Thursday, December 9, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsMeerutएक करोड़ की लागत से चमकेगा संग्रहालय

एक करोड़ की लागत से चमकेगा संग्रहालय

- Advertisement -
  • आधुनिक तकनीक से देख पाएंगे अब संग्रहालय में लगी प्रदर्शन
  • एलईडी पर दिखेगी 1857 की क्रांति

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: एक करोड़ 35 लाख रुपये की लागत से बन संग्रहालय में अब आप आधुनिक तकनीक के साथ संग्रहालय में क्रांति की जुड़ी चीजों को बेहतर तरीके से देख पाएंगे। प्रदेश सरकार की योजना पर यह उच्चीकरण किया जा रहा है। आधुनिक तकनीकों से संग्रहालय को तैयार किया जा रहा है। जिसमें सन् 1857 की क्रांति से जुड़ी तस्वीरें प्रदर्शनी देखने वाली होगी। इसमें मेरठ के साथ ही प्रदेश और देश की लगभग सभी महत्वपूर्ण घटनाओं को दिखाया जाएगा।

बता दें कि शहीद स्मारक परिसर में स्थित राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय की स्थापना 1997 में हुई थी। संग्रहालय में 1857 की क्रांति से जुड़े तथ्य मौजूद है जो संग्रहालय की दीवारों पर अंकित है, लेकिन अब इस संग्रहालय की दीवारों पर अंकित प्रदर्शन की लोग भव्य और आधुनिक तकनीक से देख पाएंगे। एक करोड़ 35 लाख रुपये की लागत से संग्रहालय का उच्चीकरण कराया जा रहा है। इसमें पेंटिंग, डारोमा, प्रोजक्टर, एलईडी, रिवालविंग डिश के साथ बहुत कुछ होगा जो लोगों को अपनी ओर आकृषित करेगी।

संग्रहालय में एलईडी के माध्यम से लोगों को 1857 से जुड़ी क्रांति के दृश्य देखने को मिलेंगे। वहीं, रिवालविंग डिश पर प्रदर्शनी लगी रही जो घूमती रहेगी। संग्रहालय अध्यक्ष पीके मौर्य ने बताया कि संग्रहालय प्रदेश सरकार की योजना पर आजादी के अमृत महोत्सव और चौरी-चौरा महोत्सव के अवसर किया जा रहा है।

राजकीय अभिलेखाकार लखनऊ 1400 पृष्ठों का शोध करके प्राप्त हुआ है, जो यहां पर प्रदर्शित होगी। जानकारी देते हुए बताया कि पहली बार संग्रहालय में शामली, बागपत, बुलंदशहर, सहारनपुर की 1857 की घटनाओं को भी प्रदर्शित किया जाएगा। संग्रहालय की उच्चीकरण का काम अक्टूबर माह के अंत तक खत्म हो जाएगा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments