Wednesday, July 24, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutडीएम, एसएसपी ने की कांवड़ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा

डीएम, एसएसपी ने की कांवड़ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा

- Advertisement -
  • कांवड़ यात्रा की तैयारियों को दिया जाये अंतिम रूप: डीएम
  • जनपद के साथ साथ तहसील स्तर पर भी संचालित किया जाये कंट्रोल रूम

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: जनपद में कांवड़Þ यात्रा को सकुशल संपन्न कराये जाने के दृष्टिगत बुधवार को पुलिस लाइन सभागार में जिलाधिकारी दीपक मीणा व एसएसपी रोहित सिंह सजवाण की अध्यक्षता में कांवड़ यात्रा की गयी तैयारियों के संबंध में बैठक की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने समस्त विभागीय अधिकारियों को दी गयी जिम्मेदारी के संबंध में की गयी प्रगति की बिन्दुवार समीक्षा की गयी।

संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि कांवड़ यात्रा मार्ग पर साफ-सफाई, विद्युत व्यवस्था, कूड़ा उठान, पेयजल, सीसीटीवी कैमरा, रेलिंग, नहर पटरी, मेडिकल हैल्थ कैम्प, गोताखोर आदि व्यवस्थाओं को समय पूरा किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विभागीय माईक्रोप्लॉन उपलब्ध कराते हुये कार्रवाई सुनिश्चित की जायें।

जिला स्तर पर कंट्रोल रूम संचालन के लिए अपर जिलाधिकारी नगर को निर्देशित किया गया कि विभागीय अधिकारियों की रोस्टर के अनुसार डयूटी सुनिश्चित करते हुये कंट्रोल रूम संचालन की कार्यवाही शुरू की जाये। समस्त एसडीएम को भी निर्देशित किया गया कि कांवड़ यात्रा के संबंध में सभी तहसील स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर कांवड़ यात्रा के संबंध में की जा रही तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें तथा तहसील स्तर पर कंट्रोल रूम का संचालन भी किया जाये।

कांवड़ यात्रा मार्ग पर मेडिकल हेल्थ कैम्प के लिए स्थानो का चिन्हांकन कर समस्त स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कर लिया जाये एवं उसकी सूची भी कंट्रोल रूम व संबंधित अधिकारी को उपलब्ध करा दी जाये। शिक्षा विभाग को निर्देशित किया गया कि कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले कालेजो में कांवड़ियों के विश्राम के लिए संबंधित कालेज में व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दे दिया जाये तथा कालेजो की सूची को संबंधित अधिकारियों को उपलब्ध करा दिया जाये।

निर्देशित किया गया कि सेक्टर एवं जोनल मजिस्टेÑट दिये गये क्षेत्रों में जाकर स्थलीय निरीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई करें। यातायात के संबंध में रूट डायवर्जन एवं परिवहन विभाग द्वारा अतिरिक्त वाहनो की व्यवस्था के लिए की गयी तैयारियों की समीक्षा कर अंतिम रूप दिये जाने के लिए निर्देशित किया गया।

इस अवसर पर सीडीओ शशांक चौधरी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन सत्य प्रकाश सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर दिवाकर सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त पंकज वर्मा, सीएमओ डा. अखिलेश मोहन, एसपी सिटी विनीत भटनागर सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी डीजीपी ने

शासन ने माफियाओं के खिलाफ छह महीने पहले अभियान चलाने के निर्देश दिये थे। इसको लेकर पुलिस ने सोतीगंज, भूमाफियाओं, खनन माफियाओं आदि के खिलाफ जमकर अभियान चलाया था। अब इसको लेकर डीजीपी कार्यालय से छह महीने में की गई भूमाफियाओं, खनन और शराब माफियाओं के खिलाफ की गई कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है। इसके साथ ही कितने मुकदमे गैंगस्टर के दर्ज किए गए है।

कितने करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की गई है। इसकी रिपोर्ट भी मांगी गई है। इसकी जल्द ही समीक्षा होगी, इसके बाद पुलिस अधिकारियों के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जाएगी। डीजीपी कार्यालय से आदेश आने के बाद अधिकारियों ने रिपोर्ट तैयार करनी शुरू कर दी है। मेरठ में गैंगस्टरों के खिलाफ हाल में हुई बड़ी कार्रवाई की रिपोर्ट तैयार की गई है। शराब तस्कर, खनन, पशु, शिक्षा और भूमाफियाओं के खिलाफ शासन ने कमर तोड़ने के निर्देश दिए हुए है।

जिसके तहत मेरठ में छह महीने में क्या कार्रवाई की गई है। इसकी रिपोर्ट मांगी गई है। लखनऊ में बैठक होने के बाद इसकी समीक्षा होगी कि किस स्तर पर बड़ी कार्रवाई हुई है। गैंगस्टर एक्ट में भी रिपोर्ट तैयार की जा चुकी है। संपत्ति जब्तीकरण की कार्रवाई के बारे में विस्तार से जानकारी मांगी जा रही है। पशुओं का कटान करने वाले को भी चिन्हित किया जा रहा है। दो दिन में इसकी रिपोर्ट मांगी गई है। हालांकि इसकी रिपोर्ट अधिकारियों ने तैयार कर ली है। जल्द ही यह रिपोर्ट शासन को भेज दी जाएगी।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments