Monday, September 20, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurआपके द्वार आयुष्मान-2 अभियान आज से

आपके द्वार आयुष्मान-2 अभियान आज से

- Advertisement -
  • आयुष्मान कार्ड बनाने के मामले में सहारनपुर छठें नंबर पर

जनवाणी ब्यूरो |

सहारनपुर: मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. संजीव मांगलिक ने कहा कि शासन के निदेर्शानुसार पूरे जनपद में शेष बचे लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड तेजी से बनाए जाएंगे। इसके लिए आयुष्मान अभियान बृहस्पतिवार (16 सितंबर) से चलाया जाएगा। यह अभियान 30 सितंबर तक चलेगा। इस अभियान को आपके द्वार आयुष्मान-2 नाम दिया गया है।

सीएमओ डा. मांगलिक बुधवार को अपने कार्यालय में बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शासन की मंशा हर जरूरतमंद को लाभ पहुंचाने की है। उन्होंने कहा कि तीस सिंतबर तक चलने वाले इस अभियान के अंतर्गत गांव-गांव में कैंप लगाए जाएंगे। इसी आधार पर आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिसका नाम किसी आयुष्मान सूची में नहीं है, उनके कार्ड बनाना किसी भी तरह संभव नहीं है। जनपद में वर्तमान में करीब 1.37 लाख परिवार आयुष्मान सूची में 2018-19 से सूचीबद्ध हैं।

इसके आलावा कुछ दिनों पूर्व श्रम विभाग के 46176 पंजीकृत श्रमिकों के नाम भी आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सूचीबद्ध हुए हैं। अब इन सभी के आयुष्मान कार्ड जनपद के जिला चिकित्सालय,महिला चिकित्सालय,राजकीय मेडिकल कालेज,सूचीबद्ध निजी चिकित्सलायों व जन सेवा केंद्रों पर बनाए जा रहे हैं। जनपद में अभी तक 77500 परिवारों के 2.25लाख आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। कार्ड बनाने के मामले में सहारनपुर प्रदेश में छठवे स्थान पर है। इलाज देने के मामले में सातवां स्थान है।

इस मौके पर मौजूद आयुष्मान योजना के जिला कोआर्डिनेटर डा. सुशील गुप्ता ने बताया कि 16 सितबंर से 30 सितबंर तक चलने वाले इस अभियान के लिए जिला व ब्लाक स्तर पर कार्ययोजना तैयार की गई है। इसके साथ ही नोडल टीमों का भी गठन किया जा चुका है। सभी आयुष्मान लाभार्थियों के पास उनके पात्र होने की सूचना, आयुष्मान पत्र,प्लास्टिक कार्ड व सूचियों के माध्यम से काफी समय पहले ही अनेक बार पहुंचाई जा चुकी है।

सभी आयुष्मान लाभार्थियों को तुरंत निकटम केंद्र पर जाकर अपना व पूरे परिवार का आयुष्मान कार्ड तुरंत बनवा लेना चाहिए। जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी इस अभियान की नियमित समीक्षा करेंगे। ग्राम्य विकास विभाग, पंचायती राज विभाग,आईसीडीएस विभाग का भी अभियान में सहयोग लिया जाएगा।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments