Saturday, April 17, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutमास्क को लेकर सख्ती का आलम

मास्क को लेकर सख्ती का आलम

- Advertisement -
0
  • दूसरे दिन भी चला अभियान, 728 के कटे चालान और 369000 रुपये का वसूला जुर्माना

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: आईजी के आदेश पर चलाएं जा रहे रेंज में मास्क न लगाने वालों के खिलाफ अभियान के तहत दूसरे दिन मंगलवार को भी सख्ती का आलम रहा। जिसके चलते अभियान के दूसरे दिन जिलेभर में 243 स्थानों पर अभियान चलाया गया और 728 लोगों के चालान काटे गए। यही नहीं पुलिस टीम ने अभियान के दूसरे दिन 369000 रुपये का जुर्माना वसूला गया।

रेंज में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के चलते आईजी प्रवीण कुमार ने तीन दिन तक मेरठ, गाजियाबाद, बुलंदशहर, बागपत व जनपद हापुड़ में मास्क न लगाने वालों के खिलाफ अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए थे। जिसके चलते अभियान के दूसरे दिन जिला पुलिस ने सख्ती से अभियान चलाया गया। जिले में जगह-जगह चेकिंग अभियान चलाया और एलाउंस करके लोगों को मास्क लगाने के लिए जागरूक किया।

इसी के साथ पुलिस ने भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों व बाजारों में पैदल मार्च भी निकाला गया। इसी के साथ मास्क न लगाने वालों को सख्ती से आदेश दिए कि यदि वह लोग दोबारा से बिना मास्क के अपने घरों से बाहर निकले तो उनसे सख्ती से निपटा जाएगा। हालांकि आईजी के आदेश के बाद जिला पुलिस में अफरा-तफरी का माहौल दिखाई दिया और सभी थानेदार सड़कों पर दिखाई दिए। थाना पुलिस ने अपने-अपने क्षेत्रों में टीम बनाकर जगह-जगह अभियान चलाया और लोगों को मास्क लगाने के लिए जागरूक भी किया।

कचहरी में कोरोना को लेकर सख्ती, मास्क जरूरी

बार एसोसिएशन के महामंत्री सचिन चौधरी ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी दोबारा से फैलने लगी है।
ऐसे में उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालय व केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के क्रम में कचहरी में आने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। कचहरी में आने के लिए सभी अधिवक्तागण, लिपिक अधिवक्तागण, अन्य स्टाफ व सभी वादकारी कचहरी में बिना मास्क के नहीं घूमेंगे, अगर कोई बिना मास्क के घूमता पाया जाएगा तो उसका पुलिस द्वारा चालान कर दिया जाएगा।

इसके साथ कचहरी में प्रवेश करने पर गेट पर तैनात पुलिस कर्मी द्वारा जारी दिशा निर्देशों को सभी को मनाना होगा। कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह से गेट पर तैनात सुरक्षा कर्मी से अवांछित व्यवहार नहीं करेगा। इसके साथ महामंत्री सचिन चौधरी ने कचहरी में आने वाले सभी व्यक्तियों से सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश का पालन करने का अनुरोध किया। जिससे कोरोना वैश्विक महामारी न फैले।

डीएम ने किया मेडिकल और सीएमओ कार्यालय का निरीक्षण

डीएम ने मंगलवार को एलएलआरएम मेडिकल कालेज का निरीक्षण कर वहां कोविड महामारी से बचाव के लिए लगाये जा रहे कोरोना वैक्सीन के कार्यों को देखा। डीएम ने केन्द्रीय पुस्तकालय का निरीक्षण कर वहां कोरोना टीकाकरण के लिए की गयी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को कोरोना टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाये। तदोपरांत डीएम ने सीएमओ कार्यालय में कोरोना नियंत्रण व टीकाकरण की समीक्षा भी की।

डीएम के. बालाजी ने बताया कि 45 वर्ष से ऊपर की आयु के व्यक्ति आॅनलाइन कोविड पोर्टल पर कोरोना टीकाकरण के लिए पंजीकरण करा सकते हैं या आॅफलाइन भी करा सकते हैं। सभी सरकारी केन्द्रों पर कोरोना टीकाकरण नि:शुल्क लगाया जा रहा है। डीएम ने कहा कि आमजन को मास्क का उपयोग करने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, नियमित अंतराल पर हाथ धोने या सैनिटाइजर का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जाये। डीएम ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय कक्ष का निरीक्षण किया।

उन्होंने निर्देशित किया कि जितने भी व्यक्ति जांच में कोरोना पॉजिटिव आ रहे हैं। उनके संपर्क में रहे व्यक्तियों को प्राथमिकता पर टेस्ट करके उनकी टेस्टिंग करायी जाये। कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कांट्रेक्ट ट्रेसिंग प्रभावी ढ़ग से करायी जाये। समीक्षा के दौरान उन्होंने पाया कि नगरीय स्वास्थ्य केन्द्र अब्दुल्लापुर, राजेन्द्र नगर, पुलिस लाइन, मलियाना, दौराला, पल्हैड़ा, कसेरूबक्सर, जयभीमनगर, कंकरखेड़ा, तहसील, शकूर नगर आदि में यह संख्या 20 से कम पायी गयी। डीएम ने इसे बढ़ाने के निर्देश दिये। इस अवसर पर प्राचार्य एलएलआरएम मेडिकल कालेज डा. ज्ञानेन्द्र कुमार, सीएमओ डा. अखिलेश मोहन, सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान सहित अन्य चिकित्सक व अधिकारीगण उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments