Tuesday, December 7, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsMeerutबासमती की खेती करने वालों की बल्ले-बल्ले

बासमती की खेती करने वालों की बल्ले-बल्ले

- Advertisement -
  • बासमती के दामों में इस बार हुआ इजाफा

मुसाहिद हुसैन |

मोदीपुरम: मौसम की बेरुखी बासमती की खेती करने वाले किसानों को पेरशान तो जरूर करेगी, लेकिन इस बार बासमती की खेती करने वाले किसानों की बल्ले-बल्ले होगी। क्योंकि इस बार बासमती के दामों में काफी उछाल आया है। बाजार में पूसा बासमती 1509 का दाम इस बार तीन हजार रुपये प्रति कुंतल बाजार में है।

हालांकि इस बार लगतार हो रही बारिश किसानों को परेशान जरूर करेगी, लेकिन बासमती की खेती करने वाले जिन किसानों ने समय से रहते बासमती की फसल को तैयार कर लिया। इस बार उन किसानों की चांदी क ट जाएगी। क्योकि इस बार पूसा बासमती 1509 का दाम तीन हजार रुपये प्रति कुंतल है।

अगर हम पिछले वर्ष के आंकड़ों पर नजर डाले तो बासमती की इस वैरायटी के दाम दो हजार रुपये प्रति कुंतल थे। बासमती निर्यात विकास प्रतिष्ठान केंद्र के प्रधान वैज्ञानिक डा. रितेश शर्मा ने बताया कि बासमती की खेती करने वाले किसानों को इस बार उपज अच्छी आ रही है। बासमती के किसान खुश दिखाई दे रहे है। क्योंकि बासमती के दामों में इस बार अच्छा खासा उछाल है।

जुलाई में लगाई जाती है बासमती की फसल

प्रधान वैज्ञानिक डा. रितेश शर्मा ने बताया कि बासमती की फसल जुलाई में लगाते है। जून में बुवाई की जाती है। जबकि 15 सितंबर से लेकर 15 नवंबर तक फसल आनी शुरू हो जाती है। फिलहाल बाजार में पूसा बासमती 1509 की वैरायटी आई है। जिसका अच्छा खासा दाम है।

खेत से तुरंत पानी निकाले किसान

प्रधान वैज्ञानिक डा. रितेश शर्मा ने बताया कि जो फसल पक के तैयार हो गई है या खेतों में पड़ी है। बारिश से किसानों को परेशानी होगी। उन्होंने किसानों से कहा कि खेत में ज्यादा पानी हो तो किसान तुरंत पानी को निकाल दे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments