Wednesday, December 1, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsShamliडीएम ने गर्भवती महिलाओं की कराई गोद भराई

डीएम ने गर्भवती महिलाओं की कराई गोद भराई

- Advertisement -
  • कार्यक्रम में सात माह के बच्चों का अन्नप्राशन

जनवाणी ब्यूरो |

शामली: जिलाधिकारी जसजीत कौर ने गोद लिए गए ग्राम कुड़ाना में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा पोषण विभाग के अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रम में 07 माह के बच्चों को अन्नप्राशन तथा 06 गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की।

जिलाधिकारी जसजीत कौर ने कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि संस्थागत ही प्रसव कराए और आशा व एएनएम के लगातार सम्पर्क में रहे। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम आरबीएसके आशा एएनएम द्वारा किशोरियों एवं बच्चों के टीकाकरण स्वास्थ्य एवं खून आदि की जांच भी की गई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि आज के समय में किशोरियों एवं महिलायें समाज को अग्रणी तथा स्वस्थ्य बनाने में अपनी अहम भूमिका निभा रही है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि ग्राम में जो 07 अतिकुपोषित बच्चे है उनको स्वस्थ करने के लिये गम्भीर प्रयास किये जाये।

इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा कुपोषण चक्र के बारे में उपस्थित महिला एवं किशोरियों को बताया कि यदि कोई किशोरी कुपोषित रहती है तो वह कुपोषित मां बनेगी तो वह कुपोषित बच्चे को ही जन्म देगी। उन्होंने बताया कि कुपोषण के चक्र को तोड़ने के लिये भरसक प्रयास करने की आवश्यकता है।

जिससे किशोरी एवं बालिका स्वस्थ रहेगी क्योंकि किशोरियों से ही एक स्वस्थ परिवार की शुरूआत होती है। आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने 20 किशोरी बालिकाओं को सेनेटरी नैपकीन पेड का वितरण तथा 05 अतिकुपोषित बच्चों को देसी घी एवं 15 लाभार्थियों को ड्राई राशन का वितरण किया गया।

इस दौरान कुड़ाना सीएचसी के अधीक्षक द्वारा कोविड-19 के द्वारा क्या करना चाहिए क्या नहीं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में जिला पूर्ति अधिकारी, ओमहरि उपाध्याय, जिला राज पंचायत अधिकारी आलोक शर्मा, खण्ड विकास अधिकारी प्रवीण कुमार, तहसीलदार, शामली अजय शर्मा, ग्राम प्रधान सन्तलेश सहित आशा, एएनएम आदि मौजूद रहे।

डीएम ने किया सामुदायिक शौचालय का उद्घाटन

जिलाधिकारी ने ग्राम कुड़ाना में बनाये गये सामुदायिक शौचालय का फीता काट कर उदघाटन किया। उद्घाटन करने के पश्चात जिलाधिकारी ने सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण किया और जिला पंचायत राज अधिकारी को सामुदायिक शौचालय का रख-रखाव हेतु समूह की महिला का चयन कर जिम्मेदारी सौंपे जाने के निर्देश दिए।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments