Monday, July 26, 2021
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurनुमायश कैंप श्मशान में विद्युत शवदाह गृह का निर्माण शुरू

नुमायश कैंप श्मशान में विद्युत शवदाह गृह का निर्माण शुरू

- Advertisement -
  • सहारनपुर में पहला विद्युत शवदाह गृह होगा, मशीन आईटीसी के सहयोग से लगेगी
  • मेयर ने निर्माण स्थल का निरीक्षण कर कार्य शीघ्र पूरा करने के दिए निर्देश

जनवाणी ब्यूरो |

सहारनपुर: नुमायश शमशान घाट पर विद्युत शवदाह गृह का काम शुरू हो गया है। करीब एक माह में यह पूरा हो जायेगा। मेयर संजीव वालिया ने पूर्व विधायक राजीव गुंबर व अनेक पार्षदों के साथ कार्यस्थल का निरीक्षण किया और निर्माण विभाग को जल्दी से जल्दी कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। महानगर के सात शमशानों में निगम द्वारा कोविड शवों के दाह संस्कार हेतु 23 प्लेट फार्म का निर्माण कराया जा चुका है तथा 6 प्लेट फार्म का निर्माण कराया जा रहा है।

नुमायश कैंप शमशान घाट में सहारनपुर के पहले विद्युत शवदाह गृह का निर्माण नगर निगम द्वारा कराया जा रहा है। नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि विद्युत दाहगृह की लगभग 40 लाख रुपये मूल्य की मशीन आईटीसी के सहयोग से लगायी जायेगी। जबकि उसे स्थापित करने और उस क्षेत्र के शेड व सौंदर्यकरण पर लगभग 50 लाख रुपये का व्यय आयेगा।

उन्होंने बताया कि शवविद्युत दाह गृह के लिए 20 किलोवाट के एक जनरेटर की व्यवस्था करने के अलावा 10 किलोवाट का एक बिजली कनेक्शन भी लिया जायेगा। मेयर संजीव वालिया ने ब्रहस्पतिवार को नुमायश कैंप शमशान घाट पर विद्युत शवदाह गृह निर्माण स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि कार्य शुरू हो चुका है, निर्माण विभाग के अधिकारियों को कार्य शीघ्र पूरा करने के लिए कहा गया है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि करीब एक महीने में यह चालू हो जायेगा।

इसके शुरू हो जाने से कोरोना संक्रमित शवों के अंतिम संस्कार में आने वाली परेशानियों भी दूर होंगी और शवों का संस्कार सम्मान के साथ किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि यह सहारनपुर जनपद में पहला विद्युत शवदाह गृह होगा। मेयर वालिया ने बताया कि इसके अतिरिक्त नगर निगम द्वारा महानगर के शिवपुरी शमशान में 9 प्लेटफॉर्म, हकीकत नगर में 3, नुमायश कैंप, जैन शमशान व मनोहरपुर में 2-2, सांवलपुर नवादा में 4 प्लेटफॉर्म बनवाये जा चुके हैं और बाबालाल दास शमशान में 4 तथ जैन शमशान में दो और प्लेटफॉर्म बनवाये जा रहे हैं।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments