Friday, April 23, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutजिला पंचायत सदस्य पद के बिके 49 नामांकन-पत्र

जिला पंचायत सदस्य पद के बिके 49 नामांकन-पत्र

- Advertisement -
0
  • ग्राम प्रधान क्षेत्र पंचायत सदस्य और ग्राम पंचायत सदस्य पद के नामांकन पत्र बिके

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: त्रिस्तरीय पंचायती चुनाव को लकर नामांकन पत्रों की बिक्री जारी है। मंगलवार को भी जिला पंचायती कार्यालय में जिला पंचायत सदस्य पद के 49 नामांकन पत्र बिके। इसके अलावा सभी 12 ब्लॉक के कार्यालयों में भी ग्राम प्रधान पद, क्षेत्र पंचायत सदस्य और ग्राम पंचायत सदस्य पद के नामांकन पत्र बिके।

बता दें कि नामांकन पत्रों की बिक्री सभी ब्लॉक कार्यालयों और जिला मुख्यायल में जिला पंचायती कार्यालय में जारी है। क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य पद के नामांकन पत्र ब्लॉक कार्यालय में मिल रहे हैं और जिला पंचायत सदस्य पद के नामांकन पत्र जिला पंचायती कार्यालय में बिक रहे हैं।

इन्हें खरीदने के लिये काफी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। मंगलवार को जिला पंचायती कार्यालय में 49 नामांकन पत्र खरीदे गये। इसके अलावा सभी संभावित प्रत्याशियों को नामांकन पत्र के साथ लगने वाले कागजादों की भी जानकारी विस्तार से दी जा रही है। जिससे नामांकन पत्र भरते समय कोई गलती न हो।

नामांकन पत्र भरकर जमा करने की तिथि 13 से 15 अप्रैल है। जिस प्रकार नामांकन पत्र जहां से जिस पद के लिये मिल रहा है उसी पद के लिये वहीं जमा होगा। जिला पंचायत सदस्य पद का नामांकन पत्र जिला पंचायती कार्यालय में ही जमा होगा।

नियुक्ति पत्र जारी

जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से चुनाव ड्यूटी में लगे सभी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र जारी कर दिया गया है। बता दें कि निर्वाचन कार्यालय की ओर से मेरठ में 2351 बूथों के लिये करीब 12 हजार कर्मचारियों को ड्यूटी पर लगाया गया है। इन सभी कर्मचारियों को जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से मंगलवार को नियुक्ति पत्र जारी कर दिया गया है। सभी कर्मचारियोें को चुनाव ड्यूटी से संबंधित दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं।

आठ से, एक कंट्रोल और एक स्ट्रोंग रूम बनाया

कर्मचारियों की ट्रेनिंग आठ अप्रैल से एसडी सदर और दीवान पब्लिक स्कूल में शुरू होगी। इसके लिये यहां सारी व्यवस्था कर दी गई है। साठ के स्थान पर यहां 44 कमरों में चुनावी ड्यूटी होगी। एसडी सदर में 32 कमरों और दीवान में 12 कमरों में कर्मचारियों को ड्यूटी दी जाएगी। इसके लिये यहां एक कंट्रोल रूम और एक स्ट्रोंग रूम भी बना दिया गया है। ताकि ट्रेनिंग के दौरान कोई समस्या न हो पाए।

दो एडिशनल कमिश्नर समेत कई को बना दिया पीठासीन अधिकारी

त्रिस्तरीय पंचायती चुनाव को लेकर तेजी से कार्य किया जा रहा है। ऐसे में जिला प्रशासन इस वक्त अधिकारियों की ड्यूटी लगाने में व्यस्त है। जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से ड्यूटी लगाये जाने का कार्य चल रहा है। कर्मचारियों की ट्रेनिंग की तिथि भी तय हो चुकी है।

ऐसे में एनआईसी में तैनात एक कर्मचारी ने बीएसए, दो एडिशनल कमिश्नर व एक लेखाधिकारी समेत कई अधिकारियों को पीठासीन अधिकारी बना दिया। अब इन अधिकारियों को रिजर्व में रखा जाएगा और बाद में इनको ड्यूटी पर लगाया जाएगा।

बता दे कि चुनाव को लेकर जिला प्रशासन की ओर से तेजी से कार्य किया जा रहा है। विभाग की ओर से चुनावी ड्यूटी तय करने का कार्य किया जा रहा है। चुनावी ड्यूटी के लिये विभाग की ओर से कर्मचारियों का पूरा डाटा फीड किया जा चुका है अब ड्यूटी तय करने का कार्य किया जा रहा है।

ऐसे में एनआईसी में कार्यरत एक कर्मचारी ने गलती से जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी, दो एडिश्नल कमिश्नर और माध्यमिक के एक लेखाधिकारी समेत कई अधिकारियों का डाटा पीठासीन अधिकारी में फीड कर दिया। सभी को पीठासीन अधिकारी बना दिया गया है।

अब विभाग इनको रिजर्व में रख रहा है। इनकी ड्यूटी बाद में तय की जाएगी। हालांकि जब इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सतेन्द्र कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि अभी उन्हें इस संबध में कोई जानकारी नहीं मिली है।

डीएम ने की पंचायत चुनावों की तैयारियों की समीक्षा

डीएम के. बालाजी ने आज त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 के संदर्भ में नामांकन व मतगणना की तैयारियों के संदर्भ में विकास खंड खरखौदा व मेरठ का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि समय से सभी तैयारियां पूर्ण करें। उन्होंने बताया कि नामांकन 13 से 15 अप्रैल 2021 तक व मतदान 26 अप्रैल 2021 को तथा मतगणना 2 मई 2021 को होगी।

उन्होंने सुरक्षा संबंधी, साफ-सफाई, अभिलेखी करण आदि बिंदुओं पर चर्चा की। निर्वाचन को सुचितापूर्ण, पारदर्शी व निष्पक्ष ढंग से कराया जाये। डीएम ने विकासखंड कार्यालय खरखौदा में नामांकन की तैयारियों की समीक्षा की व जनता इंटर कालेज खरखौदा में मतगणना की तैयारियों का जायजा लिया। डीएम ने विकासखंड मेरठ में प्रस्तावित मतगणना केन्द्र सोफिया गर्ल्स स्कूल गगोल परतापुर का निरीक्षण किया।

मतदान मतपत्रों के माध्यम से होगा तथा ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य व जिला पंचायत वार्ड सदस्य के मतपत्र मतदाताओं द्वारा एक ही मतपेटी में डाले जायेंगे। डीएम ने बताया कि सभी विकास खंडों के लिए एक-एक निर्वाचन अधिकारी बनाया गया है तथा विकास खंडवार सदस्य/प्रधान ग्राम पंचायत व सदस्य क्षेत्र पंचायत के लिए सहायक निर्वाचन अधिकारी बनाये गये हैं।

नामांकन के लिए नामांकन स्थल पर उम्मीदवार, उसका निर्वाचन अभिकर्ता, प्रस्तावक एवं सहायतार्थ एक अन्य व्यक्ति को ही प्रवेश की अनुमति दी जायेगी तथा नामांकन की जांच व प्रतीक आवंटन के दिवस में उम्मीदवार के साथ एक अन्य व्यक्ति को ही आने की अनुमति दी जायेगी।

प्रत्येक उम्मीदवार चार नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत कर सकता है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जनपद मेरठ में मतदान 26 अप्रैल 2021 को होगा जिसके लिए नामांकन 13 अप्रैल से 15 अप्रैल 2021 को पूर्वाह्न आठ बजे से सांय पांच बजे तक होगा। नामांकन पत्रों की संवीक्षा 16 अप्रैल से 17 अप्रैल 2021 को प्रात: आठ बजे से कार्य की समाप्ति तक होगी।

उम्मीदवारी वापस लेने का 18 अप्रैल 2021 को प्रात: आठ बजे से अपराह्न तीन बजे तक होगा। प्रतीक आवंटन 18 अप्रैल 2021 को अपराह्न तीन बजे से कार्य की समाप्ति तक होगा। मतगणना दो मई 2021 को प्रात: आठ बजे से कार्य की समाप्ति तक होगी। इस अवसर पर एसडीएम सदर संदीप भागिया, खंड विकास अधिकारी मेरठ सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे है।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments