोरोना वायरस से होने वाले मौत की आ रही हैं जिनको जलने में अधिक लकड़ियां लग रही है। लेकिन वो दोबारा किसी से पैसे नहीं मांगते और जब तक मृत शरीर अस्थि में तब्दील ना हो जाए तब तक जितनी भी लकड़ियां लगे वो इतने ही पैसे में लगाते है।

उनका कहना है कि इस वक्त महामारी के दौर में अधिक शव आ रहे हैं। कोरोना की ही अगर बात करें तो रोज लगभग 8 से 10 शवों का अंतिम संस्कार यहां पर हो रहा है और अलग-अलग जगहों से आने वाले शवो की संख्या अलग है।

धर्म नगरी हरिद्वार में कोरोना महामारी के कारण हरिद्वार के साथ-साथ कई पड़ोसी राज्य से भी मृतकों के शव को हरिद्वार लाकर श्मशान घाट पर जलाया जा रहा है इसको लेकर हरिद्वार चंडीगढ़ श्मशान घाट द्वारा चिता को जलाने के लिए पैकेज की व्यवस्था की गई है।


What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments