Sunday, May 16, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutकड़वी हकीकत: कोविड सेंटर 30, लेकिन सारे फुल

कड़वी हकीकत: कोविड सेंटर 30, लेकिन सारे फुल

- Advertisement -
0
  • अधिकांश अस्पतालों में फोन तक नहीं उठे, मरीज होते रहे परेशान

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: कोरोना के बढ़ते संक्रमणों को देखते हुए प्रशासन ने जनपद में 30 अस्पतालों को कोविड से निपटने के लिये तैयार कर दिया है। गत दिवस शासन ने आठ नये कोविड अस्पतालों को अनुमति दी है। इस वक्त मेरठ में 2952 बेड कोरोना मरीजों से भरे पड़े हैं और हालात इस कदर खराब हो गए हैं कि लोगों को इलाज के लिये एक बेड लेने के लिये ऐड़ी चोटी का जोर लगाना पड़ रहा है।

गुरुवार को कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1634 निकलने से अस्पतालों में हाहाकार मच गया है। इनमें उन मरीजों की तादाद ज्यादा है जिनका आॅक्सीजन स्तर लगातार गिरने के कारण हालात खराब हो रही है। प्रशासन ने जिन आठ अस्पतालों को कोविड सेंटरों की सुविधा दी है उसके बनने से भी कोई राहत की सांस नहीं दिखाई दी। सुबह से लेकर शाम होते होते इन अस्पतालों में भी मरीजों का आना शुरु हो गया था।

इन आठ अस्पतालों में वेंटिलेटर, आईसीयू और आॅक्सीजन की पूरी सुविधा होने के कारण मरीजों को राहत मिलने की उम्मीद दिख रही थी, लेकिन कई कोविड सेंटरों में सुविधाओं का अभाव दिखा। कोरोना से निपटने के लिये प्रशासन ने 30 अस्पतालों को कोविड सेंटर बनाया है।

इनमें इसमें श्री राम आयुर्वेदिक 100, धन सिंह कोतवाल पांचली 200, एनसीआरएमसी 430, सुभारती मेडिकल कालेज 440, मेडिकल कालेज 290, एसडीएस ग्लोबल हॉस्पिटल मोदीपुरम 30, आनंद अस्पताल 175, संतोष अस्पताल 100, लोकप्रिय अस्पताल 150, न्यूटिमा अस्पताल 60, आईआईएमटी अस्पताल गंगानगर 50, केएमसी अस्पताल 100, कैलाशी अस्पताल 37, सीएनएस अस्पताल बिजली बंबा 50, राधा गोविन्द अस्पताल 88, अप्सनोवा अस्पताल 50, अजय अस्पताल गढ़ रोड 30, जगदंबा अस्पताल 100, सिरोही अस्पताल बागपत रोड 35, धनवंतरी अस्पताल साकेत 37, जेपी अस्पताल रोहटा रोड 25, जगत अस्पताल गढ़ रोड 50, आर्यावत अस्पताल 30, सुधा अस्पताल 50, जेएमसी मेडी सिटी भोला रोड 50, गणपति अस्पताल बागपत रोड 35, कैपिटल अस्पताल शास्त्रीनगर 50, होली फैमिली अस्पताल मवाना 15, ओम ट्रोमा सेंटर 65 को कोविड सेंटर बनाया गया है। इस तरह मेरठ में इस वक्त 2952 बेड कोरोना संक्रमितों के लिये रखे गए हैं।

फोन उठाने को तैयार नहीं

प्रशासन की तरफ से जारी अस्पतालों की सूची में अधिकांश अस्पताल ऐसे थे जिनको फोन मिलाकर लोगोंं ने जानकारी हासिल करना चाही, लेकिन उनका फोन नहीं उठा। सवाल यह उठता है कि अगर इमरजेंसी में किसी को जरुरत पड़ जाए तो कैसे लोग भर्ती कराएंगे।

कोरोना पर काबू पाने को 59 घंटे का कर्फ्यू आज से

कोरोना के बढ़ते संक्रमण की चेन तोड़ने के लिये प्रशासन ने 59 घंटे का कर्फ्यू आज से लगाने का ऐलान कर दिया है। सोमवार सुबह सात बजे तक कर्फ्यू रहेगा। इन दो दिनों के बाद भी बाजार नहीं खुलेंगे और सोमवार को बाजार बंदी रहेगी।

डीएम के. बालाजी ने बताया कि कर्फ्यू के दौरान केवल आवश्यक सेवाओं और सरकारी विभागों से जुड़े विभागों के कर्मचारी, पंचायत चुनाव की पोलिंग पार्टियां, स्वास्थ्य सेवा और सफाई से जुड़े कर्मचारी ही आवागमनकर सकेंगे। समाचार पत्र प्रकाशन और वितरण भी सामान्य ढंग से होगा। इनके अलावा किसी को आवागमन की अनुमति नहीं होगी। उद्योगों में आवश्यक सेवाओं और अनवरत प्रक्रिया वाले उद्योगों को छूट होगी।

डीएम के अनुसार कर्फ्यू के दौरान अग्निशमन, नगर निगम, नगर पंचायत, नगर पालिका, ग्राम पंचायत तथा चीनी मिलों द्वारा स्वच्छता और सफाई का विशेष अभियान चलाया जाएगा। सैनिटाइजेशन और फागिंग भी होगी। डीएम ने स्पष्ट किया कि सोमवार को ही सभी बाजारों की साप्ताहिक बंदी रहेगी।

सभी को इसका पालन करना होगा। साप्ताहिक बंदी से छूट प्राप्त दुकानों को ही सोमवार को इजाजत मिल सकेगी। सख्ती से लागू कराने के लिए श्रम विभाग की टीमों की छापामारी जारी रहेगी। कफ्यरू का उल्लंघन करने वालों पर महामारी अधिनियम तथा आइपीसी की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

कोरोना का कहर जारी, 1288 संक्रमित

कोरोना का कहर जारी है और हजार से ज्यादा पॉजिटिव निकलना बंद नहीं हो रहा है। शुक्रवार को 9141 लोगों की आरटीपीसीआर जांच की रिपोर्ट में 1288 लोग संक्रमित निकले और राहत की बात यह है कि एक भी कोरोना मरीज की मौत नहीं हुई। मेरठ में कोरोना से अब तक 32295 लोग संक्रमित हो चुके हैं 435 लोगों की मौत हो चुकी है। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि कोरोना का कहर ब्रह्मपुरी, माधवपुरम और जागृति विहार में ज्यादा देखने को मिला है।

अकेले जागृति विहार में 60 से अधिक संक्रमित मिले हैं। इसी तरह गंगा नगर की कालोनियों में पचास से अधिक केस सामने आए है। मेडिकल कालेज परिसर में कोरोना का हमला तेज हो गया है। रिपोर्ट में दो दर्जन लोग संक्रमित आए हैं। गढ़ रोड स्थित अजंता कालोनी में दो दर्जन से अधिक लोग पॉजिटिव निकले हैं।

कंकरखेड़ा, वेदव्यासपुरी, रघुकुल विहार, गोल्ड कोस्ट कालोनी, फाजलपुर, मवाना का मुन्नालाल मोहल्ला संक्रमण से भर गया है। मवाना में 50 के करीब संक्रमित मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। रुड़की रोड स्थित शीलकुंज कालोनी में फिर से 15 पॉजिटिव निकलने से हड़कंप मचा हुआ है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण की रफ्तार बढ़ गई है।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments