Monday, November 29, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeINDIA NEWSधौनी के बचपन के मेंटाेर देवल सहाय का निधन

धौनी के बचपन के मेंटाेर देवल सहाय का निधन

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: पूर्व भारतीय कप्‍तान महेंद्र सिंह धौनी के बचपन के मेंटोर देवल सहाय का निधन हो गया है। वे रांची के एक अस्‍पताल में भर्ती थे। वह काफी लंबे समय से बीमार थे। आज उनका निधन हो गया। देवल सहाय की उम्र 73 वर्ष थी। देवल सहाय जेएससीए झारखंड स्‍टेट क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्व उपाध्‍यक्ष भी रहे हैं।

वे क्रिकेट और फुटबॉल के बेहतरीन खिलाड़ी रहे हैं। झारखंड के कई क्रिकेट खिला‍ड़‍ियों का कॅरियन बनाने में उनकी महत्‍वपूर्ण भूमिका रही है। वे मेकॉन, सीसीएल और सीएमपीडीआइ में प्रशासक के तौर पर कार्यरत रहे हैं। उन्‍हें रांची में क्रिकेट का भीष्‍म पितामह कहा जाता है।

बता दें कि 1997-98 में सेंट्रल कोलफील्डस लिमिटेड (सीसीएल) के निदेशक के तौर पर युवा धौनी को देवल सहाय ने स्टाइपेंड पर रखा था। एमएस धौनी की बायोपिक में भी देवल सहाय का जिक्र किया गया है। देवल सहाय ने महेंद्र सिंह धौनी को क्रिकेट जगत में इतनी ऊंचाई तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है।

शीश महल टूर्नामेंट के मैचों में धोनी ने जब भी छक्का लगाया, उस दौरान देवल सहाय ने 50 रुपये का उपहार माही को दिया था। देवल सहाय धौनी के समर्पण और क्रिकेट कौशल से इतने प्रभावित हुए कि उन्‍हें बिहार टीम में चयन के लिए प्रेरित किया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments